3 प्रकार की होती हैं थकान, जानें 10 ऐसे फूड्स जिन्हें खाने से तुरंत दूर होती है थकान (Fatigue)की समस्या

 शरीर और मन दोनों को थकान मुक्त करने के लिए जरूरी है कि आप अपने आप को स्ट्रेस फ्री रखें और खाने में इन चीजों को शामिल करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 15, 2020Updated at: Dec 15, 2020
3 प्रकार की होती हैं थकान, जानें 10 ऐसे फूड्स जिन्हें खाने से तुरंत दूर होती है थकान (Fatigue)की समस्या

थकान (fatigue),शारीरिक या मानसिक थकावट का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला सामान्य शब्द है पर मेडिकल टर्म में ये काफी बड़ा है। थकान असल में आपके पूरे शरीर के द्वारा दी जाने वाली ऐसी प्रतिक्रिया है, जिसमें मासपेशियों पर स्ट्रेस महसूस होता है। थकान में न सिर्फ आपका शरीर के अलग-अलग अंग थकते हैं बल्कि दिमाग भी थक जाता है। इसकी प्रतिक्रिया में आप कभी एनर्जीलेस महसूस करते हैं, तो कभी आप खुद को आलसी महसूस करते हैं। कई बार थकान का असर आपकी आंखों और चेहरे पर भी दिखता है। पर कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खा कर आप अपना मूड बूस्ट कर सकते हैं और आपको उससे एनर्जी भी मिलेगी। थकान को कम करने वाले ऐसे ही फूड्स (foods for fatigue) के बारे में हमने आहार विशेषज्ञ, डाइटिशियन शीला सहरावत, हेड डाइटिशन डाइट क्लिनिक से बात की। पर इससे पहले आइए जानते हैं कितने प्रकार की होती है थकान।

insidefatigue

थकान के प्रकार -Types of Fatigue

थकान आमतौर पर आपके शरीर द्वारा किए गए काम और मस्तिष्क की गतिविधियों के आधर पर होने वाली प्रतिक्रिया यानी कि रिएक्शन है। अगर हम शरीर के इन रिएक्शन को 3 तरह से बांटे, तो थकान 3 तरह का हो जाएगा। जैसे कि 

1.क्षणिक थकान (Transient fatigue)

इसे आप थकान का हल्का असर समझ सकते हैं। ये अक्सर सही न सो पाने, कई दिनों तक जगे रहने और कई घंटों तक काम करने की वजह से होता है।

2. लंबी थकान (Cumulative fatigue)

लंबी थकान लंबे समय तक लगातार चलने वाली गतिविधियों के कारण होती है। जैसे कि हफ्ते और महीनों तक सही से न सो पाना। बीच-बीच में हल्की नींद का न ले पाना और कई दिनों तक काम में लगे रहना लंबी थकान का कारण होता है।

3.सर्कैडियन थकान (Circadian fatigue)

सर्कैडियन लय हमारे शरीर की आंतरिक लय हैं। क्योंकि वे सूर्य पर निर्भर हैं, यह एक जैविक घड़ी की तरह काम करता है। हम अक्सर रोजमर्रा की जिंदगी में एक अलार्म घड़ी का उपयोग करते और इसी घड़ी के कारण हमें अक्सर महसूस होता है कि सुबह से शाम हो गई और हम लगातार काम करते जा रहे हैं। सर्कैडियन थकान रात में कई घंटों के दौरान काम करने के कारण होती है। इसलिए क्योंकि बॉडी के लिए वो एक ऑफ टाइमिंग है, जिसमें कि हम ऑवर टाइम कर रहे होते हैं।

इसे भी पढ़ें :  Black Tea Benefits: काली चाय पीने से भी बेहतर होती है इम्यूनिटी, एक्सपर्ट से जानें इसके सभी फायदे और नुकसान

थकान और कमजोरी कैसे दूर करें? -Ways to Combat Fatigue

डाइटिशियन शीला सहरावत बताती हैं कि आपका शरीर इस बात पर चलता है कि आप क्या खाते हैं और इसे कैसे रखते हैं। जब आप थक जाते हैं, तो यह आपकी ऊर्जा को भी प्रभावित कर सकता है। थकावट तब होती है जब आपका शरीर अपनी ऊर्जा का उपयोग जरूरत से ज्यादा होता है और शरीर इसकी भरपाई नहीं कर पाता है। ऐसे में थकान से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप दिन भर में कई छोटे-मोटे भोजन करें और बड़े अंतराल के बाद बड़े भोजन करने से बचें। इससे आपका शरीर भरा हुआ महसूस करेगा और वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

