लाड़-प्यार में बिगड़ गया आपका बच्चा? जानें ऐसे बच्चों को हैंडल करने के टिप्स

बहुत ज्यादा लाड़-प्यार करने की वजह से कई बार बच्चे बिगड़ जाते हैं या जिद्दी हो जाते हैं, जानें ऐसे बच्चों को सुधारने के टिप्स। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
लाड़-प्यार में बिगड़ गया आपका बच्चा? जानें ऐसे बच्चों को हैंडल करने के टिप्स

हर माता-पिता का ये सपना होता है कि वे अपने बच्चों को खूब लाड़-प्यार दें, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके बहुत ज्यादा लाड़-प्यार की वजह से आपके बच्चे पर विपरीत असर पड़ता है। कई बार बहुत ज्यादा लाड़-प्यार देने की वजह से बच्चे बिगड़ जाते हैं और अपने पेरेंट्स की बातें भी नहीं सुनते हैं। बहुत ज्यादा लाड़-प्यार करने की वजह से कई बच्चे जिद्दी हो जाते हैं और हर बात पर अपनी मनमानी करने लगते हैं। बच्चों की इन आदतों की वजह से पेरेंट्स को गुस्सा भी आ सकता है और कई बार पेरेंट्स ऐसे बच्चों को सुधारने के लिए गुस्से में उन्हें मार भी देते हैं। जिद्दी और मनमानी करने वाले बच्चों की आदत बढ़ने पेरेंट्स को न चाहते हुए भी उनकी बातें माननी पड़ती हैं और इसकी वजह से आगे चलकर बच्चे की आदत खराब हो जाती है। ज्यादा लाड़-प्यार देने की वजह से बच्चों (Pampered Kids) पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए और लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ने वाले बच्चों को सुधारने के लिए पेरेंट्स को ठंडे दिमाग से सोचना चाहिए। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ने वाले बच्चों सुधार सकते हैं। 

लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ने वाले बच्चों को हैंडल करने के टिप्स (Tips To Handle Pampered Kids In Hindi)

बच्चों को बहुत ज्यादा लाड़-प्यार देना हर पेरेंट्स का सपना होता है। सभी पेरेंट्स ये चाहते हैं कि उनके बचपन में उन्हें खूब खुशियां दें और लाड़-प्यार से उनका पालन पोषण करें। लेकिन कई बार लाड़-प्यार की वजह से बच्चे बिगड़ जाते हैं। इसकी वजह से कई बार उन्हें हैंडल करने में पेरेंट्स को परेशानियां होती हैं। ऐसे बच्चों को हैंडल करने के लिए पेरेंट्स को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन, आप अपने बच्चों को लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ जाने पर उन्हें अनुशासित करने के लिए घर में कुछ नियम बना सकते हैं। लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ने वाले बच्चों को हैंडल करने के लिए आप इन टिप्स का सहारा ले सकते हैं।

Tips-To-Handle-Pampered-Kids

इसे भी पढ़ें : बच्चों के जिद्दी होने के पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण, जानें ऐसे बच्चों को संभालने के लिए आसान पेरेंटिंग टिप्स

1. ऐसे बच्चों को समझने के लिए उन्हें समय दें

जिद्दी या मनमानी करने वाले बच्चों को समझाने या उन्हें सुधारने के लिए आपको बच्चों के साथ समय जरूर व्यतीत करना चाहिए। बच्चों के साथ समय बिताने से आप उनके बारे में अच्छे समझ पाएंगे और आपकी बॉन्डिंग बच्चे के साथ बेहतर होगी। इसकी वजह से वह बात-बात पर जिन या मनमानी करने के बजाय अपनी बात आपसे आसानी से शेयर कर पायेगा।

2. बच्चे को अनुशासित करने के लिए घर में नियम बनाएं

बच्चों को लाड़-प्यार जरूर देना चाहिए लेकिन इस दौरान आपको ये नहीं भूलना चाहिए कि बहुत ज्यादा लाड़-प्यार देने की वजह से आपके बच्चे की आदत खराब हो सकती है। बच्चों को अनुशासन में रखने के लिए घर में कुछ नियम जरूर बनाने चाहिए। खाने-पीने और सोने व पढ़ाई करने से जुड़े नियम बनाने से बच्चे की दिनचर्या बेहतर होगी। नियम बनाते समय आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि ये नियम बहुत ज्यादा कड़े न हों।

Tips-To-Handle-Pampered-Kids

इसे भी पढ़ें : क्या आपका बच्चा भी हो जाता है बात-बात पर परेशान? जानें ऐसे बच्चों को हैंडल करने के टिप्स

3. बच्चे के अच्छे कामों की सराहना करें

लाड़-प्यार की वजह से जिद्दी या मनमानी करने वाले बच्चों को सुधारने के लिए आपको उन्हें मारने-पीटने की जगह पर उनके द्वारा किये गए अच्छे कामों की सराहना करनी चाहिए। ऐसा करने से उनके मन में आगे बेहतर कार्य करने की प्रेरणा बढ़ेगी और अच्छे कामों में उसका मन भी लगेगा। बच्चे की सराहना करने से उसके मन में आपके प्रति इज्जत और बढ़ेगी।

4. बच्चे को छोटी-छोटी जिम्मेदारियां दें

बच्चों में छोटी उम्र से ही जिम्मेदारी का भाव जागृत करने से उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और आगे चलकर वे बेहतर लीडर बन सकते हैं। बच्चों में जिम्मेदारियों का बोध होने से उनकी लीडरशिप क्वालिटी बेहतर होती है और उनका ध्यान जरूरी कामों की तरफ जाता है। ऐसा करने से उनकी जिद करने की आदत या मनमानी करने की आदत भी दूर हो सकती है।

5. बच्चे को संवेदनशील बनाएं

लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ने वाले बच्चे को सुधारने के लिए उनमें संवेदनशीलता का भाव जगाना चाहिए। बच्चों में चिड़चिड़ापन, उत्साह, घबराहट और डर जैसी भावनाओं की समझ विकसित करने से उसका व्यक्तित्व बेहतर होगा। इसके लिए आपको बच्चों के साथ संवाद जरूर करना चाहिए और उसे जीवन से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में बताना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : बात-बात पर बच्चा करता है डिमांड और देता है धमकी? जानें ऐसे बच्चों को सुधारने के टिप्स

इन टिप्स को अपनाकर आप बहुत ज्यादा लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ने वाले बच्चों को आसानी से हैंडल कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा बहुत ज्यादा बिगड़ गया है तो ऐसी स्थिति में आपको काउंसलर की सलाह लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer