स्विमिंग पूल में जाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी स्किन और सेहत से जुड़ी परेशानी

स्विमिंग पूल में जाने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपकी सेहत और स्किन को कोई खास नुकसान न हो। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
स्विमिंग पूल में जाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी स्किन और सेहत से जुड़ी परेशानी

स्विमिंग करना बहुत से लोगों को पसंद आता है। यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक माना जाता है। खासकर गर्मियों के दिनों में यह आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। फिटनेस के लिए इसे एक अच्छी एक्टिविटी के रूप में लिया जा सकता है, जो आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी के घर में स्विमिंग पूल हो, ऐसे में आप अगर पब्लिक स्विमिंग पूल का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको सेहत और स्किन से जुड़ी कोई परेशानी न हो। दरअसल पब्लिक स्विमिंग पूल में तैरना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसमें कई तरह के इंफेक्शन और बैक्टीरिया की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। इसके अलावा अधिक क्लोरीन की मात्रा भी आपकी सेहत खराब कर सकती है। इससे बचने के लिए आपको हमेशा सजग रहना चाहिए और स्विमिंग पूल में जाने से पहले हमेशा सेफ्टी टिप्स का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो। आज हम इस लेख में इसी बारे में चर्चा करने जा रहे हैं कि कैसे आप स्विमिंग पूल में जाने से पहले कुछ खास चीजों का ध्यान रखकर अपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं।

इन तरीकों से रखें सावधानियां 

1. पेट की समस्या 

कई बार स्विमिंग करने के दौरान आपके मुंह में पानी जा सकता है या नाक के द्वारा भी यह पानी आपके शरीर में प्रवेश कर सकते है। इससे आपके आंतों और श्वसन प्रणाली में परेशानी आ सकती है। इसके अलावा आपको दस्त और पेट दर्द की दिक्कत भी हो सकती है। दरअसल ऐसा पूल के गंदे पानी के कारण हो सकता है। अगर आपके घर में पर्सनल स्विमिंग पूल है, तो हो सकता है कि आप उसे रोज साफ करवाते हो। लेकिन, पब्लिक स्विमिंग पूल का इस्तेमाल दिनभर में कई लोग करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए कई बीमारियों का घर बन सकता है। गंदे पानी से ई-कोलाई और हेपेटाइटिस ए की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए आपको बाहर निकलने के बाद मुंह को अच्छे से साफ करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह पर जरूरत पड़ने पर दवाईयों का सेवन भी करना चाहिए। 

swimming-precautions

2. फंगल इंफेक्शन का खतरा 

गर्मी के दिनों में लोग सबसे ज्यादा फंगल इंफेक्शन का शिकार होते हैं। यह पब्लिक स्विमिंग का इस्तेमाल करने से और बढ़ सकती है। दरअसल नमी के कारण होने वाले घर्षण से फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है। आमतौर पर गर्मियों में बगल, जांघ, ब्रेस्ट और पैरों के अंगूठे के पास वाले हिस्से में फंगल इंफेक्शन होने की आशंका रहती है क्योंकि वहां पानी अधिक देर तक जमा रह सकता है साथ ही यह एक व्यक्ति से अन्य में भी फैल सकता है। 

3. क्लोरीन के साइड इफेक्ट्स 

क्लोरीन के साइड इफेक्ट्स के कारण भी आपकी स्किन में कई तरह की समस्याएं हो सकती है। दरअसल स्विमिंग पूल में बैक्टीरिया को मारने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये पावरफुल केमिकल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे स्किन में खुजली, एलर्जी, रैशेज, रेडनेस और अन्य कई समस्याएं हो सकती है। जो आगे चलकर एक्जिमा और स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है। इसलिए स्विमिंग पूल से निकलने के बाद आप जरूर स्नान करें और फिर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें- स्विमिंग के पहले और बाद में क्या खाएं? जानें फूड्स जो बढाएंगे मेटाबॉलिज्म और स्टैमिना

4. हेयरफॉल की समस्या 

अधिक समय तक बालों के गीला रहने के कारण आपको हेयरफॉल की समस्या भी हो सकती है। इससे आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ सकते हैं। दरअसल बहुत अधिक समय तक बाल गीले रहने के कारण बाल अधिक झड़ सकते हैं और तरह-तरह के बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन के कारण आपकी स्कैल्प की त्वचा में इंफेक्शन की दिक्कत हो सकती है। इससे आपको स्कैल्प में खुजली और जलन की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा बाल की जड़ें कमजोर हो सकती है। इसलिए जब भी आप स्विमिंग पूल में जाएं। अपने बालों को कवर करके जाएं और हो सके तो बाहर निकलने के बाद बालों को अच्छे से वॉश जरुर करें। इससे काफी हद तक परेशानी कम हो सकती है। 

swimming-precautions

5. स्किन टैन की समस्या 

कई बार कड़ी धूप में स्विमिंग करने के कारण आपको स्किन टैन की समस्या हो सकती है। इससे पूरी स्किन डल और बेजान नजर आ सकती है। इससे बचने के लिए आपको हमेशा स्विमिंग पूल में जाने से पहले अच्छे एसपीएफ की सनस्क्रीन लगानी चाहिए और हो सके तो बहुत अधिक धूप में स्विमिंग न करें। इससे स्किन डल हो सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer