आपके ब्लड में भी है हीमोग्लोबिन की कमी? तो इन 4 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल

शरीर में हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर कम रहता है तो कई बीमारियां होने की संभावना होती है, जानें कैसे बढ़ाएं खून में हीमोग्लोबिन का स्तर।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: May 18, 2013Updated at: Mar 05, 2020
आपके ब्लड में भी है हीमोग्लोबिन की कमी? तो इन 4 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल

अपने आपको हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है कि हम सभी तरह के न्यूट्रीएंट्स की पूर्ति करें। न्यूट्रीएंट्स की कमी के कारण हमारे शरीर में कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसी ही एक समस्या होती है हीमोग्लोबिन। हिमोग्लोबिन के कम होने से अनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है। बहुत कम लोग जानते होंगे कि शरीर में ऑयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी से ये समस्या पैदा होती है। लगातार शरीर में से हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से हमारी किडनी में भी परेशानी हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करें और उसके स्तर को सही रखने में कामयाब हों। 

कम हीमोग्लोबिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट को बेहतर करने की जरूरत होती है। हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आपको उन चीजों का सेवन ज्यादा करने की जरूरत होती है जो आपके खून में हीमोग्लोबिन की पूर्ति कर सके। ये जानने के बाद सवाल आता है कि ऐसा क्या खाएं जिससे हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो सके। तो आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताने की कोशिश करते हैं कि आपको हीमोग्लोबिन की पूर्ति करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए। 

IRON

पालक

अगर आपके खून की जांच में ये बात सामने आई है कि आपके खून में हीमोग्लोबिन का स्तर काफी कम है तो इसके लिए आप आज से ही सही डाइट लेना शुरू कर दें। ये आपके खून में जल्द से जल्द हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकता है। आप इस कमी को दूर करने के लिए पालक का सेवन कर सकते हैं। आप रोजाना पालक का सेवन करें जिससे आपके शरीर में ज्यादा से ज्यादा आयरन की मात्रा पहुंच सके। आपको बता दें कि पालक में भरपूर मात्रा में ऑयरन होता है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

बादाम 

आप रोजाना बादाम का सेवन करें। बादाम में भी सही मात्रा में ऑयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से आपके खून में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

haemoglobin

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए तलाश रहे हैं डाइट प्लान, तो जानें कैसे तैयार करें अपनी डाइट

गुड़ और मूंगफली फायदेमंद 

रोजाना गुड़ और मूंगफली का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो सकती है। आप मूंगफली के दानों में गुड़ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। 

FOOD

फलों का करें सेवन

आप रोजाना उन फलों का सेवन करते हैं जिनमें ऑयरन की मात्रा ज्यादा होती है तो आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आपके लिए सेब और अनार बहुत ही असरदार हो सकते हैं। अगर आप रोजाना एक सेब और एक अनार खाते हैं तो इससे आपके खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बना रहता है। 

इसे भी पढ़ें: लिवर के संक्रमण से आपको दूर रखेंगे ये फल और सब्जियां

इसके साथ ही आपको अपनी डाइट में उन चीजों को बिलकुल भी शामिल न करें जो आपके शरीर में ऑयरन की शक्ति को खत्म करने का काम करें। इसके लिए आपको चाय, कॉफी, एल्कोहल, बीयर और सोडा जैसी चीजों से दूरी बनानी होगी। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को काफी कर सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 
Disclaimer