मॉनसून में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए स्किन और हेयर केयर टिप्स

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें, ताकि ये मौसम उनकी तबीयत न खराब करे।

 
Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 01, 2021Updated at: Aug 01, 2021
मॉनसून में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए स्किन और हेयर केयर टिप्स

बारिश का मौसम हमें गर्मियों से राहत दिलाता है और बच्चों के लिए भी यह बाहर अधिक समय तक खेलने का एक बहाना होता है। ज्यादातर बच्चों को बारिश पसंद होती है। वे बारिश के पानी में खेलकर खुश तो होते हैं लेकिन इस दौरान आपको बच्चों के मनोरंजन के साथ साथ उनकी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। ताकि वह बीमार न पड़ सकें। बच्चे मिट्टी में और कीचड़ में खेलते हैं तो इस कारण इनका शरीर और कपड़े भी मिट्टी लग कर बहुत खराब हो जाते हैं। अगर आप अपने बच्चों को लेकर इस मौसम में अधिक चिंतित रहती हैं तो अब आपको और अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स ले कर आए हैं जो बच्चों को इस मौसम में साफ सुथरा रखेंगे और उन्हें बीमारियों से बचाने में भी मदद करेंगे।

क्या कहते हैं डॉक्टर (Expert Openion)

डॉक्टर सुमित गुप्ता, पीडियाट्रिशन,कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, सलाह देते हैं कि मानसून अपने साथ नमी ह्यूमिडिटी लेकर आता है। जिसकी वजह से बच्चे की स्किन पर रैशेज,खुजली या और कोई समस्या हो सकती है। मौसम के बदलाव के साथ आपको बच्चे के स्किन केयर प्रोडक्ट और रूटीन भी बदलना चाहिए। 

monsoon

1. बच्चों को कपड़े सूखे रखें, गीले कपड़े न पहनाएं (Keep Kid's Wardrobe Dry): 

बारिश के मौसम में अगर बच्चे भीग जाते हैं या कपड़े धोने के बाद वह अच्छे से सूख नहीं पाते है तो आपको उन्हें ऐसे ही बच्चे की अलमारी में नहीं रख देना चाहिए। आपको बच्चों के कपड़े को अच्छे से सुखाना चाहिए और अगर सूख नहीं रहे हैं तो थोड़ी थोड़ी आयरन कपड़ों पर कर सकती हैं। अगर बच्चे गीले कपड़े पहनते हैं तो उनके शरीर पर बहुत खुजली और रैश आदि की समस्या देखने को मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें - चने के इस्तेमाल से पाएं चेहरे पर बेहतरीन ग्लो और निखार, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. जेंटल साबुन से बच्चों को नहलाएं (Use Gentle Soap): 

बारिश के मौसम में बच्चों की साफ सफाई करनी बहुत जरूरी होती है। लेकिन इस मौसम के दौरान जरूरी नहीं है कि आप अपने बच्चों को रोज ही नहलाएं। आप ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार कर सकती हैं। और जब आप अपनें बच्चे को नहलाएं तो इस दौरान एक बहुत ही माइल्ड साबुन या बेबी सोप का प्रयोग करें । यह सुनिश्चित करें कि उनकी साबुन में किसी तरह की फ्रेगरेंस, केमिकल, डाई आदि अधिक न हो।

3. बच्चे के बालों को जेंटल शैंपू से धोएं (Use Gentle Shampoo For Their Hairs) : 

इस मौसम में बच्चों के सिर में काफी मॉइश्चर और पसीना इक्कठा हो जाता है। जिससे बच्चे के सिर के पोर्स को बंद हो सकते हैं। इसलिए आपको बच्चों के सिर को भी साथ साथ धोना चाहिए और ऐसा करने के लिए आपको बहुत ही माइल्ड शैंपू का प्रयोग करने की जरूरत होती है। ज्यादा केमिकल से युक्त हर्श शैंपू का प्रयोग इस मौसम में न करें।

4. बच्चे अपने हाथों को अच्छे से धोयें (They Should Wash Their Hands Properly): 

बच्चे हर चीज को छूने के इच्छुक होते हैं और मानसून के दौरान और अगर साथ में कोविड भी हो तो उन्हें इंफेक्शन होने का खतरा दोगुना हो जाता है और बच्चों की इम्यूनिटी पावर कमजोर होने के कारण उन्हें इंफेक्शन होने का भी अधिक खतरा रहता है। जिस कारण वह बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए बच्चों के समय समय पर अच्छे से हाथ धुलाती रहें। 

rainy

5. मॉइश्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें (Use Moisturizer For His Skin): 

बच्चों की स्किन बहुत ही मुलायम और सेंसिटिव होती है। जब मौसम में अधिक ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है तो बच्चों को अधिक खुजली और रैश की समस्या होने लगती है। इससे उन्हें राहत दिलाने के लिए आप एक मॉइश्चराइजिंग लोशन का प्रयोग कर सकती हैं जो उनकी स्किन को इस मौसम में ड्राई होने से और उन्हें रैश आने से बचा सकता है। 

इसे भी पढ़ें  - बेदाग और हेल्दी स्किन के लिए तुलसी से बनाएं होममेड क्रीम, जानें तरीका और फायदे 

6. मच्छरों से रहें सावधान ( Keep Mosquitoes Away): 

बारिश के मौसम में मच्छरों की संख्या भी अधिक बढ़ जाती है और इस कारण इस मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां फैल जाती हैं। इनसे बचाने के लिए आपको अपने बच्चों को मच्छरों से दूर रखना होगा। जब भी आप अपने बच्चे को सुलाती हैं तो यह ध्यान करें कि उनके बेड पर मच्छर का नेट जरूर लगा कर रखें। अपने बच्चे की स्किन पर कोई ऐसा डेलिकेट रिपेलेंट लगाएं जो उन्हें मच्छरों से बचा सके और घर में साफ सफाई का भी ध्यान रखें। ताकि घर में अधिक मच्छर न पनप सकें।

इन टिप्स के साथ साथ आपको इस मौसम में अपने बच्चे का डाइपर भी समय समय पर बदलते रहना चाहिए और उन्हें अधिक गर्म वातावरण से बचा कर रखना चाहिए।

Read more Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer