घर से दूर नौकरी करते हैं तो इस तरह बनाएं अपने बच्चों से मजबूत बॉन्ड, कम होगा दूरी का एहसास

घर से दूर नौकरी करने के साथ आप अपने और बच्चों के बीच के रिश्ते को कुछ इस तरह मजबूत बना सकते हैं।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
घर से दूर नौकरी करते हैं तो इस तरह बनाएं अपने बच्चों से मजबूत बॉन्ड, कम होगा दूरी का एहसास

आजकल की व्यस्त जीवनशैली के कारण अक्सर माता-पिता अपने बच्चों को वक्त नहीं दे पाते। वहीं कुछ पैरेंट्स ऐसे भी हैं, जो काम के सिलसिले में बच्चों से दूर रहते हैं या फिर दूसरे शहरों में जाकर काम करते हैं। ऐसे में बच्चे और पैरेंट्स एक-दूसरे को जरूरी समय नहीं दे पाते हैं और इस तरह से दोनों के बीच कम्युनिकेशन गैप होने लगता है। साथ ही पैरेंट्स व बच्चों के बीच की बॉन्डिंग भी कमजोर हो जाती है।

आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसे पैरेंट्स को कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो अपने काम को लेकर अक्सर घर से बाहर रहते हैं। घर से दूर नौकरी करने के कारण वे अपने बच्चों के साथ अधिक समय नहीं बिता पाते हैं और कई महीनों के बाद घर लौटते हैं, तो आइए जानते हैं ऐसे में बच्चों के साथ मजबूत रिश्ता बनाए रखने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं-

1. बच्चों से जुड़े रहें 

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बच्चों से दूर हैं। अगर आप चाहते हैं कि वे आपसे जुड़ाव महसूस करें, तो आपको उनसे कॉल, मैसेज या वीडियो कॉल से जुड़े रहना चाहिए। आपकी यह बात उन्हें आपके पास होने का एहसास कराएगी। अपने बच्चों से दिनभर की बातें पूछें। उनसे स्कूल व दोस्तों के बारे में बात करें। ऐसा करने से आपको भी अच्छा लगेगा।

2. छोटी-छोटी पार्टी करें 

आप जब घर आएं तो अपने बच्चों के साथ एक अच्छा वक्त बिताएं। उन्हें कहीं घुमाने ले जाएं या एक छोटी ट्रिप प्लान करें। आप अपने बच्चों को पार्टी पर ले जा सकते हैं। बच्चे इन्हीं सारी चीजों का इंतजार करते हैं। जब आप लंबे समय के बाद घर जाएं, तो उनके लिए कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर ले जाएं। इससे बच्चों को आपका इंतजार रहेगा। उनके साथ छोटी-छोटी चीजें सेलिब्रेट करें।

इसे भी पढ़ें - क्या अपनी बात मनवाने के लिए इमोशनल ब्लैकमेल करता है आपका बच्चा? पेरेंट्स ऐसे सुधारें उसकी ये आदत

3. पहले से बताएं अपने आने की तारीख 

घर से बाहर जाने से पहले बच्चों को ये बताएं कि आप वापस कब लौटने वाले हैं। इससे बच्चे का इंतजार और प्यार दोनों बढ़ेगा। आपके आने की खुशी में वो एक्साइटेड भी रहेंगे। इसके साथ ही आप बच्चों से एक कैलेंडर भी बनवा सकते हैं। इसके लिए आप एक कैलेंडर में उनसे उन तारीखों पर गोले लगवाएं जब आप आने वाले हों। इससे आप अपने बच्चों की एक्साइटमेंट में और भी इजाफा कर सकते हैं। 

4. बच्चों के साथ खेलें

जब आप लंबे समय के बाद घर जाते हैं, तो बच्चे चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा समय आप उनके साथ बिताएं। इसके लिए आप अपने बच्चों के साथ उनका पसंदीदा खेल भी खेल सकते हैं। इससे उनको बहुत अच्छा लगेगा। आप उनके साथ इनडोर या आउटडोर कैसे भी गेम्स खेल सकते हैं। उन्हें नई-नई चीजें सिखाएं। इससे बच्चे क्रिएटिव होंगे। पेंटिंग, सिंगिंग, डांसिंग आदि जो भी आपके बच्चे को पसंद हो। आप इन चीजों में उनका साथ दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों के लिए गुड मैनर्स: ऐसे सुधारें बच्चों के खाने-पीने की आदत, सिखाएं ये 7 बातें

5. गुस्सा ना करें 

कुछ भी हो जाए आपको कभी बच्चे पर गुस्सा नहीं करना है। अगर उनसे कोई गलती होती है तो उन्हें प्यार से समझाएं। दफ्तर की टेंशन या थकावट की वजह से अपने व्यवहार में बदलाव ना आने दें। आप बच्चों से उखड़े मूड से बात करते हैं या उन्हें डांटते हैं, तो आगे से वे आपके आने का इंतजार नहीं करेंगे। घर आते ही सबकुछ भूलकर बच्चों को समय दें। जितना ज्यादा हो सके अपने बच्चे पर प्यार लुटाएं।

इन तरीकों से पैरेंट्स बच्चों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं। उनके साथ कम्युनिकेशन गैप ना बनने दें। जब आप घर आएं तो बच्चों के डेली रूटीन को ना बदलें। उनके ट्यूशन व स्कूल की छुट्टी ना करवाएं। ऐसा करने से उनकी आदत बिगड़ेगी। वे आपका इंतजार सिर्फ इन्हीं चीजों के लिए करेंगे। 

 
Disclaimer