हाथों की त्वचा को कैसे रखें लंबे समय तक यंग? जानें हाथों को एंजिंग से बचाने के आसान टिप्स

बढ़ती उम्र का असर हाथ-पैरों की ढीली पड़ती त्वचा से भी चलता है। हाथों को लंबे समय तक यंग और खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 07, 2021 00:00 IST
हाथों की त्वचा को कैसे रखें लंबे समय तक यंग? जानें हाथों को एंजिंग से बचाने के आसान टिप्स

जितना काम हमारे हाथ करते हैं उतना शरीर का कोई भी हिस्सा नहीं करता। इसलिए हमारे हाथ हमारे बाकी के शरीर के मुकाबले अधिक तेजी से बूढ़े होने लगते हैं। हम हमारे चेहरे की या शरीर की केयर तो करते हैं। उनके लिए स्किन केयर रूटीन का पालन भी करते हैं। लेकिन हम अपने हाथों को पूरी तरह से इग्नोर कर देते हैं। इनकी किसी भी तरह से केयर नहीं करते। हमारे हाथों में एजिंग के लक्षण स्किन में उम्र बढ़ने के साथ साथ फैट्स और लचक कम होने के कारण आते हैं। जिसकी वजह से हाथों पर झुर्रियां दिखने लगती है। साथ में कुछ अन्य फैक्टर भी हैं जिनके कारण हाथ समय से पहले बूढ़ा होने लगते हैं।

 

हाथों के डेड स्किन सेल्स हटाते रहें

आपको अपने हाथों को सूर्य से बचाने के लिए उन पर हमेशा सन स्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। इसके साथ ही आपको हाथों पर मॉइश्चराइजर भी अप्लाई करना चाहिए। आपके हाथों पर अक्सर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं इसलिए उनक़ हटाने के लिए हाथों पर  स्क्रब का प्रयोग करें। अगर आपके हाथों में रिंकल्स दिखने लगे हैं तो आप वहां नींबू या ब्लीच ट्रीटमेंट का प्रयोग कर सकती हैं।

फैट इंजेक्शन का भी रखें ध्यान 

यह इंजेक्शन हर किसी के लिए नहीं होते। लेकिन अगर आप अपने हाथों को लेकर कुछ ज्यादा ही सचेत हैं और उनको और अधिक यंग और प्लंपी दिखाना चाहती हैं तो आप इस प्रकार के इंजेक्शन ले सकती हैं। इस प्रकार के इंजेक्शन में एक तरह की सर्जरी शामिल होती है। जिससे आप दो हफ्तों में रिकवर हो पाएंगी। उस सर्जरी के दौरान आपके शरीर के अन्य हिस्सों जैसे पेट आदि से एक्स्ट्रा फैट ले कर आपके हाथ के पिछले हिस्सों में भरा जाता है।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 फेसपैक, स्किन की कई परेशानियां होंगी दूर

स्किन ट्रीटमेंट करवा सकती हैं 

आपको कभी कभार अपने हाथों के लिए भी ट्रीटमेंट लेना चाहिए और इन ट्रीटमेंट्स में डर्मा ब्लैडिंग, डर्मा ब्रेशन और केमिकल एक्सफोलिएशन आदि शामिल हैं। यह ट्रीटमेंट आपकी स्किन की आउटर लेयर को रिमूव करते हैं। इनसे आपकी स्किन का टेक्सचर और टोन और अधिक इंप्रूव होते हैं। इन ट्रीटमेंट के कारण आपकी स्किन रिंकल्स और हाइपर पिगमेंटेशन से भी बच सकती हैं।

अपने हाथों को एजिंग से बचाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

बोटॉक्स न लें (Avoid Botox)

बोटॉक्स प्रयोग करने का कोई फायदा नहीं होता। क्योंकि यह आपकी स्किन के अंदर की मसल्स मूवमेंट को प्रभावित करती है और यह केवल एक एडिशनल चार्ज होता है।

धूम्रपान न करें (Do not Smoke)

धूम्रपान करना न केवल आपके आंतरिक शरीर के लिए हानिकारक है बल्कि इसके कारण आपकी स्किन अधिक तेजी से एज होने लगती है और इससे आपके हाथ भी बूढ़े हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए स्किन और हेयर केयर टिप्स

स्किन रिमूवल सर्जरी का प्रयोग न करें (No Skin Removal Surgery)

अगर आप अपने हाथों के पीछे से अधिक फैट को रिमूव करवाने के लिए किसी तरह की सर्जरी करवाने की सोच रही हैं तो इससे आपको फायदे से अधिक नुकसान होने वाला है। इससे आपको रिकवर होने में भी काफी समय लग जायेगा और हो सकता है आपके घाव भरने में भी दिक्कत महसूस हो।

तो इन कुछ टिप्स का पालन करके और अपने हाथों का पहले से अधिक ध्यान रख कर आप अपने हाथों को एजिंग से बचा सकती हैं।

Read More Articles on skin care in hindi

Disclaimer