दवा खाने में बच्‍चे करते हैं आनाकानी तो अपनाएं बच्‍चों को दवा देने के 5 आसान तरीके

आपका बच्‍चा भी दवा खाने में आनाकानी करता है तो उसे दवा देने के आसान ट‍िप्‍स जान लें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
दवा खाने में बच्‍चे करते हैं आनाकानी तो अपनाएं बच्‍चों को दवा देने के 5 आसान तरीके

बच्‍चे अक्‍सर दवा खाने में आनाकानी करते हैं क्‍योंक‍ि उन्‍हें दवा का स्‍वाद पसंद नहीं होता और वो दवा लेने के वक्‍त या तो रोते हैं या उससे बचने के ल‍िए अन्‍य तरीके अपनाते हैं इसल‍िए आपको बच्‍चे को दवा ख‍िलाने का सही तरीका जान लेना चाह‍िए। जबरदस्‍ती दवा ख‍िलाने पर बच्‍चे दवा को उगल देते हैं या उल्‍टी कर देते हैं इसल‍िए उन्हें ठीक ढंग से दवा ख‍िलाएं ताक‍ि बच्‍चे को परेशानी भी न हो और वो दवा भी खा ले। 

medicines to kid

image source: immediate.co.uk

बच्‍चे को ओरल दवा कैसे दें? (How to give medicine to kids)

  • बच्‍चे को दवा देते समय प्रोटेक्‍टेड महसूस होना चाह‍िए, उसे ऐसा नहीं लगना चाह‍िए क‍ि दवा बच्‍चे को जबरदस्‍ती दी जा रही है और आपको बच्‍चे को रुलाकर या जोर द‍िखाकर दवा नहीं ख‍िलानी है।  
  • आपको बच्‍चे को दवा स‍िरप के रूप में दे सकते हैं इससे दवा देना बच्‍चे को आसान हो जाता है। आप बच्‍चे को दवा की बोतल को अच्‍छी तरह से ह‍िलाकर तब दें और दवा देने से पहले बोतल की पैकेज‍िंंग पर द‍िए गए न‍िर्देश जरूर पढ़ें।    
  • बच्‍चे को दवा के साथ कुछ भी खाने के ल‍िए न दें, दवा देने के आधे घंटे और आधे घंटे बाद तक आपको बच्‍चे को खाने के ल‍िए कुछ भी नहीं देना चाह‍िए।
  • अगर दवा का स्‍वाद बहुत कड़वा है और बच्‍चा दवा को ब‍िल्‍कुल नहीं खा पा रहा तो आप दवा के साथ थोड़ा शहद म‍िक्‍स करके बच्‍चे को दे सकते हैं।
  • बच्‍चे को दवा प‍िलाने के ल‍िए आप ड्रॉपर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि ड्रॉपर स्‍टेरलाइज हो। 

इसे भी पढ़ें- क्‍या आपका बच्‍चा भी सोते समय बार-बार चौंककर उठ जाता है? जानें इसका कारण और सही उपचार

श‍िशु को दवा देते समय इन बातों का ध्‍यान रखें 

medicines to kids

image source: babyyumyum

श‍िशु को दवा देते समय आपको कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए-

  • आप बच्‍चे को दवा देते समय साफ-सफाई का खास ख्‍याल रखें। 
  • अगर आप गंदे हाथ से बच्‍चे को दवा देंगे तो जर्म्स से बच्‍चा संक्रम‍ित हो सकता है और दवा भी खराब हो सकती है।  
  • अगर आपको लग रहा है क‍ि‍ दवा खाने का तरीका सही नहीं है या बच्‍चे को दवा से र‍िएक्‍शन हो रहा है तो आप डॉक्‍टर से संपर्क करें और इलाज करवाएं।    
  • दवा की सही मात्रा या खुराक बच्‍चे को दें, आप बच्‍चे को दवा देने के ल‍िए मेजर‍िंग कप का इस्‍तेमाल करें।

बच्‍चे की चोट पर मरहम कैसे लगाएं? (How to treat wounds)

बच्‍चे की चोट पर मरहम लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्‍योंक‍ि इस प्रक्र‍िया में बच्‍चे को दर्द हो सकता है ज‍िसके कारण वो आपको मरहम लगाने नहीं देगा, ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में आप बच्‍चे को करीब से पकड़ें और पहले उसकी चोट को ड‍िसइंफेक्‍टेंट से साफ करें। साफ करने के बाद कॉटन की मदद से एंटीसेप्‍ट‍िक क्रीम या जेल बच्‍चे की चोट पर लगा दें और पट्टी बांध दें।

इसे भी पढ़ें- तनाव कम करने के लिए करें जमीन से जुड़ी ये 5 एक्टिविटीज, जानें जमीन से जुड़े रहने के फायदे  

बच्‍चे की आंख में आई ड्रॉप्‍स कैसे डालें? 

अगर आपको बच्‍चे की आंख में आई ड्राप डालना है तो ड्रॉपर के ऊपर न‍िशान बनाकर एक बूंद डालें और आईल‍िड को लगाकर छोड़ दें। ज‍ितनी बार बच्‍चा अपनी पलकों को झपकाएगा दवा के बाहर जाने की आशंका होगी पर उससे कोई खास परेशानी नहीं होती है। आपको बच्‍चे की आंख में दवा डालते समय अपने साथ कपड़े को रखें ताक‍ि आंसू या दवा को फैलने से रोका जा सके। वैसे तो आपको आई ड्रॉप्‍स डॉक्‍टर से ही डलवानी चाह‍िए पर आप खुद से ड्रॉप्‍स डाल रहे हैं तो एहत‍ियात बरतनी चाह‍िए।    

छोटे बच्‍चों को दवा देना मुश्‍क‍िल टास्‍क है पर आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर बच्‍चों को दवा दे सकते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बच्‍चे को रुलाकर या नींद में दवा देने की कोश‍िश न करें इससे बच्‍चे के गले में दवा अटक भी सकती है।   

main image source: health.clevelandclinic

 
Disclaimer