क्या आपका पार्टनर है मूडी? इन 7 तरीकों से बैठाएं पार्टनर के साथ मेल

अगर आपका पार्टनर मूडी है, तो कुछ आसान टिप्स से आप अपने रिश्तों में सही तालमेल बैठा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 14, 2021Updated at: Jul 14, 2021
क्या आपका पार्टनर है मूडी? इन 7 तरीकों से बैठाएं पार्टनर के साथ मेल

हर व्यक्ति की सोच और पर्सनालिटी अलग-अलग होती है। कोई काफी ज्यादा हंसमुख होता है, तो कोई बात-बात पर चिड़ने वाला, कोई काफी ज्यादा मूडी, कोई हर बात पर नेगेटिव होता है, तो कई पॉजिटिव। हर दो लोगों का विचार अलग-अलग होता है। ऐसे में पार्टनर का विचार और व्यवहार भी आपसे अलग हो सकता है। इसमें हैरान या परेशान होने की बात नहीं है। दो अलग स्वभाव के व्यक्ति का एक साथ जीवनयापन करना बहुत ही चैलेंजिग भी है। वहीं, अगर आपका पार्टनर काफी मूडी हो, तो तालमेड बैठाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस लेख में मूड पार्टनर के साथ तालमेट बिठाने के टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी लाइफ में खुशियां ला सकते हैं। इसके लिए बस थोड़ा आपको और आपके पार्टनर को बदलना होगा। चलिए जानते हैं मूडी पार्टनर के साथ कैसे बैठाएं तालमेल?

1. खुद को उदासी से बचाएं 

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए खुद का मजबूत होना जरूरी है। अगर आपका पार्टनर मूडी है, तो इस बात से खुद उदास और निराश न हों। बल्कि यह जानकर भी अपनी लाइफ को नॉर्मल बनाएं। खुद का ध्यान रखें और हंस कर जीने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें - पार्टनर से असहमति या शिकायत बताते समय न करें ये 5 गलतियां, रिश्ते पर पड़ सकता है बुरा असर

2. मूड खराब होने वाली बातों पर बात न करें

अगर आपके पार्टनर का मूड खराब बात-बात पर होता है, तो उनके मूड खराब होने पर उनसे बात न करें। बाद में जब मूड ठीक हो जाए, तो बात करने की कोशिश करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कोई सीरियल बात पर अगर आपके पार्टनर का मूड खराब है या वह तनाव में है, तो उस बात को दोहराएं नहीं और उस बात को उसी समय खत्म करना ही आपके लिए बेहतर होगा।

3. पार्टनर की जरूरतों को समझें

कई बार एक-दूसरे को न समझने के कारण भी लोगों में तनाव पैदा होता है। हालांकि, हो सकता है कि मूडी पार्टनर से बात करने के दौरान समझ नहीं आता है कि उससे क्या बात करें और क्या नहीं। ध्यान रखें कि हर पार्टनर को केयर की जरूरत होती है। अगर आपका पार्टनर अकेला ही वर्क लोड ले रहा है, तो उनकी केयर करें। काम के दौरान उनकी बातों का ध्यान रखें। काम के दौरान आपकी जरूरत न हो, तो उस समय उनके आसपास न रहें और उन्हें अकेला छोड़े दें। ऐसे में वे कुंठा से बाहर निकल पाएंगे।

इसके अलावा अगर आपके पार्टनर का मन उखड़ा-उखड़ा है, तो उनकी उदासी को दूर करने की कोशिश करें। उनसे बार-बार सवाल न करें। किसी भी बात को शांत तरीके से निपटाया जा सकता है, ये बात कभी न भूलें।

इसे भी पढ़ें - तनाव में हो पार्टनर तो इन 8 तरीकों से पार्टनर को करें सपोर्ट, मजबूत होगा आपका रिश्ता

4. अपने रिश्ते को बनाए परफेक्ट

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे के प्रति त्याग की भावना होना जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर के प्रति पूरी तरह के समर्पित हैं, तो वे भी आपको समझेंगे और आपका ख्याल रखने की कोशिश करेंगे। रिश्ते को परफेक्ट बनाने के लिए दोनों एक-दूसरे को पूरा समय दें।

5. घर के माहौल को बनाएं खुशनुमा

पार्टनर मूडी है, तो खुद को खुश रखें। साथ ही अपने आसपास के माहौल को भी खुशनुमा बनाएं। घर में किच-किच होने से लोगों को मूड और भी ज्यादा खराब होता है। ऐसे में मूडी पार्टनर को सही करने के लिए आसपास के माहौल को बेहतर करना जरूरी होता है।

6. पार्टनर को दें सहानुभूति

अगर किसी कारण से आपका पार्टनर असुरक्षित महसूस कर रहा है, तो उन्हें नेगेटिव बातें कहने के बजाय उन्हें सुरक्षित महसूस कराएं। उनके साथ रहें और उन्हें सहानुभूति दें।

7. खुद रहें मस्त

अगर आपका पार्टनर ज्यादा ही मूडी है, तो खुद मस्त रहने की कोशिश करें। समाज का सोचने से अच्छा है, खुद का सोचें। किसी के व्यवहार और स्वभाव की वजह से आप अपनी लाइफ खराब न करें। साथ ही हो सके, तो अपने पार्टनर का भी नजरिया बदलने की कोशिश करें।

रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ एक की कोशिश काफी नहीं होती है। हर रिश्ते में दोनों इंसान की बराबर की साझीदारी जरूरी है। अगर आपका पार्टनर गुस्सा हो रहा है, तो आप उन्हें शांत करने की कोशिश कीजिए। जब आप परेशान हैं, तो उनका फर्ज होता है कि वह आपकी परेशानियों को समझे। ऐसे ही रिश्तों में मिठास आती है और रिश्ता मजबूत होता है।

Image Credit -pinterest

Read More Articles on Marriage in Hindi

Disclaimer