Doctor Verified

डायबिटीज में बढ़ जाता है लिवर डैमेज का खतरा, शुगर के मरीज ऐसे रखें अपने लिवर का खयाल

डायबिटीज के मरीजों को लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है, डायबिटीज की वजह से आपको लिवर फेलियर की समस्या भी हो सकती है। जानें बचाव के उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
डायबिटीज में बढ़ जाता है लिवर डैमेज का खतरा, शुगर के मरीज ऐसे रखें अपने लिवर का खयाल

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के चलते लोगों में डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ रही है। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने की स्थिति डायबिटीज बनती है लेकिन यह सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं रहती है। डायबिटीज की वजह से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। डायबिटीज के मरीजों को दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ-साथ लिवर से जुड़ी गंभीर परेशानियों का खतरा रहता है। डायबिटीज की बीमारी के लिए खानपान, जीवनशैली के अलावा शरीर की स्वास्थ्य से जुड़ी स्थितियां भी जिम्मेदार होती हैं। कई रिसर्च और अध्ययन भी सी बात की पुष्टि कर चुके हैं कि डायबिटीज के मरीजों को लिवर डैमेज, लिवर सिरोसिस और लिवर से जुड़ी अन्य गंभीर समस्याओं का खतरा रहता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में साइलेंट डिजीज का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को लिवर को हेल्दी रखने के कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। ये सावधानियां खानपान और जीवनशैली से जुड़ी हो सकती हैं।

डायबिटीज और लिवर की बीमारी का खतरा (Diabetes And Liver Disease in Hindi)

ऐसे मरीज जो टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित होते हैं उनमें लिवर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। लखनऊ के मशुर डायबेटोलॉजिस्ट डॉ एम के चंद्रा के मुताबिक शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने की वजह से नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लीवर डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है। ये बीमारी शराब का सेवन न करने वाले लोगों में भी हो सकती है। टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही तरह की समस्या से पीड़ित मरीजों में यह समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों में शरीर का ब्लड शुगर बढ़ने की वजह से नॉन-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (एनएएसएच) बीमारी का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से आगे चलकर लिवर कैंसर का रिस्क ज्यादा रहता है। डायबिटीज के मरीज अगर सही डाइट और अच्छी दिनचर्या का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें लिवर सिरोसिस और लिवर डैमेज होने का खतरा भी रहता है।

Liver-Disease-in-Diabetes

इसे भी पढ़ें : खतरनाक हो सकता है लिवर की इन 7 बीमारियों को नजरअंदाज करना, जानें इनके लक्षण, कारण और बचाव के लिए टिप्स

डायबिटीज के मरीजों में लिवर खराब होने के लक्षण (Diabetes And Liver Disease Symptoms in Hindi)

डायबिटीज के मरीजों में लिवर से जुड़ी परेशानियां होने पर शुरूआती समय में कुछ लक्षण जरूर दिखाई देते हैं। लिवर में खराबी के लक्षण अगर सही समय पर पहचान लिए जाएं तो इससे आगे गंभीर परेशानी होने से बच सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों में फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस जैसी समस्याएं आम होती हैं। डायबिटीज की समस्या में लिवर से जुड़ी परेशानियां होने पर आपको ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

  • लिवर में सूजन की समस्या। 
  • पाचन में गड़बड़ी। 
  • पेट और लिवर में गंभीर दर्द। 
  • टाइप 2 डायबिटीज का खतरा। 
  • त्‍वचा और आंखों का पीलापन। 
  • हर समय थकान महसूस करना। 
  • अचानक वजन कम होना। 

डायबिटीज की समस्या में लिवर का ध्यान रखने के टिप्स (Tips To Keep Liver Healthy in Diabetes in Hindi)

डायबिटीज की बीमारी में खानपान और जीवनशैली का सबसे बड़ा असर पड़ता है। शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए आपको खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज में खानपान से जुड़ी लापरवाही बरतने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस बीमारी में हमेशा डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने से आपको इस समस्या में फायदा मिलता है। डायबिटीज की बीमारी में लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 

  • डायबिटीज के मरीज लिवर की समस्या से बचने के लिए समय-समय पर ब्लड शुगर की जांच जरूर कराएं।
  • शराब के सेवन को नियंत्रित करें।
  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रखे।
  • वजन बढ़ने न दें।
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें।
  • स्मोकिंग करने से बचें।

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखने से डायबिटीज के मरीज लिवर से जुड़ी समस्या होने से बच सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों में लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है, समय पर ध्यान न देने की वजह से आपको लिवर डैमेज या लिवर फेलियर की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer