आपका पुराना प्यार आपकी लाइफ में दोबारा लौटना चाहे, तो हां बोलने से पहले इन 6 बातों का रखें ख्याल

पुराने प्यार को भुलाना आसान नहीं है। ऐसे में अगर वह फिर से लौट आए तो जल्दबाजी में हां बोलने से अच्छा है कि कुछ संकेतों पर नजर डालें।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 10, 2021
आपका पुराना प्यार आपकी लाइफ में दोबारा लौटना चाहे, तो हां बोलने से पहले इन 6 बातों का रखें ख्याल

पुराने प्यार की यादें अक्सर लोगों को आगे बढ़ने से रोकती हैं। वे पुरानी रिश्ते और अपने पुराने प्यार को नहीं भूल पाते। लेकिन जब वे आगे बढ़ जाते हैं वही यादें धुंधली पड़ जाती हैं और वे खुद को आने वाले बदलावों में ढ़ाल लेते हैं लेकिन क्या हो जब पुराना प्यार फिर से लौट आए? क्या उसे अपनाना आसान है? आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। पुराना प्यार आपके सामने आकर खड़ा हो जाए और वह फिर से पुरानी यादों को ताजा कर दें तो लोग अक्सर खुद को कशमकश में पाते हैं और वे समझ नहीं पाते कि ऐसे समय में क्या किया जाए। लेकिन यहां दिए कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। अगर आपका पुराना प्यार लौटकर आ जाए तो कुछ संकेतों से आप यह पता लगा सकते हैं कि उन्हें दूसरा मौका देना है या नहीं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पुराने प्यार को फिर से मौका देने से पहले किन संकेतों के बारे में जानना जरूरी है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - ब्रेकअप के बाद एक्स के व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव

आपको सबसे पहले यह पता लगाना है कि ब्रेकअप के बाद आपकी एक्स की मनोदशा क्या रही और क्या उसने क्या नया सीखा। उसका व्यक्तित्व विकसित हुआ या नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो फिर उन्हें दूसरा मौका देना सही नहीं है। क्योंकि वह फिर से पुरानी गलतियों को दौहरा सकता है। इसीलिए यह जांच करें कि एक्स का व्यक्तित्व कितना सक्रात्मक रूप से विकसित हुआ है।

इसे भी पढ़ें- बेस्टफ्रेंड बनना चाहता है बॉयफ्रेंड तो हां बोलने से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल

2 - उनके बोलने के तरीके और शब्दों पर गौर करना

आपका पुराना प्यार लौट आया है तो यह जानना जरूरी है कि उसके तरीके एक्शन और शब्दों पर क्या बदलाव आया है या वे पहले की तरह नकारात्मक हैं। वे अपने रिलेशनशिप को किस दिशा में देखता है अगर आपको उसकी बातों में थोड़ा सा भी फेरबदल लगता है तो आप मौका देने से पहले सोचे क्योंकि हो सकता है कि वह अभी भी आपके और अपने रिलेशनशिप को लेकर भ्रम में हो ऐसे में उसके शब्दों पर गौर करें।

3 - एक्स की अपेक्षाओं का पता लगाएं

सबसे जरूरी यह जानना भी है कि क्या आपका एक्स आपसे ज्यादा अपेक्षाएं तो नहीं रख रहा है। अगर हां, तो हो सकता है कि वह केवल रिलेशनशिप में आने के लिए उत्सुक हो ना कि आपके साथ अपना संबंध मजबूत करने में। ऐसे में ज्यादा अपेक्षाएं संबंध को कमजोर बना सकती हैं। ऐसे में जितनी कम अपेक्षा होंगी संबंध उतना ही मजबूत होगा। ऐसे में सबसे पहले ये पता लगाएं कि आपके एक्स को आपसे क्या-क्या अपेक्षाएं हैं।

4 - आपका एक्स रिलेशनशिप को संभालने में कितनी कोशिश कर रहा है

जब इससे पहले आपका संबंध टूटा था तो आपको यह पता होगा कि आपके पाटनर ने इस संबंध को बचाने में कितनी कोशिश की या कितने एफर्ट्स लगाएं। ऐसे में अगर वो दोबारा लौट कर आया है और फिर से उसे रिलेशनशिप की मांग कर रहा है तो सबसे पहले यह पता लगाएं कि क्या वह फिर से इस संबंध को टूटने से बचा सकता है या पहले की तरह छोड़कर चला जाएगा। ऐसे में अगर आपको लगे कि वह रिलेशनशिप को फिर से छोड़कर जा सकता है तो उसे दूसरा मौका देना सही नहीं है।

इसे भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद एक्स को भुलाना हो रहा है मुश्किल? एक्सपर्ट से जानें कुछ आसान तरीके

5 - फिर से रिलेशनशिप में आने का कारण जानें

किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले यह पता लगाएं कि आपका एक्स क्यों लौट कर आया है और इसके पीछे का क्या कारण है। क्या वह सच में आपको याद करता है या इसके पीछे उसका कोई स्वार्थ छिपा है। ऐसे में अगर आपको जरा सा भी लगे कि वह अपने फायदे के लिए आपके साथ रिलेशनशिप में आ रहा है तो उसे दूसरा मौका देना बेकार है। ऐसा करने से आप खुद की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं।

6 - क्या एक्स ने पूर्व गलतियों के लिए माफी मांगी

चलो मान लेते हैं कि आपका रिलेशन खत्म हुआ और उसके पीछे कारण था आपके एक्स की गलतियां। लेकिन अब जब वह दोबारा लौट कर आया है तो क्या उसने पुरानी गलतियों के लिए आपसे माफी मांगी है या नहीं। इसके बारे में भी आपको सोचना होगा। अगर वे पुरानी गलतियों को भूल कर आपसे नए रिश्ते कायम करना चाहता है तो ऐसा करना गलत है। जब तक पुरानी चीजें साफ नहीं हो जाती तब तक नई चीजों की नींव रखना बेकार है। ऐसे में यह देखें कि आपकी एक्स को पुरानी गलतियों का एहसास है या नहीं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि पुराना प्यार अगर लौट आए तो जल्दबाजी में उसे हां बोलने से पहले कुछ चीजों पर गौर करना जरूरी है। अगर वह संकेत नकारात्मक नजर आए तो रिलेशनशिप में आने का कोई फायदा नहीं है।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on relationship in hindi

Disclaimer