बच्चों के लिए सही और अच्छा स्कूल चुनना चाहते हैं तो रखें इन 7 बातों का ध्यान

बच्चों के लिए अच्छा स्कूल चुनने के लिए जानें कुछ टिप्स के बारे में। विस्तार से जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
बच्चों के लिए सही और अच्छा स्कूल चुनना चाहते हैं तो रखें इन 7 बातों का ध्यान

अक्सर माता-पिता वह सभी काम करते हैं जिससे उनके बच्चे का भविष्य बेहतर बन सके। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी होता है बच्चे की शिक्षा, क्योंकि बच्चे की परवरिश के अलावा शिक्षा ही एक मात्र ऐसी चीज है जो उसके भविष्य को संवार सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपने बच्चे के लिए जब भी स्कूल चुनें तो कुछ बातों का ध्यान रखें जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

चलिए विस्तार से जानते हैं आप अपने बच्चे के लिए कैसे एक बेहतर स्कूल चुन सकते हैं।

1. टीचर्स के बारे में जानें

आप स्कूल में बच्चे का दाखिला करा रहे हैं, तो आपको वहां के टीचर्स के बारे में जानना चाहिए। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जो आपके बच्चे का भविष्य बनाने जा रहे हैं, वो इसके लिए कितने तैयार हैं। टीचर्स के लिए स्कूल क्या करता है? क्या टीचर्स के लिए स्कूल में कोई ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाता है? क्या टीचर्स टेक्नोलॉजी से कनेक्ट हैं, ताकि वो आपके बच्चे को भी उन सभी आधुनिक चीजों के बारे में जानकारी दे सकें जिससे उनका भविष्य बेहतर बन सके।

इसे भी पढ़ें - आपके बच्चों को बेहतर इंसान बनाने में मदद करेंगी ये 6 आदतें, जीवन में मिलेगी सफलता

2. फीस का ध्यान रखें

अक्सर लोगों को लगता है कि सिर्फ महंगे स्कूल में ही अच्छी शिक्षा मिल सकती है। बच्चों का महंगे स्कूल में दाखिला कराते समय यह याद रखें कि आपके बच्चे को फीस जैसी ही सुविधाएं भी स्कूल में मिले। इसके लिए आप फीस के आधार पर कुछ स्कूल शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं।

3. फीडबैक लेना न भूलें

आप जब भी अपने बच्चे का दाखिला किसी स्कूल में करवाने जा रहे हैं, तो पहले उस स्कूल का फीडबैक लें। ऐसा कोई बच्चा जो उस स्कूल में पढ़ रहा हो या अपनी पढ़ाई उस स्कूल से की हो, अन्य बच्चों के माता-पिता आदि लोगों से आप स्कूल के बारे में जरूर जान लें। इससे आपको स्कूल के बारे में सभी जानकारी सही-सही मिल पाएगी।

4. बच्चों के लिए स्कूल कितना तैयार

बच्चे के दाखिले के समय तो सभी स्कूल खुद को बच्चों के लिए तत्पर और पूरी तरह से तैयार बताते हैं। लेकिन बतौर माता-पिता ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप जान लें कि अगर आपके बच्चे को कोई दिक्कत होती है, तो स्कूल इन्हें कैसे हैंडल करता है।

5. पढ़ाई का सिस्टम कैसा है?

बच्चे को स्कूल में इसलिए भेजा जाता है, ताकि बच्चा वहां से ज्ञान प्राप्त कर सके और अपने जीवन में आगे बढ़ सके। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि उस स्कूल के पढ़ाई का सिस्टम कैसा है। बच्चों को क्लास कैसे दी जाती है, बच्चों को होमवर्क कितना दिया जाता है, बच्चों की क्या एस्ट्रा क्लास होती है आदि।

6. एक्स्ट्रा एक्टिविटी के बारे में जानें

आज के समय में बच्चा पढ़े सिर्फ इतना ही जरूरी नहीं है, क्योंकि बच्चों के लिए एसट्रा एक्टिविटी भी जरूरी है। जैसे- खेलकूद, नॉलेज वाले गेम, बात करने का तरीका सीखाना, कैसे दूसरों से मिलें आदि। इसलिए स्कूल में बच्चे का दाखिला करवाते समय इन बातों के बारे में भी जानें। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों के लिए गुड मैनर्स: ऐसे सुधारें बच्चों के खाने-पीने की आदत, सिखाएं ये 7 बातें

7. बच्चे की सुरक्षा

आप अपने बच्चे को लगभग 6-7 घंटे खुद से दूर स्कूल में रखते हैं, ताकि वो पढ़-लिख सके। लेकिन आपके बच्चे की सुरक्षा का क्या? स्कूल वालों ने इसको लेकर क्या इंतजाम किए हैं? जब घर से बच्चे को कोई लेने जाता है, तो स्कूल का ऐसा क्या सिस्टम है जिससे बच्चा अपने माता-पिता के अलावा किसी और के पास न जा सके। इस बात को भी दाखिले से पहले जान लें।

इन सब बातों के अलावा आप अपने बच्चे का किसी स्कूल में एडमिशन कराते समय यह जरूर देखें कि कभी कोई इमरजेंसी होने पर मेडिकल रूम व अन्य सुविधाएं भी हैं या नहीं। इस तरह आप अपने बच्चे के लिए एक अच्छा स्कूल आसानी से चुन सकते हैं।

 
Disclaimer