युवराज सिंह का लंबे बालों वाला नया लुक आपको भी कर रहा है इंस्पायर, तो जानें बाल बढ़ाने के तरीके और केयर टिप्स

युवराज सिंह ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपना नया लुक शेयर किया है। अगर आप भी अपना बाल बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करना ना भूलें।

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 26, 2021Updated at: Mar 26, 2021
युवराज सिंह का लंबे बालों वाला नया लुक आपको भी कर रहा है इंस्पायर, तो जानें बाल बढ़ाने के तरीके और केयर टिप्स

आमतौर पर कई लड़कों को लंबे  बाल पसंद आते हैं। पिछले कुछ समय से लड़कों में भी लंबे बालों का क्रेज देखा जा रहा है। बॉलीवुड जगत के कई एक्टर्स से लेकर क्रिकेट जगत के खिलाड़ी भी लंबे बाल को खूब पसंद कर रहे हैं। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख से लेकर अभिषेक बच्चन ने भी अपने बाल बढ़ाए हैं। इस बीच हाल ही में क्रिकेट जगत के ऑलराउंडर युवराज सिंह ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक फोटो शेयर की है, जिसमें उनके बाल काफी (Yuvraj Singh new hairstyle,) लंबे है। युवराज के फैंस उनके इस नए लुक को काफी पसंद भी कर रहे हैं। अगर आप भी अपने फेवरेट स्टार्स की तरह बालों को लंबा (Long Hair Care Tips for Guys) करना चाह रहे हैं, तो इससे पहले कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें। 

बालों को लंबा करना जितना मुश्किल होता है, उतना ही मुश्किल का काम उसकी देखभाल करना है। महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपने बालों की केयर करना जरूरी होता है। अगर आपको लगता है कि सिर्फ बाल को धो लेने से आपके बाल अच्छ होंगे, तो आप बिल्कुल गलत है। पुरुषों को भी अपने बालों को सुरक्षित रखने क लिए कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं पुरुष किस तरह बढ़ाएं बाल और कैसे (Hair Care Tips) रखें उनका ख्याल?

नियमित रूप से करें तेल से मसाज

अधिकतर लड़के अपने बालों में तेल डालने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि उनके बालों को लड़कियों के बालों की तरह तेल की जरूरत नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। लड़कियों की तरह लड़कों के बालों को भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। तेल से बालों की मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है। इसलिए अगर आप लंबे बाल करने का सोच रहे हैं, तो नियमित रूर से मसाज करें। इससे आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। गर्म तेल से बालों की मसाज करने से ना सिर्फ आपके बालों की कंडीशनिंग होती है, बल्कि इससे बालों का ग्रोथ भी बढ़ता है। इसलिए बाल को धोने से करीब 30 मिनट पहले गर्म तेल से अपने बालों की मसाज करना ना भूलें।

बालों की करें डीम कंडीशनिंग 

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए डीम कंडीशनर करना ना भूलें। कंडीशनर करने से आपका बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही इससे डैमेज बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है। अपने हेयर टाइप के अनुसार कंडीशनर का चुनाव करें और इसे अपने बालों पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रहे कि कंडीशनर को बालों की जडों में नहीं लगाना है। इसे सिर्फ अपने बालों के निचले हिस्से पर लगाएं। 

सही शैंपू और कंडीशनर का करें चुनाव

बाजार में शैंपू और कंडीशनर के कई ऑप्शन मौजूद हैं। इसलिए अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि वह किस तरह के शैंपू का चुनाव करें? आपको बता दें कि अगर आप अपने बालों की ग्रोथ अच्छी रखना चाहते हैं, तो सिलिकॉन युक्त कंडीशनर और शैंपू का इस्तेमाल ना करें। सिलिकॉन आपके बालों की ग्रोथ को रोकता है और बालों को डैमेज कर सकता है। इसलिए बाजार में शैंपू और कंडीशनर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके शैंपू और कंडीशनर में सिलिकॉन ना हो।

गर्म पानी से ना धोएं बाल

बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से नहाते वक्त कई बार हम अपने बालों को धोने के लिए भी उसी पानी का इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है। गर्म पानी से बालों को धोने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इससे स्कैल्प भी डैमेज होता है। इसलिए भले ही आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। लेकिन बालों को साफ करने के लिए हमेशा ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। ठंडे पानी से बालों को धोने से आपके बाल मॉइश्चराइज होते हैं।

हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

हेयर मास्क का इस्तेमाल कई महिलाएं करती हैं। लेकिन लड़के हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि यह सिर्फ लडकियों के लिए है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आप अपने बालों की ग्रोश को अच्छा करना चाहते हैं, तो हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। हेयर मास्क से ना सिर्फ बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, बल्कि इससे आपके बाल मॉइश्चराइज होते हैं और बालों में डैंड्रफ की परेशानी भी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें - रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए इन 5 ऑयल से करें सिर की मसाज, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

हेयर मास्क के लिए आप अंडे का सफेद हिस्सा और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 अंडे का सफेद हिस्सा निकालें। इसमें 2 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल डालें। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करने के बाद अपने बालों में लगा लें। अब हेयर मास्क से अपने बालों को कवर करें। करीब 15 से 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। बालों को मॉइश्चराइज करने में यह पैक बहुत ही असरकारी साबित हो सकता है।

दिन में दो बार जरूर करें कंघी

दिन में कम से कम दो बार कंघी जरूर करना चाहिए। कंघी करने से आपके स्कैल्प उत्तेजित होते हैं, जो आपके बालों के विकास के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कंघी करने से आपके बालों में मौजूद नैचुरल ऑयल पूरे स्कैल्प पर फैलता है। जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। ध्यान रखें कि गीले बालों में कभी भी कंघी का इस्तेमाल आपको नहीं करना है। इससे बालों की जडें कमजोर हो सकती हैं। इसलिए हमेशा इस बात का ख्यार रखें।

गर्म टूल और केमिकल्सयुक्त चीजों से रहें दूर

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जो अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। भले ही इन गर्म टूल से आपके बाल जल्दी सूख जाते हैं, लेकिन यह आपके बालों को लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अगर आप इन गर्म टूल्स का इस्तेमाल अधिक करते हैं, तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। साथ ही आपके बालों की डलनेस भी बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि बालों को नैचुरल तरीके से ही सुखाएं।

इसे भी पढ़ें - शिकाकाई से बालों की इन 4 समस्याओं को करें दूर और पाएं चमकदार घने बाल, जानें इसके प्रयोग का तरीका

अधिक से अधिक पिएं पानी

बालों और स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। पानी का सेवन करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही इससे आपके बालों की चमक भी बढ़ती है। पानी पीने से आपके बाल हाइड्रेट रहते हैं।

ये सभी टिप्स फॉलो करके आप अपने बालों की ग्रोथ को अच्छा कर सकते हैं। इसके अलावा अच्छी नींद लें और बालों को प्रदूषण से बचाए रखें। बढते प्रदूषण से भी बाल डैमेज हो सकते हैं।

 

Disclaimer