Anti- Aging Drink: बीमारियों से बचाने और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखती है हल्‍दी और नारियल से बनी ये खास ड्रिंक

क्‍या आप जानते हैं कि हल्‍दी और नारियल की एंटी एजिंग ड्रिंक आपके लिए कितनी फायदेमंद है? आइए यहां जानिए इस ड्रिंक के फायदे और बनाने का तरीका। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jul 03, 2020 14:11 IST
Anti- Aging Drink: बीमारियों से बचाने और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखती है हल्‍दी और नारियल से बनी ये खास ड्रिंक

शरीर के सभी हिस्‍सों को स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ आपको अपनी त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ रखना जरूरी है। इसलिए हमें अपने आंतरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ अपने बाहरी स्‍वास्‍थ्‍य को भी बनाए रखना चाहिए। शरीर में हार्मोनल उतार-चढ़ाव और कुछ पोषक तत्‍वों की कमी हमारी बाहरी और अंदरूनी स्‍वास्‍थ्‍य दोनों पर असर डाल सकते हैं। इन सबका असर हमारी त्‍वचा पर भी हो सकता है। इसलिए आपको अच्‍छा दिखने के लिए केवल महंगे ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट काफी नहीं है, बल्कि आपको अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर रखने के लिए हेल्‍दी डाइट को फॉलो करना जरूरी है। आइए यहां हम आपको एक एंटी-एजिंग ड्रिंक बता रहे हैं, जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के साथ-साथ आपके अंदरूनी स्‍वास्‍थ्‍य को भी बेहतर रखने में मदद करेगी। 

त्‍वचा के लिए हल्‍दी और नारियल ड्रिंक के फायदे  

Anti Aging Drink

यदि आप इस खास एंटी-एजिंग ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। यह ड्रिंक ऐसे पोषक तत्‍वों से भरपूर है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। इस ड्रिंक में एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 और -6 फैटी एसिड, विटामिन ई और विटामिन सी भी शामिल हैं। ये ड्रिंक आपको आमतौर पर स्वस्थ त्वचा को को स्‍वस्‍थ और जंवा बनाए रखने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन के संश्लेषण में मदद करता है, जबकि विटामिन ई आपकी त्वचा को सूर्य से होने वाले नुकसान और यूवी किरणों से होने वाली क्षति से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण सूजन से लड़ते हैं, जो आपको एक चमकदार और एक्‍ने फ्री स्किन पाने में मदद करती है। यह ड्रिंक आपकी त्‍वचा के लिए एक स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी ड्रिंक है। आइए यहां हल्‍दी और नारियल के साथ बनी इस ड्रिंक को बनाने की रेसेपी जानें। 

इसे भी पढ़ें: प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के लक्षणों को कम करने में मदद करेंगी ये डाइट टिप्‍स

एंटी-एजिंग नारियल और हल्दी ड्रिंक बनाने की रेसेपी 

सामग्री: 

  • केला
  • अनानास
  • अलसी के बीज 
  • नारियल दूध 
  • नारियल तेल 
  • अदकर 
  • दालचीनी
  • हल्‍दी 
Turmeric And Coconut Anti Aging Drink

बनाने का तरीका: 

  • सबसे पहले आप केला और अनानास को मैश कर लें। 
  • इसके बाद आप एक बाउल में कुछ फल जैसे आम, स्‍ट्राबेरी, ब्‍लूबेरी, अंगूर आदि लें और उसमें अलसी के बीज, कसा हुआ अदरक, नारियल तेल, दालचीनी पाउडर, हल्दी पाउडर डालें और मिला लें। 
  • अब आप इसमें नारियल का दूध डालें और सभी चीजों को एक साथ ब्‍लेंडर में ब्‍लेंड कर लें। 
  • इसके बाद आप इस ड्रिंक को ऐसे ही पी सकते है या आप चाहें, तो इसमें मीठा स्‍वाद जोड़ने के लिए थोड़ा शहद मिला सकते हैं।

यह खास ड्रिंक आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करेगी और त्‍वचा पर बूढ़े होने के संकेतों को कम करेगी। इस खास एंटी-एजिंग ड्रिंक के आपकी त्‍वचा के साथ सेहत के लिए भी कई फायदे हैं क्‍योंकि इसमें हल्‍दी, अदरक और दालचीनी जैसी औषधीय बूटी शामिल हैं।  इस ड्रिंक में हल्‍दी, अदरक और दालचीनी शामिल होने के कारण यह वजन घटाने, पेट की समस्‍याओं को दूर करने और डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है।  

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer