नेल एक्सटेंशन के बाद नाखून हो गए कमजोर? इस तरह करें नाखूनों की देखभाल

Tips To Repair Damaged Nails After Extensions: नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद नाखून काफी कमजोर हो जाते हैं। इन 5 तरीकों से उनकी देखभाल की जा सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 17, 2022Updated at: Sep 17, 2022
नेल एक्सटेंशन के बाद नाखून हो गए कमजोर? इस तरह करें नाखूनों की देखभाल

आजकल नेल एक्सटेंशन करवाना काफी चलन में है। नेल एक्सटेंशन करवाने से नाखूनों की खूबसूरती काफी बढ़ जाती है। लेकिन कई बार इसको हटवाने के बाद नाखून काफी कमजोर हो जाते हैं क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स नाखूनों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। नेल एक्सटेंशन हटवाने के बाद नाखूनों की स्पेशल देखभाल की आवश्यकता पड़ती है। आइए जानते हैं नेल एक्सटेंशन हटवाने के बाद कैसे करें नाखूनों की देखभाल।

नाखूनों को छोटा करें

नेल एक्सटेंशन हटवाने के बाद नाखूनों की कटिंग अवश्य कर लें। क्योंकि जब आप एक्सटेंशन हटवाती हैं, तो नाखून तब तक काफी बड़े हो चुके होते हैं। ऐसे में नेल एक्सटेंशन हटवाने के बाद नाखूनों को ट्रिम करना आवश्यक हो जाता है। नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद नाखून कमजोर हो जाते हैं। इससे बचने के लिए नाखून को ट्रिम जरूर करें।

नाखूनों को मॉइश्चराइज करें

नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद नाखूनों को पोषण देने के लिए नेल्स को मॉइश्चराइज करना काफी जरूरी हो जाता है। नेल एक्सटेंशन हटवाने के बाद नाखून काफी खुरदरे और बेजान हो जाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए नाखूनों को समय-समय पर मॉइश्चराइज करते रहें। अगर आपके पास मॉइश्चराइजर नहीं है, तो आप नारियल का तेल, ग्लिसरीन और बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेल पॉलिश न करें इस्तेमाल

नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद वैसे ही नाखून काफी कमजोर हो जाते हैं और कई बार पीले भी पड़ जाते हैं। ऐसे में जब आप नेल एक्सटेंशन को हटवा लें, तो उनमें नेल पॉलिश लगाने से बचें। नेल एक्सटेंशन हटवाने के बाद कुछ दिन तक नाखूनों पर कोई ट्रीटमेंट लेने से बचें।

गैप का रखें ध्यान 

नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद अगले नेल एक्सटेंशन के बीच 2 से 3 महीने के बीच का गैप अवश्य रखें। इस प्रकार के ट्रीटमेंट जल्दी-जल्दी लेने से नाखून कमजोर होने लगते हैं साथ ही नाखून के क्यूटिकल्स भी कमजोर हो जाते हैं। इसलिए दोबारा नाखून पर ट्रीटमेंट लेने से पहले कुछ महीनों का गैप अवश्य रखें। ये नाखूनों के सेहत के लिए काफी आवश्यक है।

Tips To Repair Damaged Nails After Extensions

पानी पिएं

सही मात्रा में पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है, ऐसा तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी पीने से नाखूनों की सेहत काफी अच्छी रहती है। नियमित सही मात्रा में पानी पीने से नाखून मजबूत बनते हैं और नाखूनों में शाइन भी रहती है।

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले शरीर के इन 5 अंगो पर लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे कई फायदे

नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद नाखूनों को कुछ दिन के लिए ऐसे ही रखें, जिससे उन्हें ठीक से पोषण मिल सके। नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए नेल पॉलिश लगाने से बचें।

All Image Credit- Freepik 

Disclaimer