एक अच्छे लाइफ पार्टनर में होने चाहिए ये 10 गुण, क्या आपके पार्टनर में हैं ये बातें?

पत्नियां घर की और ऑफिस की जिम्मेदारी अच्छे से निभाती हैं। ऐसे में पति का साथ देना और एक आदर्श पत्नी बनना किसी चैलेंज से कम नहीं है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jul 28, 2021
एक अच्छे लाइफ पार्टनर में होने चाहिए ये 10 गुण, क्या आपके पार्टनर में हैं ये बातें?

पति-पत्नी का रिश्ता अपने आप में ही बेहद खास और स्पेशल होता है। लेकिन कभी-कभी रिश्ते में मनमुटाव, खटास या ईर्ष्या जगह बना लेते हैं। यही कारण होता है कि पति पत्नी जो एक-दूसरे को समझते हैं या एक दूसरे की सराहना करते हैं वह इन मनमुटाव और खटास के कारण एक दूसरे से कटने भी शुरू हो जाते हैं। ऐसे में पत्नियां थोड़ी-सी सूझ-बूझ से अपने रिश्तों को मजबूत कर सकती हैं और खुद को एक अच्छा जीवनसाथी बन सकती हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि घर की जिम्मेदारी और बाहर की जिम्मेदारी संभालने वाली पत्नियां यहां दिए कुछ तरीकों को अपनाकर कैसे खुद को आदर्श पत्नी साबित कर सकती हैं। इसके लिए आईबीएस हॉस्पिटल दिल्ली की मैरिज काउंसलर शिवानी मिस्री साधो (Marriage Counselor Shivani Misri Sadhoo) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - अच्छा श्रोता बनना है जरूरी

अक्सर आपने देखा होगा पत्नियां अपने आस-पड़ोस, मोहल्ले या घर की सारी बातें पति को बताती हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि महिलाओं के पेट में कोई बात नहीं छुपती। लेकिन महिलाओं को एक अच्छा श्रोता बनना भी जरूरी है। ऐसे में आप अपने पति की बातों को सुनें और सुनने के साथ-साथ समझें भी। ऐसा करने से आपको अपने पति के विचार और सोच समझ में आएगी।

2 - पति के प्रति ईमानदार रहें

जीवन में और रिश्तों में ईमानदार रहना बेहद जरूरी है। अपने पति के प्रति वफादारी निभाना हर पत्नी का कर्तव्य होना चाहिए। पति पत्नी का रिश्ता इतना पवित्र होता है और इतना नाजुक होता है कि छोटा सा झूठ या धोखा इस रिश्ते में गांठ ला सकता है। ऐसे में अपने पति के प्रति ईमानदार रहना आदर्श पत्नी की पहली और महत्वपूर्ण सीढ़ियों में से एक है।

इसे भी पढ़ें- शादी करने से पहले कपल्स को जरूर करनी चाहिए सही प्लानिंग, वरना खराब हो सकती है मैरिड लाइफ

3 - पति के साथ करें इंजॉय

सुबह जाकर जब शाम को पति जब अपना काम करके घर लौटे तो वो चाहेगा कि बचा टाइम अपनी पत्नी के साथ इंजॉय करें। ऐसे में पत्नी को भी उस समय थोड़ा सा समय अपने पति के लिए निकालना चाहिए और उसके साथ थोड़ा इंजॉय और क्वालिटी टाइम बताना चाहिए। ऐसा करने से पति खुद को स्पेशल महसूस करेगा साथ ही आपका रिश्ता भी मजबूत होगा।

4 - अपनी गलतियों को भी मानें

अकसर महिलाएं गलती होने पर भी अपनी गलती नहीं मानती हैं और वह उस गलती का दोष अपने जीवनसाथी को देना शुरु कर देती हैं। इस आदत से रिश्ते कमजोर पड़ने शुरू हो जाते हैं। अपनी गलती को मानना जरूरी है। अगर आपसे गलती नहीं हुई है, सामने वाले की गलती है तब भी उसे को समझना जरूरी है। इससे रिश्ते मजबूत बनते हैं।

