स्मार्ट टूथब्रश (इलेक्ट्रिक ब्रश) इस्तेमाल करते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, जानें जरूरी सावधानियां

आजकल स्मार्ट और इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल चलन में है, जानें इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करने से जुड़ी जरूरी सावधानियों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
स्मार्ट टूथब्रश (इलेक्ट्रिक ब्रश) इस्तेमाल करते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, जानें जरूरी सावधानियां

ओरल हाइजीन का सही ढंग से ध्यान न रखने की वजह से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। मुंह में लाखों कीटाणु मौजूद होते हैं जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। दांत और मुंह की साफ-सफाई के लिए लोग रोजाना ब्रश करते हैं। सही ढंग से टूथब्रश का इस्तेमाल करने से आपके दांत और मुंह अच्छी तरह से साफ होते हैं और ओरल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। अभी तक लोग मैन्युअल टूथब्रश का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। लेकिन अब लोगों में इलेक्ट्रिक टूथब्रश या स्मार्ट टूथब्रश का चलन बढ़ा है। स्मार्ट टूथब्रश ऐसे टूथब्रश होते हैं जो कई तरह के टेक्नोलॉजी से लैश होते हैं और ये इलेक्ट्रिसिटी से चलते हैं। इसमें बैटरी लगी होती है जिसे समय-समय पर चार्ज किया जा सकता है। इन टूथब्रश की मदद से आप दांतों की सफाई के अलावा जीभ और जबड़ों को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। मार्केट में इस तरह के तमाम टूथब्रश मौजूद हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इन स्मार्ट या इलेक्ट्रिक टूथब्रश का सही ढंग से इस्तेमाल नहीं करने पर आपको कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। दरअसल इस तरह के टूथब्रश का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आइये जानते हैं इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते समय सावधानियां (Smart Toothbrush Precautions in Hindi) 

इलेक्ट्रिक टूथब्रश के इस्तेमाल का चलन आजकल तेजी से बढ़ रहा है। दुनियाभर की कई कंपनियां इलेक्ट्रिक टूथब्रश बनाती हैं। इस तरह के टूथब्रश की सहायता से आप न सिर्फ अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं बल्कि इनकी सहायता से आप आसानी से जीभ और मसूड़ों को भी साफ रख सकते हैं। लेकिन सही ढंग से किसी भी उपकरण का इस्तेमाल नहीं करने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते समय आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Tips-to-use-smart-toothbrushes

इसे भी पढ़ें : दांतों की मैल (प्‍लाक) हटाने में ज्‍यादा उपयोगी है इलेक्ट्रिक टूथब्रश, जानें इसके अन्‍य फायदे

1. इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते समय आप बहुत ज्यादा दबाव न बनाएं। इस तरह के ब्रश का इस्तेमाल करते समय आपको बहुत ज्यादा स्क्रब करने की जरूरत नहीं है। ऐसे ब्रश अपने आप एडजस्ट हो जाते हैं और बिना अतिरिक्त दबाव दिए काम कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक टूथब्रश को अगर आप बहुत ज्यादा दबाते हैं या स्क्रब जोर से करते हैं तो इनके वाइब्रेटिंग ब्रिसल्स खराब हो सकते हैं। इसकी वजह से आपको मसूड़ों को नुकसान भी हो सकता है।

2. इलेक्ट्रिक टूथब्रश में कई तरह के फीचर होते हैं जो अलार्म के माध्यम से आपको समय-समय पर ब्रश करने और इसका सही ढंग से इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी देते रहते हैं। अक्सर लोग इलेक्ट्रिक या मैन्युअल टूथब्रश का इस्तेमाल तब तक करते हैं जब तक ये एकदम से खराब न हो जाएं। लेकिन आपको इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते समय इसका ध्यान जरूर रखना चाहिए कि इस तरह के टूथब्रश का इस्तेमाल बहुत ज्यादा समय के लिए नहीं करना चाहिए। इसका इस्तेमाल 3 महीने तक करने के बाद इन्हें बदल देना चाहिए। क्योंकि 3 महीने बाद इसके ब्रिसल्स खराब हो जाते हैं और इनमें कई तरह के बैक्टीरिया के इकठ्ठा होने का खतरा रहता है।

3. इलेक्ट्रिक टूथब्रश से जीभ को साफ करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। दांतों को साफ करने के बाद आप जब इलेक्ट्रिक टूथब्रश से जीभ को साफ करना शुरू करें तो सबसे पहले इसका इस्तेमाल जीभ के आखिरी हिस्से से शुरू करें। ऐसा करते हुए आप जीभ के आखिरी हिस्से से अगले हिस्से तक ब्रश को लेकर जाएं। इस तरह से इलेक्ट्रिक टूथब्रश से जीभ को साफ करने से आपके जीभ पर मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया आदि को साफ करने में मदद मिलेगी। अगर आप जीभ की सफाई सही ढंग से नहीं करते हैं तो मुंह में गंदगी और बैक्टीरिया आदि के रहने की संभावना बनी रहती है।

4. सामान्य टूथब्रश की तरह से ही आपको अपना इलेक्ट्रिक टूथब्रश किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए। इलेक्ट्रिक टूथब्रश शेयर करने से दूसरे के मुंह में मौजूद गंदगी और अन्य कण आपके मुंह में भी आ सकते हैं। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। आज कल ऐसे भी इलेक्ट्रिक टूथब्रश आ रहे हैं जिनमें कुछ विशेष तरह के लॉक लगे हुए होते हैं जिन्हें सिर्फ आप ही खोल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : नया टूथब्रश खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान? डेंटिस्ट से जानें मुंह को स्वस्थ रखने में टूथब्रश की अहमियत

इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते समय आपको ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने से आपको कई तरह की परेशानियां और समस्याएं हो सकती हैं। इलेक्ट्रिक टूथब्रश के रखरखाव और साफ-सफाई से जुड़ी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer