Doctor Verified

डायबिटीज के मरीज ऑफिस में इन तरीकों से रखें अपना ध्यान, शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

डायबिटीज के मरीजों को खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जानें ऑफिस में डायबिटीज के मरीज कैसे रखें अपना ध्यान?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
डायबिटीज के मरीज ऑफिस में इन तरीकों से रखें अपना ध्यान, शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

दुनियाभर में डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ रही है, इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन द्वारा जारी एक अनुमान के मुताबिक भारत में साल 2030 तक करीब 101 मिलियन मरीज हो सकते हैं। डायबिटीज की समस्या ज्यादातर लोगों में असंतुलित खानपान और निष्क्रिय जीवनशैली के कारण हो रही है। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि डायबिटीज की समस्या कम उम्र के लोगों में भी तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज यानी मधुमेह होने पर मरीज को खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों में डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियां उनकी परेशानी को बढ़ा सकती हैं। ऐसे लोग जो वर्किंग हैं और उन्हें डायबिटीज है उनके लिए काम काज के दौरान या ऑफिस में रहते समय सही डाइट और लाइफस्टाइल का पालन कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। नौकरीपेशा लोग जो डायबिटीज का शिकार हैं उन्हें थोड़ा अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ऑफिस में काम करने वाले डायबिटीज के मरीज इन तरीकों से अपने खानपान और लाइफस्टाइल का ध्यान रख ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज ऑफिस में कैसे रखें अपना ध्यान? (How To Manage Diabetes at Workplace in Hindi)

कामकाजी लोगों के लिए डायबिटीज की समस्या में ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल होता है। लखनऊ के मशहूर डायबेटोलॉजिस्ट डॉ एम के चंद्रा के मुताबिक अगर आप इस दौरान सही डाइट और जीवनशैली का पालन नहीं करते हैं तो आपकी समस्या और बढ़ सकती है। डायबिटीज के मरीजों को ऑफिस में शिफ्ट शुरू होने से पहले ही जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऑफिस में काम करने वाले डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में बढ़ जाता है लिवर डैमेज का खतरा, शुगर के मरीज ऐसे रखें अपने लिवर का खयाल

Tips-To-Manage-Diabetes-At-Workplace

1. काम से ब्रेक जरूर लें

डायबिटीज के मरीजों को ऑफिस में काम करते समय हर 1 से 2 घंटे के बीच ब्रेक जरूर लेना चाहिए। ऐसे लोग जो डेस्क जॉब पर होते हैं उनके लिए यह बहुत जरूरी है। लगातार काफी समय के लिए बैठे रहने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। ब्रेक लेने के दौरान आप थोड़ी देर टहल सकते हैं इसके अलावा ब्रेक लेकर आप अपने शरीर को आराम दे सकते हैं। ऐसा न करने से आपको मोटापे की समस्या और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

2. ब्रेकफास्ट का रखें ध्यान

ऑफिस निकलने से पहले नियमित रूप से हेल्दी ब्रेकफास्ट का सेवन करने से आपको डायबिटीज के दौरान होने वाली समस्याएं नहीं होंगी। डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना जरूरी होता है। इसके लिए ऑफिस जाने से 1 घंटे पहले हेल्दी नाश्ता करें। नाश्ते में आप फल, दही, अनाज और अन्य चीजें शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में कमजोरी कैसे दूर करें? जानें शुगर मरीजों के लिए थकान और कमजोरी दूर करने के उपाय

Tips-To-Manage-Diabetes-At-Workplace

3. पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं

डायबिटीज के मरीजों को ऑफिस में रहते समय पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है जिसकी वजह से आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। बहुत से लोग एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पी लेते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। हर 1 या 2 घंटे पर नियमित पानी जरूर पिएं।

4. बीच-बीच में हेल्दी स्नैक्स लें

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए समय-समय पर हेल्दी स्नैक्स लेने की सलाह दी जाती है। ऑफिस में रहते समय भी आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको ऑफिस के दौरान हर 2 से 3 घंटे में कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए। ध्यान रहे इस दौरान आप हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें और बहुत अधिक मात्रा में कुछ खाने से बचें।

5. लिफ्ट की जगह पर सीढ़ियों का प्रयोग करें

ऑफिस में डायबिटीज के मरीजों को अपना ध्यान रखने के लिए लिफ्ट की जगह पर सीढ़ियों के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपका शरीर एक्टिव रहेगा और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। आप ऑफिस डेस्क पर भी बैठे-बैठे अपने मसल्स को स्ट्रेच कर सकते हैं।

6. अपने मैनेजर को अपनी कंडीशन के बारे में बताएं

आपको अगर डायबिटीज है तो ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों को इसके बारे में जरूर बताना चाहिए। ऐसा करने से आपातकालीन स्थिति में आपके साथ काम करने वाले आसानी से आपकी मदद कर पाएंगे। ऑफिस के दौरान अगर आपको किसी भी तरह की समस्या होती है तो उसके लिए आप अपने साथ काम करने वाले लोगों से मदद ले सकते हैं।

7. प्रोसेस्ड फूड, कैफीन और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से बचें

ऑफिस के दौरान कई बार डायबिटीज के मरीज साथ काम करने वाले लोगों के साथ खानपान से जुड़ी कई गलतियां कर बैठते हैं। आपको ऑफिस में खानपान से जुड़े नियमों को सख्ती से मानना चाहिए। ऑफिस में दूसरों के कहने पर या पार्टी आदि में आपको कैफीन, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें खाने का तरीका

ऑफिस में रहकर आप ऊपर बताये गए टिप्स की सहायता से डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा अगर आपके साथ काम करने वाले लोगों में कोई डायबिटीज से पीड़ित है तो ऑफिस में आपको उनका ध्यान जरूर रखना चाहिए। इमरजेंसी की स्थिति में जानकारी होने पर आप ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

 

 

Disclaimer