डायबिटीज मरीजों में थकान और एनर्जी की कमी का कारण हो सकती हैं ये 7 आदतें, आज ही इन्हें बदलें

डायबिटीज मरीजों में थकान और एनर्जी की कमी के पीछे ये 7 आदतें हो सकती हैं, जानें इनके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
डायबिटीज मरीजों में थकान और एनर्जी की कमी का कारण हो सकती हैं ये 7 आदतें, आज ही इन्हें बदलें

आप लो एनर्जी महसूस कर रहे हैं तो आपको इन 7 आदतों को आज ही बदल देना चाह‍िए। इन आदतों के चलते आपको डायब‍िटीज में लो एनर्जी की समस्‍या या थकान महसूस हो सकती है। डायब‍िटीज में आपको भी महसूस हो रहा है क‍ि आपकी एनर्जी कम है तो आपको एक्‍सरसाइज न करने की आदत, लो फाइबर डाइट लेना आद‍ि आदतों को बदल देना चाह‍िए। इस लेख में हम ऐसी 7 आदतों के बारे में बात करेंगे ज‍िन्‍हें बदलकर आप डायब‍िटीज में लो एनर्जी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

low energy in hindi

image source: pennmedicine 

1. एक्‍सरसाइज न करने की आदत (Avoiding exercise) 

अगर आप एक्‍सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको डायबि‍टीज में एक समय के बाद आपकी एनर्जी की समस्‍या हो सकती है और थकान हो सकती है। आपको लो एनर्जी की समस्‍या से बचने के ल‍िए रोजाना एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। एक्‍सरसाइज करने से शरीर को ऊर्जा म‍िलेगी और बॉडी हेल्‍दी रहेगी।     

इसे भी पढ़ें- रूखे होठों के लिए क्या वाकई फायदेमंद है लिप बाम? जानें क्‍या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट

2. फाइबर न खाने की आदत (Low fiber diet)

अगर डायब‍िटीज में आप फाइबर युक्‍त भोजन नहीं खाते हैं तो आपकी एनर्जी कम हो सकती है और आपको थकान महसूस हो सकती है। शरीर को थकान से बचाने के ल‍िए एंटीऑक्‍सीडेंट्स का सेवन जरूरी है। आपको अपनी डाइट में फैट, प्रोटीन और फाइबर एड करना चाह‍िए। आप रोजाना ब्रेकफास्‍ट, लंच और ड‍िनर के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में फलों को शाम‍िल जरूर करें।  

3. नींद पूरी न करने की आदत (Not taking proper sleep)

शरीर को हेल्‍दी रखने के लि‍ए आपको पर्याप्‍त नींद लेनी है, नींद पूरी करेंगे तो एनर्जी की कमी महसूस नहीं होगी। आपको लो एनर्जी से बचने के ल‍िए पर्याप्‍त नींद लेनी चाह‍िए। आपके ल‍िए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींंद लेना जरूरी है। शारीर‍िक और मानसि‍क स्‍वास्‍थ्‍य की बेहतरी के ल‍िए आपको तय नींद नहीं म‍िलती है तो स‍िर में दर्द होना, ड‍ायब‍िटीज लेवल ब‍िगड़ना, मोटापा आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं।       

4. पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीना (Feeling dehydrated) 

अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो भी आपको द‍िक्‍कत हो सकती है। पानी की कमी भी एक समस्‍या हो सकती है ज‍िसके कारण आप लो एनर्जी महसूस कर सकते हैं। आपको लो एनर्जी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए रोजाना कम से कम 7 से 8 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए। आप पानी के अलावा नार‍ियल पानी, जूस और हेल्‍दी ड्र‍िंंक का सेवन भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान, जल्द नहीं आएंगे एजिंग के लक्षण 

5. मीठी चीजों का ज्‍यादा सेवन करना (Eating extra sugar) 

low sugar in hindi

image source: pennmedicine  

अगर आप मीठी चीजों का सेवन ज्‍यादा करते हैं तो आपको लो एनर्जी महसूस हो सकती है। अगर आप लो एनर्जी महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब है आपको अपनी डाइट से शुगर को कट कर देना चाह‍िए। मीठा खाने की आदत को छोड़ने के ल‍िए आप शुरूआत में फलों का सेवन करें। फल, ड्रायफ्रूट्स का सेवन करने से आपको मीठे की कमी महसूस नहीं होगी।   

6. डायबि‍टीज कंट्रोल न करना (Uncontrolled diabetes)

अगर आप डायब‍िटीज कंट्रोल नहीं करेंगे तो भी लो एनर्जी की समस्‍या हो सकती है। डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के ल‍िए आप अपनी डाइट में बदलाव करें और समय-समय पर डायब‍िटीज चेक करते रहें। आपको सुबह और शाम डायब‍िटीज लेवल चेक करना चाह‍िए।  

7. तेल का ज्‍यादा सेवन करना (Consuming extra oil)    

अगर आप ज्‍यादा तेल का सेवन करते हैं तो आपको लो एनर्जी महसूस हो सकती है। कुछ लोग समय पर खाना नहीं खाते हैं ज‍िसके कारण आपको लो एनर्जी की समस्‍या हो सकती है। अगर आपको एनर्जी कम लग रही है तो आप अपनी डाइट में बदलाव करें। ऐसे फूड्स को अपने खाने में शाम‍िल करें ज‍िससे ब्‍लड शुगर लेवल न बढ़े और आप अंदर से एनर्जी का अहसास कर सकें। आपको अपनी डाइट में फाइबर के अलावा नट्स, सीड्स को भी जगह देनी चाह‍िए। इसके अलावा आप इस बात का ध्‍यान रखें खाने को छोड़ने की गलती नहीं करनी है, आप अपना कोई भी मील स्‍क‍िप न करें।   

 शारीरि‍क और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए आपको डायब‍िटीज के दौरान हेल्‍दी डाइट का सेवन करना है, एक्‍सरसाइज करनी है और हेल्‍दी रूटीन फॉलो करना है।

main image source: avogel.co.uk    

Disclaimer