इसे भी पढ़ें- पार्टनर की तरीफ करने से बढ़ता है प्यार और रिश्ते में आती है मजबूती, इन तरीकों से करें खुलकर तारीफ

5 - कभी झूठ ना बोलें

हमने ऊपर आपको बताया कि ईमानदार होना कितना जरूरी है। वही झूठ बोलना भी किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं है। झूठ बोलने से शादीशुदा जिंदगी की नींव हिल सकती है। वहीं पति का विश्वास भी उठ जाता है। ऐसे में सच कितना भी कड़वा हो आपको कोई बात अपने पति से नहीं छुपानी चाहिए। ऐसा करने से रिश्ते और मजबूत होंगे और आपका पति भी आपसे कोई बात नहीं छुपाएगा।

6 - पति की सहायक बनें

एक सफल आदमी के पीछे एक महिला का हाथ होता है। इसके लिए पति की सहायक बनना जरूरी है। उसके साथ कदम से कदम मिलाकर चलें। अगर आप पति की कामयाबी पर ताली बजा रहे हैं तो उसके गिरने पर उसे सहारा देना भी आप ही की जिम्मेदारी है।

7 - अपने फैसलों को ना थोपें

कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो अपने पति पर जिम्मेदारियों के साथ-साथ फैसले को भी थोप देती है। यह गलत है। आप अपने पति के निर्णय की भी सराहना करें। अगर आपका साथी किसी चीज को लेकर फैसला ले रहा है या आपसे राय मांग रहा है तो आपको परिस्थिति को समझते हुए निर्णय लेना चाहिए या अपने पति से भी उसके लिए पूछना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- शादी में जल्दबाजी के हो सकते हैं कुछ नुकसान, जानें देरी से शादी करने के 5 फायदे और सही उम्र

8 - पति को दें पर्सनल स्पेस

कभी-कभी पत्नियां पति के जीवन में इतनी हावी हो जाती हैं कि पति को शादी बंधन लगने लगती है। ऐसे में बता दे कि साथी को पर्सनल स्पेस देना जरूरी है। साथ ही आजादी का सामान करना भी जरूरी है। जब आप अपने पति को पर्सनल स्पेस देंगी तो वो भी आपको पर्सनल स्पेस देगा।

9 - पति की रुचियों में दिखाएं रूचि

पति की रूचियों में अपनी रुचि दिखाना भी जरूरी है। अगर आपके पति को खाना बनाने का शौक है या घूमने का शौक है तो आप भी अपने पति का पूरा साथ दें। उसके साथ खाना बनान में उसकी मदद करें या घूमने में उसका साथ दें। ऐसा करने से भी रिश्ते मजबूत होते हैं।

10 - रोमांस भी है जरूरी

पति-पत्नी के जीवन में रोमांस का होना भी जरूरी है। कभी-कभी पत्नियां रोमांस के मामले में खुद को पति के सामने पूरी तरह से नहीं खुल पाती। ऐसे में इसका असर रिश्ते पर भी पड़ता है। अगर आपको किसी प्रकार की भावना अपने पति के लिए आ रही है तो उसे व्यक्त करना या अपने पति को उसके बारे में बताना जरूरी है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि कुछ तरीकों को अपनाकर पत्नियां एक आदर्श पत्नी का खिताब जीत सकती हैं। वे न केवल घर की जिम्मेदारी बल्कि ऑफिस की जिम्मेदारी बखूबी निभाती हैं लेकिन पति के प्रति जो उनकी जिम्मेदारी है, उसको निभाना भी जरूरी है। ऐसे में ऊपर दिए टिप्स पत्नियों के बेहद काम आ सकते हैं।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on relationship in hindi

Disclaimer