बाथरूम की ये 4 आदतें हो सकती है आपके लिए नुकसानदायक, आज ही करें इनमें बदलाव

अगर आप भी बाथरूम में ये 4 गलतियां करते हैं तो आज से ही अपनी इन आदतों में करें बदलाव। 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 09, 2020
बाथरूम की ये 4 आदतें हो सकती है आपके लिए नुकसानदायक, आज ही करें इनमें बदलाव

बाथरूम में कई ऐसी चीजें होती है या फिर कई हमारी ही आदतें होती है जो हमारे लिए नुकसानदायक होती है। बाथरूम में वैसे तो लोग कम ही समय बिताते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो कम समय ही आपके लिए ठीक है या नहीं। हम अक्सर बाथरूम में कई गलतियां कर जाते हैं जो हमारे लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है।  

कई लोग बाथरूम में किसी काम के कारण बार-बार जाते हैं तो कई लोग शेविंग के लिए बाथरूम का इस्तेमाल करते हैं तो कई लोग बाथरूम में जरूरत से ज्यादा समय बिता जाते हैं। हम आपको बताते हैं कि आपकी बाथरूम की कौन-सी वो आदत है जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। 

bathroom

नहाते समय कुछ हिस्सों को छोड़ देना

आपका शरीर तभी साफ रह पाएगा जब आप उसे अच्छी तरह से साफ करेंगे। अगर आप अपने शरीर की त्वचा को साफ नहीं रखेंगे तो बैक्टीरिया भी शरीर पर रहेंगे इसमें कोई दो राय नहीं है। कई लोग नहाते समय कुछ हिस्सों को या तो छोड़ देते हैं या फिर उन्हें भूल जाते हैं। कमर का हिस्सा और कई लोग अक्सर वहां साबुन का इस्तेमाल नहीं करते। जिसकी वजह से वो हिस्सा साफ नहीं हो पाता जिसका नतीजा वहां दाग-धब्बे जैसी चीजें हो जाती है। इसलिए आप कोशिश करें कि नहाते समय आप अच्छी तरह पूरे शरीर को साफ करें जिससे की आप हमेशा साफ रह सके। 

इसे भी पढ़ें: बाथरूम में इन 3 बड़ी वजह से आता है हार्ट अटैक, दूसरी वजह से होती हैं सबसे ज्यादा मौतें

टुथब्रश को सही जगह रखना

कई लोग ब्रश करने के बाद अपनी टुथब्रश को कहीं भी रख देते हैं बिना ध्यान दिए की जहां वो अपनी ब्रश को रख रहे हैं वो जगह साफ है भी या नहीं। ब्रश को सही से धो कर अगर आप साफ जगह पर नहीं रखेंगे तो इससे आपके मुंह में कीटाणु हो सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आप कोशिश करें कि जब आप टुथब्रश कर लें तो उसे अच्छी तरह धो कर साफ सुथरी जगह पर रखें। अगर आप चाहें तो अपनी टुथब्रश को बाथरूम से बाहर ही रखें जिससे की आपकी ब्रश पर किसी तरह का कोई बैक्टीरिया ना आएं। इसके साथ ही आप हर तीन महीने बाद अपनी टुथब्रश को बदलें। 

bathroom

चेहरे पर तौलिए का इस्तेमाल करना 

हम सब अक्सर नहाने के बाद या फिर मुंह धोने के बाद तौलिए का ही इस्तेमाल करते हैं जिससे की हमारे चेहरा जल्दी सूख जाए, लेकिन क्या आपको पता है कि तौलिए आपके चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप अपने चेहरे के लिए अलग ही तौलिया क्यों ना इस्तेमाल करते हो ये आपके लिए सही नहीं है, क्योंकि जब भी हम तौलिए से त्वचा को साफ करते हैं तो वो हमेशा काफी देर तक गीला रह जाता है जिसकी वजह से उसमें कई तरह के बैक्टीरिया भी पैदा हो जाते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि चेहरे के पर कोई पेपर टिश्यू का ही इस्तेमाल करें ये आपकी त्वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाता। 

इसे भी पढ़ें: जानें बॉथरूम जाने के बाद हाथ धोना कितना है जरूरी

लूफा का इस्तेमाल करना 

लूफा का इस्तेमाल करना हर किसी को अच्छा लगता है, खास तब जब ये बिलकुल नया हो। लूफा का इस्तेमाल करने से ये बेहतर तरीके से त्वचा से गंदगी को बाहर निकालता है और त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लूफा का इस्तेमाल करने के बाद जब आप उसे बाथरूम में ही लटका देते हैं तो वो तरीका ठीक नहीं है। बाथरूम में गीला लटका हुआ लूफा में बैक्टीरिया जमा हो जाते है जो हमारे लिए काफी नुकसानदायक होते है। 

Read more articles on Hair-Care in Hindi
Disclaimer