मैनीक्योर लंबे समय तक चले, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

Follow These Tips To Make Manicure Last Longer: अगर आप मैनीक्योर को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
मैनीक्योर लंबे समय तक चले, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

महिलाएं पार्लर में जाकर बहुत महंगे मैनीक्योर कराती हैं। ये मैनीक्योर महंगे तो होते ही हैं, साथ ही इनको कराने में काफी समय भी लगता है। लेकिन कई बार मैनीक्योर कराने के बाद ही ये जल्दी इसका प्रभाव कम हो जाता है। अब किसी भी महिला के लिए बहुत जल्दी-जल्दी मैनीक्योर कराना तो संभव नहीं है। ऐसे में आप कुछ टिप्स को अपनाकर अपने मैनीक्योर को लंबे समय तक चला सकते हैं। आइए जानते हैं मैनीक्योर को लंबे समय तक चलाने के लिए टिप्स।

बार बार नेल पेंट के कोट लगाने से बचें

कुछ महिलाएं नाखून को अधिक सुंदर बनाने के चक्कर में नेल पेंट के कोट को 4 से 5 बार नाखूनों पर लगाती हैं। ऐसा करने से नाखूनों पर नेल पॉलिश चिपिंग होने की संभावना बढ़ जाती है। ध्यान रखें जब भी नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाएं, तो 2 से अधिक कोट  न लगाएं। ऐसा करने से नेल पेंट का कलर भी उभर कर आएगा और नाखून भी सुंदर दिखेंगे।

क्यूटिकल ऑयल लगाएं

हेल्दी नाखूनों को बनाए रखने के लिए क्यूटिकल ऑयल को लगाना बेहद आवश्यक होता है। मैनीक्योर को लंबे समय तक चलाने के लिए नेल पॉलिश सूखने के बाद क्यूटिकल ऑयल नाखूनों पर लगाएं। अगर आपके पास क्यूटिकल ऑयल नहीं है, तो नारियल और जैतून का तेल भी नाखूनों पर लगा सकते हैं।

गर्म पानी से बचें

गर्म पानी के लगातार इस्तेमाल से मैनीक्योर खराब होता है। गर्म पानी नाखूनों पर जब लगता है, तो नेल पॉलिश जल्दी उतरनी शुरू हो जाती है। अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो हाथों में ग्लव्स अवश्य पहनें। इससे आपके हाथों की नेल पॉलिश खराब नहीं होगी।

हाथों को स्क्रब न करें

मैनीक्योर करवाने के बाद हाथों पर बार-बार स्क्रब करने से बचें। हाथों पर स्क्रब करने से हाथों की शाइन चली जाएगी, जिससे मैनीक्योर खराब हो जाएगा। ज्यादा स्क्रबिंग से नेल पॉलिश भी खराब हो सकती है। ऐसे में स्क्रबिंग से बचें।

Follow These Tips To Make Manicure Last Longer

मॉइश्चराइज करें

हाथों को मॉइश्चराइज करना स्किन के लिए बेहद आवश्यक होता है। मैनीक्योर करवाने के बाद लाइट मॉइश्चराइजर से स्किन को मॉइश्चराइज करें। मॉइश्चराइज स्किन को पोषण देने के साथ नाखूनों को भी पोषण देगा, जिससे नेल पेंट लंबे समय तक चल सकेगा। स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए एलोवेरा जेल और नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैनीक्योर हाथों को खूबसूरत तो बनाता ही है, साथ ही स्किन क्वालिटी सुधारने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  अगर आप मैनीक्योर जल्दी- जल्दी नहीं करवा सकते, तो इन टिप्स की मदद से मैनीक्योर लंबे समय तक चल सकेगा।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer