दीपिका कक्कड़ की खूबसूरत स्किन का राज है जापानी तनाका मसाज, जानें इसे करने का तरीका

 

टीवी एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ अपनी स्किन की खूबसूरती बनाए रखने के लिए किसी खास तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करती हैं।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
दीपिका कक्कड़ की खूबसूरत स्किन का राज है जापानी तनाका मसाज, जानें इसे करने का तरीका

टीवी सीरियल 'ससुराल सिमर का' से घर-घर में अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ जितना अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं, उतनी ही लोग उनकी खूबसूरती के दीवाने हैं। शूटिंग, घर और पर्सनल लाइफ को मैनेज करते हुए दीपिका कक्कड़ स्किन का ध्यान रखना बिल्कुल नहीं भूलती हैं। दीपिका कक्कड़ के स्किन केयर रूटीन की खास बात ये है कि इसमें कोई महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट, पार्लर ट्रीटमेंट नहीं बल्कि जापानी महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला तनाका मसाज है।

हालही में दीपिका कक्कड़ ने एक वीडियो शेयर कर बताया है कि वो अपने स्किन को स्ट्रेस, झुर्रियां और मेकअप से होने वाले साइड इफेक्ट से बचने के लिए जापानी तनाका मसाज का सहारा लेती हैं। दीपिका हर रात चेहरे की तनाका मसाज करती हैं। आइए जानते हैं तनाका मसाज के बारे में।

क्या है जापानी तनाका मसाज?

जापानी तनाका मसाज को चेहरे पर किया जाता है। जापानी तनाका मसाज को करने के लिए किसी भी तरह की क्रीम या लोशन की जरूरत नहीं होती है। नियमित तौर पर तनाका मसाज करने से स्किन को रिंकल्स और सूजन से छुटकारा मिलता है। जिन लोगों को रात में जागने और थकान की वजह से आंखों में सूजन की समस्या रहती है वो भी जपानी तनाका मसाज कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dipika (@ms.dipika)

इसे भी पढ़ेंः दुबलापन दूर करने के लिए खाएं दही-आलू, डायटिशियन से जानें खाने का तरीका

कैसे की जाती है जापानी तनाका मसाज?

स्टेप वन: जापानी तनाका मसाज करने के लिए हाथों को आपस में रगड़ें। जब हथेलियां हल्की गर्म हो जाएं, तब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद कानों के पास हल्का प्रेशर देते हुए हाथों को सीधे नीचे ले जाते हुए गर्दन और फिर कंधे तक लाएं। आपको यह प्रक्रिया 3 से 4 बार दोहरानी है।

स्टेप टू: इस स्टेप में अपनी दोनों हथेलियां माथे के बीच होनी चाहिए। माथे पर हाथों को प्रेशर देते हुए इसे नीचे की ओर ले जाएं। इसके बाद लिंफ लाइन से हाथ नीचे की ओर ले जाते हुए गर्दन तक लाएं। आपने पहले स्टेप को जितनी बार दोहराया है, स्टेप टू को भी उतनी ही बार करना होगा।

स्टेप थ्रीः दीपिका कक्कड़ के मुताबिक इस स्टेप में पहले हाथ अपनी चिन पर रखकर स्किन ऊपर की तरफ पुश करनी है। तीन सेकंड तक प्रेशर से प्रेस करें, फिर रिलीज कर दें।

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्टेप फॉर: इस स्टेप में दोनों हाथों से गाल पर मसाज करते हुए आंख के पास नीचे लिंफ लाइन तक ले जाएं। 2 से 3 बार इसे दोहराए। नियमित तौर पर जापानी तनाका मसाज करने से कुछ ही दिनों में चेहरे पर नजर आने लगता है। दीपिका कक्कड़ का कहना है कि ये जापानी मसाज जिस तरह से ये स्किन को टोन और लिफ्ट करने के साथ ही रिलैक्स करता है, वो तारीफ के काबिल है।

(तस्वीरें: @dipikakiduniya)

 
Disclaimer