घर पर बच्चों को अकेले छोड़ने से पहले जरूर सिखाएं ये 10 बातें, रहेंगे सुरक्षित

बच्चों को जरूरी कामकाज के चक्कर में घर पर अकेले छोड़कर जाने से पहले कुछ जरूरी चीजें उन्हें जरूर सिखानी चाहिए, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
घर पर बच्चों को अकेले छोड़ने से पहले जरूर सिखाएं ये 10 बातें, रहेंगे सुरक्षित

आज के समय में ज्यादातर कामकाजी पेरेंट्स की सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि कामकाज के समय घर से बाहर जाते समय बच्चे को अकेला कैसे छोड़ें। कभी-कभी माता-पिता दोनों के सामने ये स्थिति आ जाती है जिसकी वजह से उन्हें बच्चों को न चाहते हुए भी घर में अकेले छोड़कर जाना पड़ता है। ऐसे में बच्चों की घर पर सेफ्टी सबसे बड़ी चिंता होती है। अगर आप भी कामकाजी पेरेंट्स हैं और कामकाज के चलते आपको बच्चों को घर पर अकेले छोड़कर जाना पड़ता है तो उन्हें कुछ जरूरी बातों के बारे में बताना चाहिए। आप कुछ सेफ्टी टिप्स और जरूरी बातें सिखाकर बच्चों को सुरक्षित तरीके से घर पर छोड़कर जा सकते हैं। शहरों में रहने वाले ज्यादातर पेरेंट्स अक्सर इस परेशानी से गुजरते हैं और इसकी वजह से कामकाज में भी उनका दिमाग घर पर बच्चे की सेफ्टी को लेकर लगा रहता है। बच्चों को घर पर सुरक्षित तरीके से अकेले छोड़ने के लिए आपको अपने बच्चे को कुछ बातें जरूर सिखानी चाहिए। आइये जानते हैं ऐसी ही 10 बातों के बारे में जो आपके बच्चों को अलेके घर पर रहने की स्थिति में जरूर पता होनी चाहिए।

बच्चों को घर पर अकेले छोड़ने से पहले उसे जरूर सिखाएं ये 10 बातें (Tips For Child Safety While Leaving Them Home Alone in Hindi)

बच्चों की परवरिश के दौरान कई ऐसे मौके आते हैं जब पेरेंट्स को किसी जरूरी काम के चलते घर से बाहर जाना पड़ता है और ऐसे में बच्चों को घर पर अकेले छोड़ना पड़ता है। बच्चों को घर पर अकेले छोड़ते समय पेरेंट्स की चिंता उनकी सेफ्टी को लेकर हमेशा बनी रहती है। लेकिन अगर आप ऐसी स्थिति में कुछ टिप्स को फॉलो करेंगे तो इस परेशानी से बच सकते हैं। बच्चों को घर पर अकेले छोड़ने से पहले आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : जन्म के बाद शिशु को कपड़े में क्यों लपेटते हैं? जानें इसके फायदे और जरूरी सावधानियां

Tips-For-Child-Safety

1. इमरजेंसी नंबर देकर जाएं

अगर आपका बच्चा खुद से फ़ोन इस्तेमाल कर सकता है तो उसे घर में अकेले छोड़ने से पहले उसे कुछ इमरजेंसी नंबर जरूर देना चाहिए। ऐसे नंबर पर वे किसी भी मुश्किल में पड़ने पर या जरूरत पड़ने पर संपर्क कर सकते हैं। इमरजेंसी नंबर इसलिए भी जरूरी है कि आपका फोन न लगने की स्थिति में वह इस नंबर पर कॉल कर आपकी स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

2. घर में बच्चे के लिए खाने का सामान जरूर रखकर जाएं

घर में बच्चे को अकेला छोड़कर जाते समय आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि घर में बच्चे के लिए खाने का सामान जरूर हो। ऐसे में उसे भूख लगने पर किन चीजों का सेवन करना चाहिए इसके बारे में भी बच्चे को जानकारी देनी चाहिए। ऐसा करने से बच्चे को भूख लगने पर वह खुद से घर में मौजूद खाने-पीने की चीजों का इस्तेमाल कर सकता है।

