वॉकिंग को मजेदार बनाने के लिए अपनी इन आदतों में जरूर करें बदलाव, नहीं महसूस होगी बोरियत

अगर आप भी रोजाना करने वाली अपनी वॉकिंग से बोरियत महसूस करने लगे हैं तो आज ही अपनी इन आदतों में करें बदलाव। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 31, 2020
वॉकिंग को मजेदार बनाने के लिए अपनी इन आदतों में जरूर करें बदलाव, नहीं महसूस होगी बोरियत

फिट रहने के लिए जरूरी नहीं कि आपको एक्सरसाइज करना ही जरूरी है, बल्कि लाखों को खुद को वॉक करके फिट रखते हैं और वही उनके लिए एक फिटनेस एक्टिविटी बन जाती है। पैदल चलना आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं, लेकिन अगर यह एक शौक से ज्यादा आपको बोझ जैसा लगने लगे, तो आप अपनी रोजाना करने वाली वॉकिंग को दिलचस्प बना सकते हैं। हालांकि ये सच है कई लोगों का मन एक बार भर जाता है कि रोजाना सुबह घर के बाहर जाओ और पैदल चलकर वापस आ जाओ। लेकिन अगर आप इस एक्टिविटी को ही दिलचस्प बना लें तो शायद इसमें आपको बोरियत महसूस ही नहीं होगी। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप अपनी सुबह या शाम की वॉकिंग को कैसे दिलचस्प बना सकते हैं। 

fitness

लक्ष्य बनाएं

जब आप पहली बार वॉकिंग शुरू करते हैं तो आपका लक्ष्य क्या है इसका आपकी गतिविधि पर काफी असर पड़ता है। अगर हर दिन 20 मिनट आप थक गए और गले में खराश, वैकल्पिक दिनों में 10 मिनट का प्रयास जरूर करें। जैसा कि आप अपनी फिटनेस का निर्माण करते हैं, इसे हर हफ्ते 2 से 5 मिनट बढ़ाएं। एक बार जब आप प्रति सत्र मिनट के लिए अपने लक्ष्य को मारते हैं, तो आप ज्यादा दिन जोड़ना शुरू कर सकते हैं। उसके बाद, अगर आप ज्यादा चुनौतीपूर्ण कसरत चाहते हैं, तो अपनी गति बढ़ाएं या पहाड़ियों वाले रास्ते पर रोजाना की वॉकिंग को शुरू करें।

साथी के साथ करें वॉक

जरूरी नहीं कि आप रोजाना अकेले ही वॉक करने के लिए जाएं, इसमें आप अपने दोस्तों और प्रियजनों को शामिल कर सकते हैं। ये आपके लिए एक अच्छा समय बन सकता है। आप और आपका साथी इस वॉक के बाद एक सुखद सामाजिक अवसर में बदलने की क्षमता होती है। साथ ही, जब आपके साथ समय बिताने के लिए किसी की विशिष्ट योजना बनाई जाती है, तो आपकी मना करने की संभावना कम हो जाती है। वहीं, अगर आप एक इच्छुक साथी पा सकते हैं, तो आप टहलने के लिए मिलने के लिए एक नियमित तारीख की कोशिश कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 50 की उम्र के बाद महिलाओं को जरूर करनी चाहिए ये स्ट्रेंथ एक्सरसाइज, हड्डियां और मांसपेशियां होगी मजबूती

वॉक के समय सिर्फ सुनें

अगर आप वॉक करना पसंद करते हैं तो जरूरी है कि आप वॉक के समय कम से कम बात करें। इसकी जगह आप सिर्फ वॉक के समय सुनने की आदत डाल लें। आप इस दौरान अपने पसंदीदा चीजें अपने मोबाइल में सुन सकते हैं जो आपके मूड को बेहतर करने के साथ आपके तनाव को दूर करने का का करेगा और जब आप शांत रहते हैं तो आपके सोचने की क्षमता भी बढ़ती है जो आपके लिए फायदेमंद है। 

वॉक पर किसी की मदद करें

आजकल के समय में बहुत कम लोगों के पास ही समय रहता है कि वो किसी की मदद कर सके। लेकिन अगर आप वॉक के दौरान किसी को मदद के लिए देख रहे हैं तो उसकी मदद जरूर करें। ये आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: महिलाएं मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए करें ये 4 'स्ट्रेंथ ट्रेनिंग', एक्‍सट्रा फैट से मिलेगा छुटकारा

अच्छे जूते पहनें

वॉक पर जाना है ये सोचकर कई लोग चप्पल या फिर किसी भी तरह के जूते पहनकर वॉक करने के लिए निकल जाते हैं। जबकि आपकी ये आदत काफी गलत है। इसके अलावा ऐसी चीजें कर आप अपनी वॉकिंग को बोरियत की ओर धकेलने का भी काम करते हैं। इससे बचने के लिए आप अपनी एक्सरसाइज वाले जूते पहनें और चप्पल से दूरी बनाने की कोशिश करें। 

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer