Expert

क्या अनार खाने से बढ़ता है ब्लड शुगर? एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज में अनार खाना चाहिए या नहीं

Pomegranate For Diabetes: अनार खाना वैसे तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन डायबिटीज रोगी अनार खा सकते हैं या नहीं, जानें इस लेख में।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
क्या अनार खाने से बढ़ता है ब्लड शुगर? एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज में अनार खाना चाहिए या नहीं

अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अनार न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। लेकिन डायबिटीज रोगी अनार का सेवन करने से कतराते हैं, क्योंकि अनार मीठे होते हैं और डायबिटीज रोगियों को मीठे फल खाने की सलाह नहीं दी जाती है। वैसे तो फलों में प्राकृतिक चीनी होती है, लेकिन कुछ फलों का सेवन करने से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल (Fruits That Cane Increase Blood Sugar In Hindi) बढ़ सकता है। अब सवाल यह है कि क्या अनार खाने से ब्लड शुगर बढ़ता है और डायबिटीज रोगी अनार खा सकते हैं या नहीं (Pomegranate For Diabetes Good or Bad In Hindi)? यह जानने के लिए हमने रोजवॉक हॉस्पिटल में कार्यरत न्यूट्रिशनिष्ट राशि चहल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

क्या अनार खाने से ब्लड शुगर बढ़ता है? (Does Pomegranate Increase Sugar Level in Hindi) 

न्यूट्रिशनिस्ट राशि चहल के अनुसार अगर डायबिटीज रोगी अनार का सेवन सीमित मात्रा में करते हैं तो इससे उनका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है। बल्कि अनार का सेवन करने ब्लड शुगर और पाचन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अनार में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, एक साबुत अनार में दैनिक आवश्यकता का लगभग 21% फाइबर होता है। जिससे आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, आपको भूख कम लगती है और आप कम खाते हैं। साथ ही फाइबर शरीर में चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है, इसलिए अनार खाने के बाद ब्लड शुगर में वृद्धि नहीं होती है।

इसे भी पढें: टोमैटो केचअप ज्‍यादा खाने से बढ़ता है वजन, बाजार के सॉस की जगह ट्राय करें ये 5 हेल्दी विकल्प

इसके अलावा अनार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है। फूड्स का जीआई यह निर्धारित करता है कि उनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने में कितना समय लगेगा। जिस फूड का जीआई जितना अधिक होगा वह उतनी जल्दी ग्लूकोज में वृद्धि करेगा, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद नुकसानदायक है। अनार का जीआई कम होने की वजह से यह ब्लड शुगर में वृद्धि का कारण नहीं बनता है।

डायबिटीज रोगी अनार खा सकते हैं या नहीं? (Can diabetes Patient Eat Pomegranate in hindi)

न्यूट्रिशनिस्ट राशि चहल के अनुसार डायबिटीज रोगी के लिए अनार का सेवन कर सकते हैं, बल्कि अनार खाना उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। अनार खाने से उन्हें कई लाभ मिल सकते हैं जैसे:

  • अनार हाई ब्लड शुगर के लक्षणों जैसे थकान, मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
  • इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में भी मदद करता है इसलिए डायबिटीज के साथ ही पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद है।
  • अनार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, साथ ही इसमें फाइबर और फेनोलिक यौगिक होते हैं जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं इससे वजन घटाने में  मदद मिलती है।

डायबिटीज रोगी अनार को कैसे करें डाइट में शामिल (Tips To Eat Pomegranate For Diabetes Patient In Hindi)

  • न्यूट्रिशनिस्ट राशि चहल के अनुसार डायबिटीज रोगी अनार का सेवन सीधे तौर पर कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा डायबिटीज रोगी अपने सलाद में अनार को शामिल कर सकते हैं। ककड़ी, टमाटर, खीरा या पनीर के सलाद के साथ अनार भी जोड़ सकते हैं।
  • अपनी स्मूदी में साबुत बीजों की तरह अनार के दानों को भी जोड़ा जा सकता है।
  • दही में अनार के दाने डालकर भी खाया जा सकता है, आप चाहें तो इसमें ग्रनोला में भी मिला सकते हैं।
नोट- भले ही अनार खाना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से बचें। डायबिटीज रोगियों को सामित मात्रा में अनार ा सेवन करना चाहिए। 

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Rashi chahal, Nutritionist - Rosewalk hospital)

Disclaimer