3. बिजली के बोर्ड में टेप लगाएं

घर में इलेक्ट्रिसिटी के बोर्ड जो खुले हुए होते हैं उनमें टेप जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे उसके संपर्क में नहीं आएंगे और उन्हें किसी भी तरह के नुकसान का खतरा नहीं होगा।

4. रसोई में गैस के सरे स्विच जरूर ऑफ करें

घर में बच्चे को अकेला छोड़कर जाने से पहले आपको गैस की सभी स्विच जरूर ऑफ कर देनी चाहिए। कई बार पेरेंट्स जल्दबाजी में ऐसा करना भूल जाते हैं जिसकी वजह से कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : छोटे बच्चों को पब्लिक प्लेस पर ले जाते हर माता-पिता को ध्यान रखनी चाहिए ये 8 बातें

Tips-For-Child-Safety

5. बच्चों की पहुंच से धारदार सामान दूर करें

घर में बच्चों को अकेले छोड़कर जाने से पहले आपको ये जरूर सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चों की पहुंच से धारदार सामान जैसे चाकू, छूरी आदि को दूर रखना चाहिए। इसके अलावा बहुत जरूरी यह है कि बच्चों को इन चीजों के बारे में जरूर बताएं कि इनके गलत इस्तेमाल से उन्हें चोट पहुंच सकती है।

6. बच्चों को घर में कुछ एक्टिविटी करने की सलाह दें

बच्चों को घर में अकेला छोड़कर जाने से पहले आपको उन्हें खाली छोड़कर नहीं जाना चाहिए। बच्चों की रूचि के आधार पर उन्हें कुछ न कुछ काम जरूर देकर जाना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे उसमें व्यस्त रहेंगे।

7. अनजान व्यक्ति से बात न करें

बच्चों को घर पर अकेला छोड़कर जाने से पहले उन्हें इस बारे में जरूर समझाना चाहिए कि घर पर अकेले रहते समय वे अनजान व्यक्ति से किसी भी तरह की कोई बातचीत न करें। अनजान व्यक्ति से मेल-मिलाप बच्चे के लिए परेशानी कड़ी कर सकता है। बच्चों को ये सिखाएं कि अगर कोई घर पर आता है तो सबसे पहले वे आपसे संपर्क करें।

8. बाहर न निकलने की हिदायत

बच्चों को घर पर अकेला छोड़कर जाते समय आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि वे ऐसे में अकेले घर से बाहर न निकलें। इसके लिए आप बच्चे को इस बारे में जरूर समझाएं कि अकेले रहते समय वे घर से बाहर न निकलें।

9. बच्चों को कमरे में लॉक न करें

बच्चे को घर पर अकेले छोड़कर जाते समय उन्हें घर में लॉक नहीं करना चाहिए और उन्हें जरूर हिदायत दें कि वे खुद को किसी कमरे में लॉक न करें।

10. छत पर खेलने न जाएं

अगर आप किसी कामकाज की वजह से घर से बाहर जाते हैं तो उन्हें घर में अकेले रहने पर ये जरूर सिखाना चाहिए कि वे अकेले रहने पर छत पर खेलने न जाएं। ऐसा करना उनके लिए खतरनाक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : Parenting Tips: माता-पिता 6 से 9 साल तक के बच्चों का भी रखें खास ख्याल, ये 5 टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

अगर आप किसी कामकाज या जरूरी चीजों के सिलसिले में बच्चे को घर पर अकेला छोड़कर जाते हैं तो इन बातों का ध्यान रखने से बच्चे घर पर सुरक्षित रह सकते हैं। बच्चों की निगरानी के लिए आप घर में सीसीटीवी कैमरा भी लगा सकते हैं जिससे आप घर पर बच्चों की देखभाल कहीं दूर रहकर भी कर सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer