फ्रैंडजोन से बाहर निकलने के लिए क्या करें? जानें आसान टिप्स

अगर आप किसी को चाहते हैं लेकिन उसने आपको फ्रैंडजोन कर रखा है, तो इससे बाहर निकलने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

Monika Agarwal
डेटिंग टिप्सWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 14, 2022Updated at: May 14, 2022
फ्रैंडजोन से बाहर निकलने के लिए क्या करें? जानें आसान टिप्स

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करते हैं जो आपको दोस्त से ज्यादा कुछ नहीं समझता, तो आपके दिल को बहुत अफसोस होता है। इसे आजकल की भाषा में फ्रैंड जोन करना कहते हैं। ऐसे में आपको एक सवाल काफी परेशान कर सकता है कि आप किसी के फ्रैंड जोन से बाहर कैसे निकलें। ऐसी स्थिति अक्सर पुरुषों के साथ देखने को मिलती है जिसमें एक पुरुष महिला के साथ रोमांटिक रिश्ता चाहता है, लेकिन महिला सिर्फ उसे दोस्त समझती है। तो आइए जानते हैं कैसे आप इस फ्रेंड जोन से बाहर आ सकते हैं।

अपने आप ही उससे दूरी बनाएं

अगर आप पहले उस व्यक्ति के सामने दोस्त वाली भावनाओं को व्यक्त करते हैं तो उस व्यक्ति के प्रति आपका लगाव और बढ़ सकता है। ऐसे में दोस्ती वाले जोन से बाहर निकलना उतना ही मुश्किल हो सकता है। सबसे पहले आपको अपने दिल की बातों को बताना बंद करना होगा और उस व्यक्ति के साथ उसी प्रकार की बात करनी होंगी, जिस तरह वह आपसे करते हैं। क्योंकि वह व्यक्ति आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है, यह जान कर वह आपका फायदा भी उठा सकता है। इसलिए इस स्थिति में सोच समझ कर कदम उठाएं, ताकि बाद में आपको इस बात का पछतावा न हो। अगर आपका दोस्त रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहता तो वो उसकी मर्जी होगी। इसलिए अच्छा यही होगा कि आप उस व्यक्ति से दूर ही रहें।

इसे भी पढ़ें- क्रश के 'फ्रैंड जोन' से रहना है बाहर, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

उनकी पसंद का सम्मान करें

यह बहुत जरूरी है कि आप को उस व्यक्ति की जीवन की स्थिति और उसकी पसंद का सम्मान करना चाहिए। अगर आपका दोस्त किसी और को पसंद करता है तो आपको उनके इस फैसले का भी सम्मान करना चाहिए। उनकी प्रेम कहानी में आपको कोई भूमिका नहीं निभानी चाहिए। उनके झगड़े का फायदा नहीं उठाना चाहिए। उनके रिश्ते को तुड़वाने और अपने दोस्त के आगे उसकी बुराई करना या दूसरों के सामने उसको बदनाम करना ऐसी स्थिति आप पर ही उल्टी पड़ सकती है। कभी न कभी आपके दोस्त को इस बात का पता चल ही सकता है कि आप उनके रिश्ते को तुड़वाना चाहते हैं, तो आपका दोस्त आपसे नाराज हो सकता है। 

friendzone

इस तरह का बरताव करें कि आप बिजी हैं

जब आप दोस्ती वाले जोन में होते है तो सामान्य बात है कि आप उस दोस्त को ज्यादा महत्व देंगे, जिसे आप प्यार करते हैं। उनकी एक कॉल या फिर एक मैसेज करने पर आप अपना जरूरी काम छोड़ कर उनको समय देते होंगे और आपका दोस्त आपको उतना महत्व नहीं देता होगा। इसका यही कारण है आपको हल्के में लिया जा रहा है। आप अपने आप को दोस्ती वाले जोन से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करते हैं। अगर आपका दोस्त आपको मिलने के लिए बुलाता है तो आपको समय पर न जाकर थोड़ा इंतजार कराने के बाद जाना चाहिए। पहली ही रिंग पर फोन कॉल को न उठाएं और आप हमेशा उपलब्ध न रहें।

पहले अपने काम को प्राथमिकता दें। अपने दोस्त की तरफ ध्यान हटाकर जीवन में अन्य काम में अपना ध्यान लगाएं। जिससे आप प्यार करते हैं उसे अन्य दोस्तों की तरह ही व्यहवार करें।

इसे भी पढ़ें- नए रिलेशनशिप में इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो जल्द ही मजबूत होगा आपका रिश्ता और बढ़ेगा भरोसा

ज्यादा जरूरतमंद न दिखें

दोस्ती वाले जोन से बाहर निकलने के लिए सभी जरूरतमंद वाली हरकतों को बंद कर देना चाहिए। इस तरह की स्थिति में जब आप होते हैं तो आप लगातार कॉल और मैसेज करते हैं, लेकिन उनको कोई फर्क नहीं पड़ता। तो आपको हल्के में लिया जाता है। ऐसा करना बंद कर दें और पहले यह देख लें कि आप उनके लिए जरुरी हो या नहीं। इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए पहले आप को मैसेज नही करना है। आपको हमेशा उत्तर देने की जिज्ञासा रखनी चाहिए। यह सामने वाले व्यक्ति के दिल में रुचि बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

क्योंकि सच्चा प्यार हमेशा सम्मान चाहता है, इसलिए इस बात का सम्मान करें कि आपका दोस्त किसके साथ रहना चाहता है।

Disclaimer