Doctor Verified

प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में न करें ये 5 काम, जानें क‍िन बातों का ख्‍याल रखना है जरूरी

प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में ये इन चीजों को न करें, जानें इस दौरान क‍िन बातों का रखें ख्‍याल 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 17, 2022Updated at: Feb 17, 2022
प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में न करें ये 5 काम, जानें क‍िन बातों का ख्‍याल रखना है जरूरी

तीसरी त‍िमाही का समय सबसे नाजुक होता है, इसे प्रेग्नेंसी के आख‍िरी तीन महीने का समय भी कहा जाता है। इस दौरान श‍िशु का व‍िकास पूर्ण हो रहा होता है ज‍िससे पेट का आकार बढ़ जाता है। इस दौरान गर्भस्‍थ श‍िशु की हड्ड‍ियां, द‍िमाग, पांच इंद्र‍ियां, बाल, दांत, हड्ड‍ियां बन रही होती हैं, इस दौरान आपका बच्‍चा दुन‍िया में आने की तैयारी करने लगता है इसल‍िए आपको भी कुछ बातों का ध्‍यान रखने की जरूरत है या यूं कहें क‍ि कुछ खास कामों को अवॉइड करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इनका बुरा असर गर्भस्‍थ श‍िशु और आपकी सेहत पर पड़ सकता है। इस लेख में हम जानेंगे वो 5 काम ज‍िन्‍हें आपको तीसरी त‍िमाही के दौरान करना अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

third semester

image source:google

1. तेल-म‍िर्च का खाना खाने से बचें (Eating oily-spicy food)

आपको तीसरी त‍िमाही के दौरान ज्‍यादा तेल-मिर्च या मसाले का खाना अवॉइड करना चाह‍िए। इस दौरान अगर आप ज्‍यादा खा लेंगी या भारी खाना खा लेंगी तो डाइजेशन संबंध‍ित समस्‍या हो सकती है, इसके साथ ही आपको खट्टा खाना भी अवॉइड करना चाह‍िए। ऐसा कोई भी खाने का सेवन आपको नहीं करना है ज‍िससे आपका फैट तेजी से बढ़े। गर्भावस्‍था के सभी महीने और खासकर तीसरी त‍िमाही में आपको ज्‍यादा कॉफी या चाय का सेवन भी अवॉइड करना है, इस दौरान आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सिजेरियन डिलीवरी के बाद जल्दी रिकवरी के लिए क्या खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

2. भारी घरेलू काम करना (Heave household chores)

आपको घर के भारी काम करने से बचना चाह‍िए जैसे भारी बर्तन या कोई भी सामान उठाना, ज्‍यादा देर तक खड़े रहना, कपड़ों से भरी बाल्‍टी उठाना आद‍ि। इसके अलावा आपको भारी व्‍यायाम करने से भी बचना चाह‍िए, डॉक्‍टर की सलाह पर हल्‍के व्‍यायाम कर सकते हैं। हर हाल में आपको कोश‍िश करनी है क‍ि आपको ज्‍यादा थकान न हो नहीं तो आपको या होने वाले बच्‍चे को परेशानी हो सकती है।

3. लंबी यात्रा करना (Long journey)

image source:google

आपको लंबी यात्रा करने से बचना चाह‍िए क्‍योंक‍ि लंबी यात्रा के चलते आपको कई घंटों तक बैठे रहना पड़ेगा। कई घंटों तक आपको एक ही पोज‍िशन में बैठना भी अवॉइड करना है। इसके साथ ही आपको ऊंची जगह बैठना भी अवॉइड करना चाह‍िए जैसे आपको इस दौरान प्‍लेन की यात्रा अवॉइड करनी चाह‍िए। प्‍लेन में यात्रा करने से गर्भस्‍थ श‍िशु ऑक्‍सीजन से वंच‍ित हो सकता है इसल‍िए तीसरी त‍िमाही के दौरान यात्रा करना अवॉइड करें।

4. कैल्‍श‍ियम न लेना (Avoiding calcium)

third semester pregnancy

image source: google

तीसरी त‍िमाही के दौरान श‍िशु के दांत, हड्ड‍ियों का व‍िकास होता है ज‍िसके ल‍िए कैल्‍शियम की जरूरत होती है। आपको इस दौरान कैल्‍श‍ियम न लेने की गलती ब‍िल्‍कुल नहीं करनी है। आप इस दौरान पर्याप्‍त मात्रा में कैल्‍श‍ियम युक्‍त फूड्स, दूध के उत्‍पाद का सेवन करना चाह‍िए। आप रोजाना खाने के साथ एक कटोरी दही का सेवन भी करें। गर्भस्‍थ श‍िशु अपने शरीर के व‍िकास के ल‍िए मां के शरीर से कैल्‍श‍ियम लेता है ज‍िससे आपको कमजोरी या हड्ड‍ियों में दर्द की समस्‍या हो सकती है इससे बचने के ल‍िए कैल्‍श‍ियम न लेने की गलती न करें। 

इसे भी पढ़ें- मैटरनिटी इंश्योरेंस महिलाओं के लिए क्यों है जरूरी? जानें इसमें क्या-क्या कवर होता है और कैसे चुनें सही बीमा

5. बाहर जाना (Going out)

आपको तीसरी त‍िमाही के दौरान बाहर जाने से बचना चाहि‍ए। इस समय कोव‍िड को देखते हुए आपको घर पर रहना चाह‍िए, बहुत ज्‍यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर न‍िकले, चेहरे को कवर करें और मास्‍क लगाकर रखें। अगर आपको कोव‍िड के लक्षण नजर आते हैं तो टेस्‍ट करवाएं और खुद को क्‍वॉरंटीन कर लें। इसके साथ ही घर पर ऑक्‍सीमीटर रखें, ऑक्‍सीजन लेवल चेक करते रहें। तीसरी त‍ीमारी में बाहर न जाने के लि‍ए इसल‍िए भी कहा जाता है क्‍योंक‍ि इस दौरान धूल या गंदगी से एलर्जी हो सकती है। 

इन बातों का ध्‍यान रखें और तीसरी त‍िमाही के दौरान डॉक्‍टर से जुड़े रहें, असामान्‍य लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से सलाह लें। 

main image source:google

Disclaimer