मन में पछतावे की भावना को दूर करने के 7 तरीके, जानें एक्सपर्ट से

अगर आपके मन में किसी बात को लेकर पछतावा है और आपका मन उदास है तो यहां दिए कुछ तरीके पछतावे की भावना को दूर करने में आपके काम आएंगे।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Aug 30, 2021 14:00 IST
मन में पछतावे की भावना को दूर करने के 7 तरीके, जानें एक्सपर्ट से

हमसे जीवन में कोई ना कोई भूल हो जाती है जिसे अगर उसी समय ठीक ना किया गया तो जीवन भर मन में एक पछतावा रहता है। वह पछतावा मन के लिए इतना भारी होता है कि इंसान खुद को उस गिल्ट के नीचे दबा बैठता है और अपनी सारी ख्वाहिशों को मार देता है। ऐसे में पछतावे से बाहर निकलना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपने पछतावे से बाहर आना चाहते हैं तो आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पछतावे की भावना को दूर करने के लिए आप कौन से तरीकों को अपना सकते हैं। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - माफी मांगना सीखें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे माफी मांगने के बजाय चुप रह जाते हैं जबकि यह आदत गलत है। अगर आप से कोई भूल हुई है और वह व्यक्ति आपके पास मौजूद है तो उसे सही समय पर माफी मांग लेना सही है। ऐसे समय में चुपके बांध लेने से मन में एक पछतावा रहता है कि काश उस वक्त माफी मांग ली होती तो आज यह पछतावा नहीं होता। ऐसे में समय रहते माफी मांगना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- सक्रियता और एकाग्रता (अटेंशन स्पैन) को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके, एक्सपर्ट से जानें

2 - खुद से माफी मांगना भी है जरूरी

दूसरों से माफी मांगने से पहले खुद को माफ करना बेहद जरूरी है। अकसर व्यक्ति खुद से माफी मांगना भूल जाते हैं और खुद को जज करने बैठ जाते हैं। ऐसे में पछतावे को दूर करने का सबसे आसान और सही तरीका है खुद से क्षमा मांगना। जब आप खुद को माफ करेंगे तभी आप दूसरों से भी माफी मांग पाएंगे।

3 - अपनी गलतियों से सीखें

अगर आप से कोई भूल हो गई है और आपको पता है कि इसके कारण आपको काफी पछतावा हो रहा है तो ऐसे में भविष्य में उस भूल को ना दोहराएं बल्कि उस गलती से सीखने की कोशिश करें और आगे बढ़े। जब तक आप उस भूल से बाहर नहीं आ पाएंगे तब तक आप नई चीज़ों को सीखने और अपने जीवन को अच्छे से जीने में असमर्थ होंगे। ऐसे में पछतावे को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी गलतियों से सीखना और आगे बढ़ना।

4 - गलतियों की बनाएं सूची

गलतियों की सूची बनाएं। दिन खत्म होने पर रात को 10 मिनट निकाल लें और यह सोचें कि आज आपसे क्या भूल हुई है और उन भूलों को अपनी डायरी में लिखें। उसके बाद यह सोचें कि किस भूल के कारण आपको ज्यादा अफसोस हो रहा है और अगले दिन उस भूल को सुधारने की कोशिश करें। ऐसा करने से भी आप अपने मन में हल्का महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें- आपकी स्ट्रेंथ क्या है? इन 5 तरीकों से जानें इंटरव्यू और वाइवा में पूछे जाने वाले इस सवाल का सही जवाब

5 - दूसरों से करें बातें

अगर व्यक्ति अपने मन में पछतावे के बोझ को लेकर घूम रहा है तो वह अनुभवी लोगों से बात करें और अगर हो सके तो उसके हल के बारे में भी जाने। कभी-कभी बात करने से भी मन काफी हल्का होता है। साथ ही पछतावे का सौल्यूशन भी निकल जाता है। ऐसे में बात करना पछतावे को दूर करने के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है।

6 - अपनी गलतियों को ना दोहराएं

पछतावे के बोझ से दूर होने और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी गलतियों को ना दोहराएं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बार-बार एक ही गलती को दोहराते हैं और उसके बाद फिर दुखी होकर और फिर यह सोचते हैं कि मेरे साथ ही ऐसा क्यों हुआ। ऐसे में जरूरी है कि किसी भी काम को करने से पहले ये सोचे की इसका परिणाम क्या हो सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि पछतावे की भावना को दूर करने के लिए थोड़ी सी मेहनत आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में ऊपर बताए गए कुछ तरीकों को अपनाएं और पछतावे की भावना को दूर करें।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on mind-body in hindi

Disclaimer