ऑफिस में आपकी स्किन भी हो जाती है ड्राई तो अपनाएं ये उपाय

ऑफिस में लगातार एसी में रहने के कारण स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। अगर आप ड्राईनेस से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये उपाय अपना सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
ऑफिस में आपकी स्किन भी हो जाती है ड्राई तो अपनाएं ये उपाय

भागदौड़ भरी जिदंगी में स्किन का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जब हम दिन भर ऑफिस में रहते हैं। तो कई बार तेज एसी के कारण, बार-बार हाथ धोने के कारण या कम पानी पीने के कारण स्किन ड्राई होने लगती है। ऑफिस में लगातार बैठने से स्किन बेजान और रूखी होने लगती है। इसकी वजह से स्किन पर रैशेज और फाइन लाइन्स भी आ सकती हैं, जिससे आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप ऑफिस में काम के साथ-साथ स्किन की सही देखभाल करें। अगर आप इसके लिए अलग से समय नहीं निकाल पाते हैं, तो हम यहां बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स, जो आपको ऑफिस में ड्राई स्किन की समस्या से बचाएंगे और आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करेंगे। 

अधिक पानी पिंए (Drink more water)

पानी स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है। इससे स्किन ड्राई होने से बचती है। पानी स्किन का पीएच संतुलन भी बनाए रखता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है,। जिससे स्किन पर ग्लो आता है। पानी शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर करता हैऔर स्किन को नैचुरल तरीके से हाइड्रेट करता है।

बार-बार हैंड सैनिटाइजर और हैंडवॉश का ना करें इस्तेमाल (Do not use sanitizer, handwash in excess)

कोरोना को हराने के लिए हैंड सैनिटाइजर और हैंड वॉश दोनों का इस्तेमाल आज के समय में काफी जरूरी हो गया है, लेकिन कई बार हम इनका ज्यादा उपयोग करके स्किन को ड्राई बना देते हैं। लगातार एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से त्वचा रूखी नजर आती है। इसमें मौजूद एल्कोहल स्किन से मॉस्चर मॉइश्चर छीन लेता है इसलिए इनके इस्तेमाल करने के बाद स्किन को मॉस्चराइजर करना काफी जरूरी हो जाता हैं। 

एलोवेरा से स्किन में नहीं होगी कोई प्रॉब्लम (Apply Aloe Vera Gel)

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। रोजाना इसके इस्तेमाल स्किन से  ड्राईनेस की प्रॉब्लम नहीं होगी। साथ में ये स्किन से झुर्रियां, स्किन पर पुराना दाग और फंगल इंफेक्शन हटाने का काम भी करता है। एलोवेरा जेल गर्मियों में स्किन के लिए और फायदेमंद हो जाता हैं है, क्योंकि ये गर्मियों में स्किन पर होने वाले सनबर्न को आसानी से हटाता है। इसके नियमित उपयोग से स्किन को लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम के बाद ऑफिस में कर रहे हैं वापसी तो अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, स्किन रहेगी हेल्दी

खाने में न खाए ये चीजें (Avoid These foods)

मुलायम और हेल्दी त्वचा पाने के लिए कई  बार हम क्रीम, मॉस्चराइजर का इस्तेमाल करते रहते हैं, उसके बाद भी स्किन ड्राई होने की समस्या लगातार बनी रहती है। इसका कारण  है हमारा खानपान। चाय-कॉफी पीने से हमारा शरीर डिहाइड्रेट होता है। इसके अलावा फ्राइड चीजें या बहुत मसाले वाली चीजें खाने से भी शरीर हाइड्रेट होता है। इसलिए हमें ऑफिस में ये चीजें खाने-पीने के बजाय ऐसे खाने को तरहीज देनी चाहिए, जो स्किन को  हाइड्रेट करे और शरीर को भी नमी दे। इसके लिए हमें हरी पत्तेदार सब्जी,  तरल पदार्थ और मौसमी फलों का सेवन करते रहना चाहिए।

मॉस्चराइजर का करें इस्तेमाल (Use Moisturizer)

ऑफिस में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए मॉस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्किन साफ्ट रहेगी। मॉस्चराइजर स्किन के अंदर तक जाकर उसे मॉस्चर करता है। मॉस्चर का इस्तेमाल करने से पहले स्किन को अच्छे से साफ कर लें क्योंकि मैली स्किन पर इसके इस्तेमाल से पिंपल होने की संभावना बढ़ जाती है। मॉस्चराइजर का चुनाव अपनी त्वचा के अनुसार करें।  इसलिए आपको अपने ऑफिस बैग में एक छोटा मॉइश्चराइजर जरूर रखना चाहिए। हर बार साबुन या सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बाद थोड़ा मॉइश्चराइजर लगाएं।

Disclaimer