शिकाकाई से बालों की इन 4 समस्याओं को करें दूर और पाएं चमकदार घने बाल, जानें इसके प्रयोग का तरीका

शिकाकाई बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार हो सकता है। साथ ही इससे बालों से जुड़ी कई परेशानियों  को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें यूज-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 16, 2021Updated at: Mar 16, 2021
शिकाकाई से बालों की इन 4 समस्याओं को करें दूर और पाएं चमकदार घने बाल, जानें इसके प्रयोग का तरीका

शिकाकाई एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल स्किन और बालों की देखभाल के लिए सबसे अधिक किया जाता है। अधिकतर शैंपू बनाने वाली कंपनी अपने शैंपू में शिकाकाई (acacia concinna) होने का दावा करती है। उनकी बातों में कितनी सच्चाई है, इस बारे में कहना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन जब आप डायरेक्ट शिकाकाई को बालों में लगा सकती हैं, तो फिर इन शैंपू का चुनाव क्यों करें। हम में से कई ऐसे लोग होंगे, जिन्होंने बचपन में अपने बालों में शिकाकाई का इस्तेमाल (Shikakai Benefits) किया होगा। अगर आप ऐसे लोगों में से नहीं है, तो परेशान ना हों। आज हम आपको इस लेख के जरिए एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बालों में शिकाकाई (Shikakai For Hair) का इस्तेमाल कर अपने बालों को मोटा और चमकदार बना सकती हैं। 

शिकाकाई का बालों में किस तरह करें इस्तेमाल? (How to use Shikakai on Hair)

आवश्यक सामाग्री

  • शिकाकाई - 50 ग्राम
  • रीठा - 50 ग्राम
  • आंवला - 50 ग्राम
  • पानी- 2 कप
  • लौहे की कढ़ाई

विधि

बालों में शिकाकाई लगाने के लिए सबसे पहले 1 लोहे की कढ़ाई लें। इसके बाद इसमें 2 कप पानी डालकर इसे उबालें। अब उबलते हुए पानी में शिकाकाई, आंवला और रीठा डाल दें। कुछ देर तक इस पानी को और उबलने दें। इसके बाद कढ़ाई को गैस से उतार लें। इसके बाद इसे पूरे रातभर कढ़ाई में ही छोड़ दें। इसके बाद सुबह नहाने के वक्त हाथों में कढ़ाई में मौजूद मिश्रण को लें और थोड़ा मलें। इससे आपको हल्का-हल्का झाग नजर आने लगेगा। इस झाग को अपने बालों में शैंपू की तरह इस्तेमाल करें और अपने बालों को साफ कर लें। इस तरह शिकाकाई का इस्तेमाल करने से आपके बालों की निखार बढ़ेगी। साथ ही बालों में मौजूद गंदगी साफ होगी। इतना ही नहीं, जिन लोगों को झड़ते बालों की परेशानी है, उनकी भी समस्या दूर हो सकती है। 

बालों में शिकाकाई लगाने के फायदे (Benefits of Shikakai for Hair in Hindi)

प्रदूषण से बचाए शिकाकाई 

बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालों की रौनक चली जाती है। ऐसे में शिकाकाई की फलियां हमारे लिए फायदेमंद हो सकती है। शिकाकाई से तैयार होममेड शैंपू का इस्तेमाल कर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकती हैं। साथ ही यह आपके बालों को प्रदूषण से बचाव करता है। 

रूसी का करे इलाज शिकाकाई (Shikakai Reduce Dandruff Problem)

रूसी की समस्या होने पर शरीर में कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं। रुसी के कारण हमारा सिर या तो अधिक ऑयली हो जाता है या फिर अधिक बेजान हो जाता है। दोनों ही स्थिति बालों के लिए अच्छी नहीं होती है। ऐसे में शिकाकाई से बालों की सफाई करने से रूसी की परेशानी से राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ें - अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, बालों को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

बालों को मजबूत बनाए शिकाकाई (Shikakai Beneficial for Strong Hair)

बालों को अंदर से मजबूत बनाए रखने में शिकाकाई आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। शिकाकाई से तैयार इस शैंपू के इस्तेमाल से आपके बालों की जड़े मजबूत होंगी, जिससे झड़ते बालों की समस्या से आप राहत पा सकेंगे।

बेजान बालों में चमक लाए शिकाकाई (Shikakai for Shiny Hair)

शिकाकाई के इस्तेमाल से बालों की चमक बढ़ेगी। इसके इस्तेमाल से आप बालों की गंदगी साफ कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप बालों में मौजूद पसीने को दूर कर सकते हैं। जिससे बालों की चमक बढ़ेगी।

Read More Articles on Hair Care in Hindi 

 
Disclaimer