लड़के इन 6 तरीकों से रखें अपने जॉलाइन (Jawline) का ख्याल, बता रहे हैं एक्सपर्ट

अगर आप अपनी जो लाइन को अट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं साथ ही जॉलाइन एक्ने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Aug 09, 2021 02:02 IST
लड़के इन 6 तरीकों से रखें अपने जॉलाइन (Jawline) का ख्याल, बता रहे हैं एक्सपर्ट

अगर लड़के ने बीयर्ड फ्रेंच कट रखा हुआ है तो जॉलाइन पर आया पिंपल छिप जाता है। लेकिन अगर कोई लड़का क्लीन शेव रखना पसंद करता है और उस दौरान अगर जॉलाइन पर पिंपल आए तो सिर्फ चेहरा खराब नहीं होता बल्कि जॉलाइन में भी दर्द हो सकता है। जॉलाइन पर आए मुहांसों को जॉलाइन एक्ने कहा जाता है। आम मुहांसों की तुलना में ये पिंपल काफी दर्दनाक और बेकार नजर आते हैं। बता दें कि जब सही प्रकार से चेहरे की साफ सफाई नहीं होती या शेविंग के दौरान संक्रमित रेंजर का प्रयोग किया जाता है तो बैक्टीरिया त्वचा पर चिपक जाते हैं और एक्ने की समस्या पैदा हो जाती है। साथ ही कुछ ऐसी शेविंग क्रीम या शेविंग ऑयल होते हैं जो जॉलाइन एक्ने की समस्या को पैदा कर सकते हैं। ऐसे में यह क्रीम्स रोम छिद्रों को बंद करके मुहांसों को निमंत्रित देती हैं। ऐसे में हमें पता होना चाहिए कि जॉलाइन एक्ने से कैसे बचा जाए? आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि लड़के जॉलाइन को कैसे परफेक्ट बना सकते हैं और एक्ने की समस्या से कैसे बचाव कर सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - एक्ने को टच ना करना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह मुहांसों को बार-बार छूते हैं और उन्हें फोड़ने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से न केवल जलन पैदा होती है बल्कि जॉलाइन में निशान भी बने रह जाते हैं। ऐसे में फुंसी को दबाने या फोड़ने से बचें। साथ ही जॉलाइन को बार-बार टच ना करें। ऐसे में आप किसी एक्सपर्ट की मदद से क्रीम का उपयोग कर सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

2 - सेविंग के दौरान ध्यान न भटकना

जब भी आप शेविंग करते हैं तो उस समय सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। सबसे पहले तो ध्यान रखें कि आप शेविंग किस रेजर से कर रहे हैं। हमेशा शेविंग अपने और धुले हुए रेजर से ही करनी चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो इलेक्ट्रॉनिक और सेफ्टी रेजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इलेक्ट्रोनिक और सेफ्टी रेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले जैंटल शेविंग लोशन का इस्तेमाल करें। उसके बाद ही इसका उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें- हाथों की त्वचा को कैसे रखें लंबे समय तक यंग? जानें हाथों को एंजिंग से बचाने के आसान टिप्स

3 - हेलमेट से हो सकती है समस्या

अक्सर आपने देखा होगा कुछ हेलमेट बिना चिनस्ट्रैप के होते हैं वहीं कुछ हेलमेट टाइट चिनस्ट्रैप के होते हैं। ऐसे में अगर आप हेलमेट का उपयोग कर रहे हैं तो चिनस्ट्रैप को हल्का रखें। टाइप चिनस्ट्रैप से जॉलाइन को खराब होने का खतरा रहता है। अगर आपकी चिनस्टेप टाइट है तो तुरंत अपने चेहरे को धोएं।

4 - चेहरे को धोना

व्यक्ति को कम से कम दिन में दो या तीन बार अपना चेहरा धोना बेहद जरूरी है। खासकर माइल्ड क्लींजर से धोने से चेहरे पर मौजूद सभी बैक्टीरिया दूर होते हैं। साथ ही गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। चेहरा धोने के बाद एक मुलायम तौलिए से साफ करें। ध्यान रहे कि चेहरे को साफ करते वक्त आप चेहरे को रगड़े नहीं। रगड़ने से मुहांसों की स्थिति और बिगड़ सकती है। ऐसे में सावधानी जरूर बरतें।

5 - हाथों को रखे दूर

किछ लोगों की आदत होती है कि वे बार-बार अपने चेहरे को छुते हैं। जबकि ऐसा करना गलत है। बता दें कि चेहरे को बार-ाबर छूने से हाथों पर चिपके बैक्टीरिया चेहरे के संपर्क में आ जाते हैं और एक्ने की समस्या हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 फेसपैक, स्किन की कई परेशानियां होंगी दूर

6 - non-alcoholic प्रोडक्ट्स का प्रयोग

उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लड़कों को नहीं करना चाहिए जिसके कारण उनके चेहरे पर जलन हो सकती है। बता दें कि चहरे पर जलन तब पैदा होती है जब उन उत्पादों में अल्कोहल के तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे उत्पादों को एस्ट्रिंजेंट या एक्सफोलिएंट के रूप में लेबर किया जाता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि जॉलाइन को परफेक्ट बनाने और एक्ने को दूर करने के लिए आप यहां दिए कुछ टिप्स को अपना सकते हैं।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on skin care in hindi

Disclaimer