इंट्रोवर्ट लड़की या लड़के के साथ डेट पर जा रहे हैं, तो हमेशा रखें इन 5 बातों का ध्यान

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ डेट पर जाने वाले हैं, जो इंट्रोवर्ट (शर्मीला) है, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
इंट्रोवर्ट लड़की या लड़के के साथ डेट पर जा रहे हैं, तो हमेशा रखें इन 5 बातों का ध्यान

इंट्रोवर्ट होना कोई गलत बात नहीं है क्योंकि अपना स्वभाव कोई व्यक्ति खुद नहीं चुनता। इसमें परिवार, परिस्थिति, जीन्स और दोस्तों का बड़ा रोल होता है। इंट्रोवर्ट लोग अक्सर किसी दूसरे व्यक्ति से घुलने-मिलने और खुलने में टाइम लेते हैं। इसलिए अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को डेट कर रहे हैं या डेट करने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप उन्हें जल्दी कंफर्टेबल बना सकें। इंट्रोवर्ट्स को डेट करने के शुरुआती फेज में सारे प्रयास आपको ही करने पड़ सकते हैं, इसलिए आप खुद को पहले से तैयार रखें। 

खुलने का स्पेस दें

इंट्रोवर्ट लोग अक्सर तब खुलना शुरू करते हैं, जब वो आपके साथ कंफर्टेबल हो जाते हैं। उन्हें खुलने के लिए स्पेस और थोड़े समय की जरूरत होती है। इसलिए अगर आपका पार्टनर इंट्रोवर्ट है, तो उसके साथ समय बिताएं और ऐसे टॉपिक छेड़ें, जिनमें उनका इंट्रेस्ट हो। आप उनसे मूवीज, खेल, किताबों, फैमिली, दोस्तों आदि के बारे में बात कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- इंट्रोवर्ट पार्टनर को समझना हो सकता है थोड़ा मुश्किल, जानें इन्हें खुश रखने के टिप्स

सवाल पूछें और जवाब देने दें

इंट्रोवर्ट लोगों को अक्सर बात शुरू करने में परेशानी होती है, लेकिन अगर आप खुद से बातचीत शुरू करें, तो वो आसानी से बात कर पाते हैं। इसलिए अगर आपका पार्टनर इंट्रोवर्ट है, तो मुलाकात से पहले कुछ कॉमन सवाल सोच लें। सवाल करने के बाद आप ऐसे जताएं जैसे कि आप संबंधित विषय के बारे में उनसे और जानना चाहते हैं। उन्हें खामोशी से सुनें और बातचीत के बीच में नया सवाल न करें।

introvert dating tips in hindi

उन्हें जज न करें

इंट्रोवर्ट लोग अक्सर अपने कंफर्ट जोन को छोड़ने में हिचकते हैं इसलिए अगर वो आपकी तरह नहीं हैं या उनकी कुछ आदतें थोड़ी अलग हैं, तो इस बात के लिए उन्हें जज न करें। हो सकता है आपके पार्टनर आपके साथ पार्टीज अटेंड करने, दोस्तों से मिलने, बाहर घूमने जाने आदि में कंफर्टेबल न फील करें, तो ऐसे में आपको उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और उन्हें धीरे-धीरे सोशल बनाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- ये 7 आदतें आपकी लव लाइफ को कर सकती हैं खराब, अच्छे रिलेशनशिप के लिए बदलें इन्हें

उनकी खूबियां उन्हें बताएं

तारीफ किसे पसंद नहीं होती। इंट्रोवर्ट्स अक्सर अपनी क्वालिटीज को लेकर कॉन्फिडेंट नहीं होते हैं, इसलिए भी उन्हें लोगों से घुलने-मिलने में थोड़ी परेशानी होती है। लेकिन अगर आप उन्हें उनकी खूबियां बताएंगे और उनकी सच्ची तारीफ करेंगे, तो संभव है कि वो आपके साथ जल्दी कंफर्टेबल महसूस करें और ज्यादा टाइम बिताना चाहें।

अपनी मर्जी न थोपें

आपका पार्टनर इंट्रोवर्ट हो या एक्सट्रोवर्ट, रिलेशनशिप में हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप सामने वाले पर अपनी मर्जी न थोप रहे हों। संभव है कि कई बार आपको अपनी चॉइसेज को लेकर कॉम्प्रोमाइज करना पड़े, लेकिन इससे परेशान होने की बजाय कंफर्टेबल होने की कोशिश करें। आप चाहें तो किसी मुलाकात में सिर्फ उनके पसंद की जगह, फूड और एक्टिविटीज कर सकते हैं और किसी दूसरी मुलाकात में उन्हें अपनी पसंद की जगह, फूड और एक्टिविटीज ट्राई करने के लिए मना सकते हैं।

कुल मिलाकर अगर आप अपने रिश्ते को अच्छा रखना चाहते हैं, तो आपको हमेशा अपने पार्टनर के कंफर्ट का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें सपोर्ट करना चाहिए।

Disclaimer