शादी करने से पहले कपल्स को जरूर करनी चाहिए सही प्लानिंग, वरना खराब हो सकती है मैरिड लाइफ

अगर आप शादी के बाद अपनी मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो शादी से पहले एक बेहतर प्लानिंग जरूर करें।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 22, 2021
शादी करने से पहले कपल्स को जरूर करनी चाहिए सही प्लानिंग, वरना खराब हो सकती है मैरिड लाइफ

शादी एक ऐसा बंधन है, जिसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल और ख्याल आते रहते हैं। वहीं, शादी के दिन की बात की जाए, तो इस दिन होने वाले लाखों रुपए के खर्चों की वजह से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। हर छोटी से छोटी और बड़ी सी बड़ी चीजों में चारों ओर पैसा लगता है। ऐसे में अगर आप पहले से ही शादी की प्लानिंग नहीं किए होते हैं, तो इन खर्चों से  आप आर्थिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। शादी में होने वाले लाखों के खर्चे से आपका बैंक-बैलेंस बिगड़ जाता है। इससे आगे की मैरिड लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए शादी करने से पहले मैरिड लाइफ की प्लानिंग पहले से करनी जरूरी है। आज हम आपको इस लेख में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे शादी की प्लानिंग बेहतर तरीकों से कर सकते हैं।

1. अचानक शादी करने का न लें फैसला

कुछ लोग घरवालों के प्रेशर में आकर जल्दबाजी में शादी कर लेते हैं। ऐसे में उन्हें काफी ज्यादा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि अचानक शादी के लिए धनराशि जमा करना काफी ज्यादा मुश्किल का काम है। कई लोग अचानक शादी करने के लिए लाखों रुपए का लोन ले बैठते हैं, जिसके कारण उनकी मैरिड लाइफ काफी ज्यादा बिगड़ जाती है। इसलिए शादी करने का फैसला लेने से पहले अपनी सेविंग्स जरूर देखें। अगर आपको लगे कि आपकी इस सेविंग्स से आप अपनी शादी कर सकते हैं, तभी शादी करने का फैसला लें।

इसे भी पढ़ें - पार्टनर की तरीफ करने से बढ़ता है प्यार और रिश्ते में आती है मजबूती, इन तरीकों से करें खुलकर तारीफ

2. शादी से पहले करें सेविंग्स

हर चीज के लिए पैसा सेव करना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। भविष्य में होने वाली हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीजों के लिए धनराशि जमा करना जरूरी है। भले ही आपका आमदनी कम हो, लेकिन छोटी-छोटी सेविंग जरूर करें। ताकि भविष्य में अगर आपको पैसों की जरूरत हो, तो आपको किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत न पड़े। इन सेविंग्स में आप शादी के लिए भी धनराशि जमा करें, ताकि शादी के आखिरी वक्त में पैसों के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े।

3. पार्टनर की मर्जी जरूर जानें

शादी अरेंज हो या लव, शादी की प्लानिंग करते वक्त अपने पार्टनर की मर्जी और जरूरतों को जरूर जानने की कोशिश करें। कुछ लोग पार्टनर की राय लिए बिना शादी की प्लानिंग अकेले कर लेते है, जिससे शादी के बाद आपका रिश्ता खराब हो जाता है। इसलिए अगर आप खुशहाल मैरिड लाइफ चाहते हैं, तो मैरिड प्लानिंग करते वक्त अपने पार्टनर से राय जरूर लें। शादी से पहले कुछ समय पार्टनर के साथ बैठें और शादी से लेकर आगे की प्लानिंग पहले से ही कर लें। इससे आपकी मैरिड लाइफ अच्छी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - तनाव में हो पार्टनर तो इन 8 तरीकों से पार्टनर को करें सपोर्ट, मजबूत होगा आपका रिश्ता

4. समाज का न सोचें

शादी के दौरान लोग अपना खर्च नहीं देखते हैं। खासतौर पर ऐसे लोग, जो समाज का सोचते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं, जो यह सोचते हैं कि दूसरे की शादी में ऐसा हुआ था, तो हम भी अपनी शादी में ऐसा करेंगे। यह सोचकर हम अपना बैंक-बैलेंस देखे बिना अंधाधुन खर्च करने लग जाते हैं। इस अंधाधुन खर्च की वजह से हमारा सारा पैसा खर्च हो जाता है और कुछ लोग दूसरों से उधार ले बैठते हैं और खर्ज में ढूब जाते हैं। इससे आगे की लाइफ खराब हो जाती है। इसलिए शादी के दौरान अपनी प्राथमिकता पर ध्यान दें, जो जरूरत की चीजें हो वही लें। फालतू के खर्च से बचें। फैमिली और अपना बजट देखकर ही शादी की प्लानिंग करें।

अगर आप अपने मैरिड लाइफ को खुशहाल चाहते हैं, तो शादी से पहले एक बेहतर प्लानिंग जरूर करें। अगर आप सही प्लानिंग नहीं करते हैं, तो इसका असर आपकी शादी-शुदा जिंदगी पर पड़ता है।

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Marriage in Hindi

Disclaimer