शादी के बाद हर साल करें ये काम, बढ़ेगा आपसी प्यार

शादी के बाद प्यार खत्म होने लगे, तो इन टिप्स को फॉलो करें। इससे आपके बीच का आपसी प्यार बढ़ेगा। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 28, 2022Updated at: May 28, 2022
शादी के बाद हर साल करें ये काम, बढ़ेगा आपसी प्यार

शादी को कामयाब बनाने के लिए कपल्स को काफी मेहनत की जरूरत होती है। हर एक रिश्ते में तकरार, रूठना, मनाना और झगड़े होते हैं। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं होता है कि दोनों के बीच प्यार नहीं है। इन झगड़ों को साइड करके कपल्स को अपने बीच के प्यार को बढ़ाने की जरूरत होती है। ताकि वैवाहिक जीवन में खुशियां रहे। विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव को गहरा करता है। इसलिए अपने साथी पर विश्वास करें। साथ ही उनके हर उतार-चढ़ाव में उनका साथ दें। इससे आपका प्यार हर साल कम होने के बजाय बढ़ेगा। प्यार को गहरा करने के लिए पार्टनर्स को एक-दूसरे का साथ देने की जरूरत होती है। हर छोटी से छोटी चीजों में पार्टनर का साथ देकर आप अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने आपसी प्यार को गहरा और मजबूत कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसाने से टिप्स (How to get the spark back in a broken relationship) के बारे में- Marriage Life

फाइनेंशियल प्लानिंग जरूर करें 

कई रिश्ते सिर्फ फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स की वजह से टूट जाते हैं। अगर आप अपने रिश्तों के बीच पैसा नहीं लाना चाहते हैं, तो खर्चों और बचत को मैनेज करें। कभी भी अपने पार्टनर से पैसों को लेकर झूठ न होलें। यह एक अच्छे रिश्ते में स्वीकार्य नहीं होता है। साथ ही हर साल आपको फाइनेंशियल प्लानिंग करनी चाहिए। ताकि आप अपने फ्यूचर को सुधार सकें। इसके साथ ही किसी एक पर पैसों के लिए आश्रित न रहें। अगर आप अपने साथी के घर खर्च में हाथ बटा सकते हैं, तो यह काफी अच्छा ऑप्शन होगा। इससे  फाइनेंशियल समस्याएं कम होगी। साथ ही आपके रिश्ते में  फाइनेंशियल प्रॉब्लम की वजह से लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें - शादी से पहले लड़की से करें पहली मुलाकात तो हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, पड़ेगा अच्छा इम्प्रेशन

साल में 1 छुट्टी जरूर करें प्लान 

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच कपल्स को अपने लिए कुछ वक्त निकालने की जरूरतहोती है। भले ही आप कितने भी व्यस्त हों अगर रिश्ते में प्यार न हो, तो यह व्यस्तता किसी काम की नहीं रहती है। इसलिए काम के साथ-साथ अपने साथी पर भी ध्यान दें। व्यस्त लाइफ से थोड़ा दूर जानें की कोशिश करें। इसके लिए साल में कम से कम 1 बार छुट्टी जरूर प्लान करें। जहां आप अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। 

घर की सफाई में दें साथ

साल में शायद एक बार ऐसा मौका आता है, जिसमें घर की चीजों को बदलने और अच्छे से सफाई की जरूरत होती है। खासतौर पर फालतू पड़े सामान को क्लीन करना जरूरी होता है। इस काम को किसी एक व्यक्ति पर न छोड़ें। आप दोनों साथ में मिलकर यह काम करें। छोटी-छोटी चीजों में एक-दूसरे का साथ देने से आपस में प्याप और अपनापन बढ़ता है।

साथ में टीवी और शोज देखें

काम के चलते कपल्स एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में सप्ताह में कम से कम 1 बार दोनों एक-दूसरे के लिए समय निकालें और साथ में टीवी देखें। इसके साथ ही आप बाहर फिल्म और शोज देखने जा सकते हैं। यह छोटी छोटी चीजें आपके बीच के प्यार को बढ़ा सकती है। 

एनिवर्सरी पर कुछ नया ट्राई करें

शायद कई कपल्स हर साल अपने पार्टनर को एनिवर्सरी पर गिफ्ट्स देते हैं। गिफ्ट्स देकर उन्हें लगता है कि इससे प्यार बढ़ेगा। लेकिन सिर्फ गिफ्ट्स प्यार को बढाए यह जरूरी नहीं। किसी भी रिश्ते में गिफ्ट्स से ज्यादा साथ और देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप अपने पार्टनर को एनिवर्सरी पर स्पेशल फील कराना चाहते हैं, तो कुछ ऐसा करें दें जो अलग और हटकर हो।  जैसे- उनके लिए खाना बनाना, उनके लिए अपने हाथों से कुछ बनाकर देना इत्यादि। 

इसे भी पढ़ें - इंट्रोवर्ट लड़की या लड़के के साथ डेट पर जा रहे हैं, तो हमेशा रखें इन 5 बातों का ध्यान

शादी के बाद प्यार को बढ़ाने के लिए साथ और विश्वास की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप अपने साथी को समय नहीं देते हैं, तो इससे प्यार कम होता है। वहीं, एक अच्छे कपल्स के बीच विश्वास भी काफी जरूरी होता है।

Disclaimer