1. ओट्स

ओट्स सिर्फ नाश्ते के लिए नहीं हैं बल्कि आप इसे कभी भी खा सकते हैं। ओट्स का एक बड़ा कटोरा फाइबर और यहां तक कि थोड़ा प्रोटीन से भी भरपूर है। साथ ही, यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो ब्लड शुगर स्पाइक्स का अनुभव करते हैं और अन्य प्रोसेस्ड ब्रेकफास्ट सीरियल्स को खाते हैं। ओटमील में चीनी की मात्रा भी कम होती है इसलिए ये शुगर को नियंत्रण में रखता है। साथ ही ये एमर्जी भी बढ़ाता है। तो, सुबह नाश्ते में दूध, थोड़ा शहद और कुछ नट्स के साथ ट्राई फ्रूट्स खाएं। 

2. चिया सीड्स

चिया सीड्स कार्ब सामग्री, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर हैं। चिया के दो बड़े चम्मच लगभग 24 ग्राम कार्ब और ओमेगा -3 एस के 4,800 ग्राम प्रदान करते हैं, जो हृदय स्वस्थ के लिए भी फायदेमंद है। थकान को कम करने के लिए आप चिया सीड्स के एक बड़े चम्मच को दूध में मिला कर स्मूदी बना कर ब्रेकफास्ट में पी सकते हैं।

3. ताजा मौसमी फल और सब्जियां

आपका भोजन जितना ताजा होगा, उसमें उतने ही पोषक तत्व होंगे। लंबे समय तक रखे मौसमी फल और सब्जियां में पोषक तत्वों की भारी कमी होती है। इसलिए सीजन फल और सब्जियां को खाएं और उसके स्वास्थ्य लाभों को पाकर मौसमी बीमारियों से बचे रहें।

insidefoodsforfatigue

4. गैर-कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन करें

कैफीन मॉडरेशन में ठीक है और इसके फायदे भी हैं। पर कई बार इसके कारण शरीर को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसलिए गैर-कैफीन युक्त पेय का सेवन करें और कोशिश करें कि थकान होने पर नींबू जूस,नारियल पानी और ऑरेंज जूस जैसे तरह पदार्थओं का सेवन करें।

5. लीन प्रोटीन

चिकन, टर्की और मछली जैसे लीनर मीट,काफी अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान करते हैं, लेकिन इनमें संतृप्त वसा कम होती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च मछली और टूना जहां शरीर को एनर्जी देते हैं, वहीं ये दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

इसे भी पढ़ें : बड़े काम की है किचन में मौजूद अजवाइन, एक्सपर्ट Luke Coutinho से जानें इसके 10 फायदे और इस्तेमाल के तरीके

6. साबुत अनाज और जटिल कार्ब्स

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तरह, शुगर और सफेद आटा जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट थोड़ा पोषण जोड़ते हैं। पर इनकी जगह आपको साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ और जटिल कार्बोहाइड्रेट का चयन करना चाहिए क्योंकि ये पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है और शरीर को एनर्जी भी देते हैं।

7. नट्स और बीज

नट और बीज थकान को दूर करने और भूख से लड़ने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। आप अपने आहार में विभिन्न प्रकार के नट्स और बीज शामिल कर सकते हैं, जो कि आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करेंगे। बादाम, काजू,अखरोट, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज शरीर को अच्छी मात्रा में शक्ति प्रदान करने के साथ मूड बूस्टर का भी काम करते हैं।

insideseedsandnutsforfatigue

8. विटामिन और सप्लीमेंट्स

अगर आपको अपने भोजन से सब कुछ नहीं मिल रहा है, तो आप दैनिक विटामिन लेने पर विचार कर सकते हैं। एक पोषण विशेषज्ञ या होम्योपैथिक चिकित्सक के साथ परामर्श आपक सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। 

9. केले

केले पोटेशियम, फाइबर, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जो आपको प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, केले आपके पेट को भी सही रखते हैं। तो, इसलिए अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करें या इसका स्मूदी बना कर पिएं।

10.असंसाधित खाद्य पदार्थों को खाएं

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे कि कुछ पैकेज्ड फूड या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ आपकी क्रविंग दूर कर सकते हैं पर पेट के लिए अच्छे नहीं हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप असंसाधित खाद्य पदार्थों को खाएं और प्रोसेस्ड फूड्स को खाने से बचें। प्रोसेसड फूड्स आपके मूड स्विंग्स को बढ़ाएंगे और आपको लो फील करवा सकते हैं।

तो, अपनी थकान को दूर भगाने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही मन और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आप ध्यान और योग की मदद लें।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer