शिशु को दांत निकलते समय दर्द और परेशानी से बचाने के लिए आजमाएं ये 6 उपाय

शिशु के दांत निकलने के दौरान उसे तेज दर्द और मसूड़ों में सूजन हो सकती है। इस स्थिति में आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जानें इनके बारे में-

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 14, 2022 11:40 IST
शिशु को दांत निकलते समय दर्द और परेशानी से बचाने के लिए आजमाएं ये 6 उपाय

छोटे बच्चों को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत होती है। आमतौर पर 6 से 9 महीने के बीच शिशु के दांत निकलना शुरू हो जाते हैं। जब शिशु के दांत निकल रहे होते हैं, तो शिशु और पेरेंट्स को काफी परेशानी होती है। दांत निकलने के दौरान बच्चे को मसूड़ों में सूज, दर्द और जलन की समस्या होती है। इसके अलावा, शिशु को कई अन्य समस्याएं भी होती हैं, जैसे उन्हें बुखार, उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है। शिशु के दांत निकलते समय उन्हें सही तरह से देखभाल की जरूरत होती है। आमतौर पर लोग शिशु को दांत निकलने के दर्द से बचाने के लिए उन्हें दवाइयां देते हैं। लेकिन, आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों से भी शिशु को इस परेशानी से बचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से शिशु के दांत निकलते समय दर्द को कम किया जा सकता है ( Tips to cure gum pain in teething baby In Hindi)-

मसूड़ों की मालिश करें

शिशु को दर्द से राहत दिलाने के लिए उसके मसूड़ों की मालिश करें। मालिश करने से बच्चे के मसूड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। फिर अपनी उंगली में तेल लगाकर शिशु के मसूड़ों को हल्का दबाते हुए मालिश करें। ऐसा करने से दर्द और सूजन से काफी आराम मिलेगा।  

शहद खिलाएं

शिशु के दांत निकलने के दौरान उसे शहद चटाएं। शिशु को शहद चटाने से दर्द से राहत मिल सकती है। शहद में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे दर्द और सूजन में आराम मिलता है। दिन में दो बार शिशु को शहद चटाएं। आप चाहें तो शिशु के बोतल की निप्पल पर भी शहद लगा सकते हैं। इससे जब बच्चा दूध पिएगा, तो साथ में शहद भी खा लेगा। इसके अलावा, आप शहद से शिशु के मसूड़ों की मालिश भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: शिशु के दांत निकल रहे हैं तो उन्हें खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं होगी उल्टी-दस्त की समस्या

तरल चीजें पिलाएं

दांत निकलने पर शिशु को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ दें। अगर संभव हो तो मां अपने ब्रेस्‍ट मिल्‍क को निकालकर बोतल में रखकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो शिशु को पिलाएं। हल्की ठंडी चीजें पिलाने से बच्चे को दर्द में आराम मिलेगा।

Baby-Teething

शिशु को सोने दें

दांत निकलने के दौरान बच्चे को काफी दर्द और परेशानी होती है। इसकी वजह से बच्चा बहुत रोता है और ठीक से सो भी नहीं पाता है। इसलिए कोशिश करें कि अगर बच्चा सो रहा हो, तो उसे जगाए नहीं। जब बच्चा सो रहा हो तो कमरे में ज्यादा शोर न करें और लाइट को बंद ही रखें। बच्चा जितना ज्यादा सोएगा, उतना ही उसे दर्द से आराम मिलेगा। नींद पूरी होने पर बच्चा खुश भी रहेगा।  

टीथिंग रिंग

बच्‍चे के दांत निकलते समय की परेशानी को दूर करने के लिए टीथिंग रिंग एक अच्‍छा नुस्‍खा है। टीथिंग रिंग चबाने से बच्‍चे के मसूड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। ये खिलौने एक नरम सामग्री के साथ बनाए जाते हैं, जो बच्चे के दांत आने के समय में उसकी परेशानी को कम कर सकता है। इसके लिए आप बच्‍चे को टीथिंग रिंग देने से पहले इसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा करें। 

इसे भी पढ़ें: श‍िशु में दांत न‍िकलने की प्रक्र‍िया को आसान कैसे बनाएं? डॉक्‍टर से जानें ट‍िप्‍स

डॉक्टर की सलाह लें

शिशु के दांत निकलते समय केवल दर्द ही नहीं, कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। दांत निकलते समय बच्चे को तेज बुखार, दस्त या उल्टी हो सकती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। डॉक्टर जरूरी जांच के बाद शिशु के लिए दवा लिखकर दे देंगे। आप डॉक्‍टर से दर्द को कम करने के तरीकों के बारे में भी पूछ सकते हैं।

आप भी अपने शिशु को दांत निकलने के दर्द से बचाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। इससे शिशु के दांत निकलने के दौरान होने वाली परेशानियों से आराम मिलेगा।

Disclaimer