Millennial Pink Foods: सेहत रहेगी दुरूस्‍त अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 5 पिंक फूड्स

यहां हम आपको 5 मिलेनियल पिंक फूड्स बता रहे हैं, जिन्‍हें डाइट में शामिल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 25, 2020Updated at: Mar 25, 2020
Millennial Pink Foods: सेहत रहेगी दुरूस्‍त अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 5 पिंक फूड्स

डायटीशियन और न्‍यूट्रिनिस्‍ट हमेशा आपकी खाने की प्‍लेट को सभी रंगों के साथ अनुशंसित मानते हैं। खाने की प्‍लेट में गुलाबी रंग को आमतौर पर अधिक सामान्य लाल, साग और येलो के पक्ष में रखा जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह मिलेनियल पिंक फूड्स आपकी सेहत के लिए महान स्वास्थ्य लाभों से भरे हैं। लेकिन यहां हम आपको कुछ पिंक फूड्स (कॉटन कैंडी या इसके जैसी इन्‍य चीजों को छोड़कर) बता रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए कई फायदों से भरे हैं। इसलिए आप कोशिश करें और इन्हें अपने आहार में शामिल करें। 

गार्डन रूबर्ब (Garden Rhubarb)

Garden Rhubarb

इस रंग-बिरंगी सब्‍जी को हमेशा अन्‍य सब्‍जी या फल से कम आंका जाता है लेकिन इसके डंठल खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसकी डंठल के सुंदर गुलाबी रंग के पीछे एंथोसायनिन जिम्मेदार है, क्‍योंकि इसकी डंठल एंथोसायनिन से समृद्ध हैं और ये फ्लेवोनोइड कैंसर-विरोधी लाभ प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मददगार है। रूबर्ब विटामिन के, विटामिन सी और कैल्शियम की मध्यम मात्रा के साथ पैक है। यह खून और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्‍छा है लेकिन हमेशा ध्यान दें, इसके पत्ते न खाएं - वे जहरीले होते हैं। 

रूबी चॉकलेट (Ruby Chocolate)

Ruby Chocolate

डार्क चॉकलेट के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन दूध और डार्क चॉकलेट दोनों विकल्पों की तुलना में पिंक 'रूबी' चॉकलेट का सेवन निश्चित रूप से फायदेमंद माना जाता है। पिंक रूबी चॉकलेट को एक हेल्‍दी चॉकलेट होने का दावा किया जाता है। रूबी चॉकलेट, किसी भी कृत्रिम योजक, संरक्षक या अन्य स्वादों के बिना बनाई गई होती है। ये पिंक चॉकलेट ब्राजील, यूरोप इक्वाडोर और आइवरी कोस्ट में विकसित 'रूबी कोको बीन्स' से स्वाभाविक रूप से अपना रंग प्राप्त करती है। यह बेरी टोन और एक मामूली स्पर्श के साथ थोड़ा अलग भी स्वाद देती है, जो कम कृत्रिम मिठास के उपयोग की अनुमति के साथ तैयार होती है। इससे यह आपके मिठाई की जगह मीठे स्वाद के लिए एक बढ़िया विकल्‍प है। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने, इम्‍युनिटी बढ़ाने और एसिडिटी में फायदेमंद है प्रोबायोटिक्‍स से भरपूर साउरक्राउट

रास्पबेरी या रसभरी (Raspberry)

Raspberry

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी में आपकी सेहत को दुरूस्‍त रखने के लिए कई गुणों से भरपूर माना जाता है। बेरीज में हर तरह की बेरी आपकी सेहत के लिए किसी न किसी फायदे से भरी है, उन्‍हीं में से एक है रसभर या रास्‍पबेरी। डाइट में रसभरी को भी शामिल करना एक अच्‍छा विचार है क्‍योंकि ये क्वेरसेटिन और गैलिक एसिड में समृद्ध हैं, जो सभी हृदय रोगों का मुकाबला करते हैं। इसके साथ ही साथ इसमें एलेजिक एसिड भी होते हैं, जिसमें एंटी इ़फ्लामेटरी गुण होते हैं और यह प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit)

Dragon Fruit

ड्रैगन फ्रूट्स लो-कैलोरी में होते हैं और इसके गूदे में बहुत सारे आवश्यक विटामिन जैसे सी, ई, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्‍व होते हैं। वहीं ड्रैगन फ्रूट फाइबर से भी भरपूर होता है, जो पाचन को सुचारू रखने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है। यह प्रीबायोटिक्स में भी समृद्ध है, जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर रखते हैं। ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, और कैरोटेनॉयड्स से भरपूर होता है, जो कैंसर को रोकता है।

इसे भी पढ़ें: एक नहीं कई बीमारियों को दूर कर इम्‍युनिट बूस्‍ट करती है साउथ इंडियन रसम टी, जानें फायदे और रेसेपी

रोज़ वाइन (Rose Wine)

Rose Wine

आपने रेड और व्हाइट वाइन के बारे में ज्यादातर सुना और देखा होगा लेकिन रोज़ वाइन भी रेड वाइन के समान ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गुणकारी हो सकती है। रोज़ वाइन अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने और खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, शरीर में पोटेशियम के स्तर को बढ़ावा देने, इंफ्लमेशन से बचाव में मददगार है। रेड वाइन रेसवेराट्रॉल में समृद्ध है, जो कि एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो कैंसर से बचाता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer