मेंहदी लगाने के बाद रूखे हो जाते हैं बाल? इन उपायों से करें ये समस्या दूर

बालों में मेहंदी लगाने के बाद अगर आपके बाल भी ड्राई और बेजान नजर आते हैं, तो आप इन तरीकों को अपनाकर स्मूद और शाइनी बाल पा सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
मेंहदी लगाने के बाद रूखे हो जाते हैं बाल? इन उपायों से करें ये समस्या दूर

आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। इसलिए कई बार अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए  लोग बालों में मेहंदी लगाते हैं। हालांकि कई लोग अपने बालों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए भी मेहंदी लगाना पसंद करते हैं। लेकिन बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाने के लिए आपको केमिकल वाली मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि बाजार में मिलने वाली ऐसी मेहंदी आपके बालों के नैचुरल रंग को खराब कर सकती है। साथ ही इससे आपके बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में अगर समय की कमी की वजह से आप बालों में पैकेट वाली मेहंदी लगाते भी हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके बाल मेहंदी लगाने के बाद भी सुंदर और चमकते हुए नजर आएं। 

बालों को सुंदर बनाने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी

1. मेहंदी लगाने के बाद दही का इस्तेमाल 

कई लोग मेहंदी लगाने के बाद बालों को सीधे शैम्पू से धो लेते हैं। इससे बाल रूखे और बेजान नजर आ सकते हैं। इसलिए जब भी बालों में मेहंदी लगाएं, उसके बाद बालों में दही पैक जरूर लगाएं। इससे बालों की ड्राईनेस के साथ-साथ डैंड्रफ की दिक्कत भी कम हो सकती है। इसके लिए आप एक कटोरी दही में ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिला लें और अगर आपके बाल जल्दी ऑयली हो जाते हैं, तो इसमें कुछ बूंदें नींबू की भी मिला लें। इस पेस्ट को तैयार करके बालों में अच्छे से लगाएं। फिर आधे घंटे के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें।

tips-to-smooth-your-hair

2. मेहंदी में मिलाएं आंवला पाउडर और दही

मेहंदी लगाते समय आप बालों  की डीप कंडीशनिंग करने के लिए इसमें आंवला पाउडर और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे हैं, तो आप इसमें अंडे की जर्दी का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे बाल काफी मजबूत और चमकदार नजर आते हैं। 

3. केले और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल 

सेहत के साथ-साथ केला आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। मेहंदी लगाने के बाद अगर आपके बाल भी ड्राई होते हैं, तो आपको केले का मास्क लगाना चाहिए। इससे बालों को पोषण और मजबूती दोनों मिलती है। इसके अलावा आप बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए स्कैल्प पर एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। इससे बाल शाइनी नजर आते हैं। 

इसे भी पढे़ं- बालों पर देर तक मेहंदी लगाए रखने से फायदे के बजाय हो सकते हैं नुकसान, जानें इनके बारे मे

4. सिरका और ऑलिव ऑयल 

कई बार बालों में अधिक देर तक मेहंदी लगाए रखने के कारण भी बाल रूखे और उलझे नजर आ सकते हैं। इसके अलावा शैम्पू करने के बाद भी बाल टूट सकते हैं। इससे बचने के लिए आप मेहंदी लगाने के बाद बालों में सिरका, ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और शहद से बना पैक लगा सकते हैं। ये पैक लगाकर बालों को 20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर बालों को धो लें। 

how-to-get-healthy-smooth-hair

5. मेहंदी में मिलाएं सरसों तेल 

बालों के लिए जब आप मेहंदी का पेस्ट तैयार करें, तो उसमें 3-4 चम्मच सरसों तेल जरूर मिलाएं। सरसों तेल आपके बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इससे आपके बाल सॉफ्ट और बेहद स्मूद नजर आते हैं। इससे बालों की जड़ों और स्कैल्प में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो सकता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer