लंबी दौड़ के दौरान अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, नहीं मिलते दौड़ने के पूरे फायदे

लंबी दौड़ के दौरान अक्‍सर लोग ये 5 गलत‍ियां करते हैं ज‍िसे आपको अवॉइड करना चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 30, 2022Updated at: Apr 30, 2022
लंबी दौड़ के दौरान अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, नहीं मिलते दौड़ने के पूरे फायदे

शरीर के ल‍िए लंबी दौड़ कई मायनों में फायदेमंद होती है। इससे शरीर को बैलेंस बनाना आता है और शरीर की क्षमता बढ़ती है साथ ही वजन भी घटता है पर अगर आप लंबी दौड़ के दौरान कुछ गलतियों को करते हैं तो आपकी दौड़, सेहत के ल‍िए हान‍िकारक साब‍ित हो सकती है। इस लेख में हम लंबी दौड़ के दौरान की जााने वाली 5 कॉमन गलत‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं ताक‍ि आप लंबी दौड़ के दौरान ये गलत‍ियां न करें। 

long run

image source: hearstapps

1. तेज और जल्‍दी-जल्‍दी दौड़ना (Running far and quickly)

एक ही द‍िन में कई बार र‍न‍िंंग करना भी ठीक आदत नहीं है, इससे आपकी क्षमता घट सकती है। अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो आज ही इसे छोड़ दें। वहीं आपको द‍िन के दोपहर वाले समय में दौड़ना अवॉइड करना चाह‍िए, उस समय धूप बहुत तेज होती है इससे आपकी स्‍क‍िन तो झुलसेगी ही साथ ही शरीर में ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। आपको रन‍िंग के दौरान समय-समय पर ब्रेक लेना भी जरूरी है। इससे आपकी एनर्जी सेव होगी और स्‍पीड भी बढ़ेगी पर जरूरत से ज्‍यादा तेज दौड़ना और ब‍िना गैप ल‍िए दौड़ना अवॉइड करें। तेज दौड़ने के कारण मसल्‍स में पेन की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आपको ये गलती ठीक करनी चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- एक्सरसाइज का पूरा फायदा पाने के लिए जरूरी है सही तकनीक और तरीका, जानें कुछ सामान्य सावधानियां

2. दौड़ना के तुरंत पहले खाना (Eating immediately before long run)

दौड़ने के तुरंत पहले खाना एक बड़ी गलती साब‍ित हो सकती है। ऐसा करने से आप दौड़ में असक्षम होंगे और पेट में दर्द, उल्‍टी, भारीपन की समस्‍या भी हो सकती है। ऐसा करने से आपको अपच की समस्‍या हो सकती है। आपको दौड़ से 2 घंटे पहले खाना चाह‍िए, तुरंत पहले खा लेने से आप ज्‍यादा लंबी दौड़ नहीं लगा पाएंगे। आपको दौड़ से पहले फाइबर र‍िच डाइट का सेवन करना चाह‍िए। आप ताजे फल और सब्‍ज‍ियों के जूस को डाइट में एड करें।   

3. इंटेंस एक्‍सरसाइज के साथ लंबी दौड़ (Running after intense workout)

अगर आप लंबी दौड़ के दौरान इंटेंस एक्‍सरसाइज करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। माइंड और बॉडी के ल‍िए हद से ज्‍यादा श्रम सही नहीं है इससे आपकी हड्ड‍ियों में दर्द हो सकता है ज‍िसके कारण आप ज्‍यादा स्‍पीड से नहीं दौड़ पाएंगे। आपको लंबी दौड़ से पहले इंटेंस वर्कआउट अवॉइड करना चाह‍िए। बॉडी को फ्रेश रखें और लंबी दौड़ से पहले वॉर्म अप करें, इससे आप तेज स्‍पीड में दौड़ पाएंगे।   

4. दौड़ने के दौरान पानी न पीना (Not drinking during the run)

avoid water

image source: raceraves

अगर आप दौड़ के दौरान पानी नहीं पीएंगे तो ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। जैसे-जैसे स्‍पीड बढ़ती है आपकी बॉडी को ज्‍यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है और ज्‍यादा एनर्जी के ल‍िए आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना चाह‍िए। अगर आप लंबी दौड़ प्‍लान कर रहे हैं तो आपको ब्रेक लेकर पानी का सेवन करना चाह‍िए। आप पानी के अलावा नींबू पानी या नार‍ियल पानी भी पी सकते हैं। मीठा जूस पीना पूरी तरह से अवॉइड करें।

इसे भी पढ़ें- काम के दौरान थकान या तनाव होने पर करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, तुरंत हो जाएंगे एक्टिव और एनर्जेटिक    

5. नींद पूरी न करना (Sleep problem)

अगर आपको रन‍िंग करनी है तो आापकी नींद पूरी होनी चाह‍िए, नींद पूरी न होने की स्‍थ‍ित‍ि में आपकी एनर्जी घट सकती है और आप ज्‍यादा देर तक र‍न‍िंग नहीं कर पाएंगे। बॉडी को फ‍िट करने और शारीर‍िक क्षमता को बढ़ाने के ल‍िए हम रन‍िंग करते हैं पर अगर आपकी नींद ही पूरी नहीं होगी तो आप कसरत या रन‍िंग के ल‍िए एनर्जी नहीं जुटा पाएंगे इसल‍िए ज‍िन लोगों को र‍न‍िंग या एक्‍सरसाइज करनी होती है उन्‍हें अपनी नींद भी पूरी करनी चाह‍िए। अगर आपकी 7 से 8 घंटे की नींद पूरी है तो आप फ्रेश फील करेंगे और अपने टार्गेट को पूरा कर सकेंगे।    

इन गलत‍ियों को पहचानकर आप सुधार लें और लंबी दौड़ के ल‍िए अच्‍छी तरह से तैयारी करें।  

main image source: amazonaws

Disclaimer