Expert

डायबिटीज रोगी गर्मियों में पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Summer Drinks: गर्मियों में सोड़ा, कोला, जूस और शेक जैसे ड्रिंक्स पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, जानें डायबिटीज रोगियों के लिए 5 हेल्दी ड्रिक्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
डायबिटीज रोगी गर्मियों में पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज एक जीवनशैली रोग है। जिसमें रोगी को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है। गर्मियों का मौसम है और हम सभी इन दिनों शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स, सोड़ा, कोला, तरह-तरह के जूस और शेक का सेवन करते हैं। भले ही इस तरह के ड्रिंक आपको गर्मियों में ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन परेशानी का सबब बन सकता है। ये डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि इन ड्रिंक्स में भरपूर मात्रा में चीनी होती है, साथ ही कई फलों में भी चीनी होती है, इसलिए उनसे बने शेक और जूस भी डायबिटीज रोगियों को नहीं पीने (Drinks To Avoid In Diabetes In Hindi) चाहिए।

अब सवाल यह है कि ऐसे में डायबिटीज रोगियों के पास क्या विकल्प है? यह जानने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस, आरडी, सीडीई) से बात की। इस लेख में हम जानेंगे गर्मियों में डायबिटीज रोगियों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत क्यों होती है और गर्मियों में ठंडा रहने के लिए 5 डायबिटीज फ्रेंडली ड्रिंक्स (Summer Drinks For Diabetes Patients In Hindi)।

गर्मियों में डायबिटीज रोगियों क्यों रखना होता है खान-पान का खास ध्यान

डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार वैसे तो डायबिटीज रोगियों को हर मौसम अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, लेकिन गर्मियों में उनका ब्लड शुगर लेवल (Why Blood Sugar Increase In Summer In Hindi) बहुत जल्दी प्रभावित होता है। साथ ही गर्मियों में तापमान ज्यादा होने के कारण डायबिटीज रोगियों में हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और बहुत अधिक थकान जैसी समस्याएं होती है। इसके अलावा डायबिटीज रोगियों की इम्युनिटी भी कमजोर होती है, जिससे वह जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। गर्मियों में ब्लड में शुगर को कंट्रोल हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। डायबिटीज रोगियों के लिए गर्मियों में खूब पानी पीना और तरल पदार्थों का सेवन करना जरूरी है। लेकिन उन हानिकारक चीनी युक्त ड्रिंक्स के सेवन से बचें और हेल्दी ड्रिंक्स का विकल्प चुनें (Summer Drinks For Diabetes Patients In Hindi)।

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए डायबिटीज रोगी पिएं ये 5 ड्रिंक्स (Summer Drinks For Diabetes Patients In Hindi)

1. सब्जियों का जूस

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए डायबिटीज रोगी कुछ सब्जियों का जूस पी सकते हैं जैसे करेले, टमाटर और खीरे का जूस। खीरा और टमाटर शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाते हैं और करेला ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही खीरा में फाइबर और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मददगार है। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए यह एक बेहतरीन ड्रिंक (Best Summer Drink In Hindi) है।

इसे भी पढें: क्या अनार खाने से बढ़ता है ब्लड शुगर? एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज में अनार खाना चाहिए या नहीं

2. लौकी या कद्दू का रस

लौकी या कद्दू में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही लौकी में फाइबर मौजूद होती है। डायबिटीज रोगी गर्मियों में लौकी का जूस बनाकर पी सकते हैं। इसमें शुगर और ग्लूकोज बहुत कम मात्रा में होता है। यह वजन कम करने में मदद करता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

3. गिलोए का रस

गिलोए आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। गिलोए का रस पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है और शरीर का वजन नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। सिर्फ इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर को क्ंटोल रखने में भी मददगार है। गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। डायबिटीज रोगी गर्मियों में गिलोय की पत्तियों के रस का सेवन कर सकते हैं।

4. करेले का रस

आपने अक्सर देखा होगा डायबिटीज रोगियों को डॉक्टर करेले का रस पीने की सलाह देते हैं। करेला ब्लड शगुर कंट्रोल रखने में बहुत फायदेमं है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन ए, बी और सी, साथ ही राइबोफ्लेविन भी मौजूद होता है। जिससे यह डायबिटीज के रोगियों के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक बन जाता है।

इसे भी पढें: गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं ये 4 सूप, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

5. जामुन का सिरका

जामुन डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर डायबिटीज रोगी जामुन के अर्क या सिरके का सेवन करते हैं तो इससे गर्मियों में न सिर्फ शरीर को ठंडक मिलेगी बल्कि ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। आप जामुन का सीधे तौर पर भी सेवन कर सकते हैं। आप जामुन का 1 चम्मच सिरके को 1 गिलास पानी में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian And Diabetes Educator Garima Goyal, MS, RD, CDE- Dt. Garima Diet Clinic Ludhiana, Punjab)

Disclaimer