Workout Mistakes: ये 5 वर्कआउट की गलतियां जो आपकी गर्दन को पहुंचाती है नुकसान, जानें कैसे करें सुधार

अगर आप भी एक्सरसाइज के दौरान अपनी गर्दन को चोट के खतरे से बचाना चाहते हैं तो आज से ही इन 5 गलतियों का करें त्याग।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 19, 2020 10:12 IST
Workout Mistakes: ये 5 वर्कआउट की गलतियां जो आपकी गर्दन को पहुंचाती है नुकसान, जानें कैसे करें सुधार

फिटनेस के लिए हर किसी को एक्सरसाइज करना बहुत पसंद होता है, इसके लिए लोग घंटों जिम में मेहनत करते रहते हैं। लेकिन कुछ लोग गलत एक्सरसाइज या अपनी ही गलतियों का शिकार भी हो जाते हैं। जी हां, वर्कआउट के दौरान अक्सर कई लोग ऐसी गतिविधियां करते हैं जिसके कारण उन्हें शारीरिक नुकसान का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही कुछ गलतियां वर्कआउट के दौरान वो भी होती हैं जो आपकी गर्दन को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। जिसके कारण आपको चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है और आप शारीरिक नुकसान का शिकार भी हो सकते हैं। इन छोटी गलतियों को ही समझने और इन्हें दूर करने के लिए हम आपके लिए यहां जानकारी लाए हैं। हम आपको इस लेख में उन गलतियों के बारे में बताएंगे जिनके कारण आपकी गर्दन को नुकसान होता है। 

बेंच प्रेस के दौरान गर्दन उठाना

बेंच प्रेस एक्सरसाइज के दौरान ज्यादातर लोग ऐसी गलतियां करते हैं जिनके कारण गर्दन को भारी नुकसान होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोगों की आदत बन जाती है कि जब वो बेंच प्रेस की एक्सरसाइज करते हैं तो लोग अपनी गर्दन को उठाते हैं। जिसमें आप खुद को अच्छी तरह एक्सरसाइज करते हुए देख सकते हैं लेकिन ये बाद में आपको दर्द और अकड़न महसूस करवा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: जिम और वर्कआउट से आप भी करते हैं नफरत? तो इन 5 तरीकों से खुद को रखें फिट

बैक स्क्वाट के दौरान सिर को पीछे उठाना

बैक स्क्वाट करते समय भी आप अपने वजन को संभालने के लिए अपने सिर को पीछे की तरफ करने की कोशिश करते हैं जिसके कारण आप गर्दन की हड्डी को खतरे में डालते हैं। इस प्रक्रिया में आपकी गर्दन पर चोट लगने का खतरा भी रहता है और आप लंबे समय तक दर्द का शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि बैक स्क्वाट के दौरान आप अपने सिर को सीधा रखें। 

डेडलिफ्ट करते समय गर्दन को नीचे करना

डेडलिफ्ट एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसके जरिए आप खुद को लंबे समय तक फिट रख सकते हैं। लेकिन इसे सही तरीके से करना बहुत जरूरी होता है नहीं तो आप गंभीर चोट का भी शिकार हो सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करते समय भी लोग अपने सिर को ऊपर उठाने की कोशिश करते हैं जिसके कारण आपकी गर्दन में दर्द महसूस हो सकता है। आप कोशिश करें कि डेडलिफ्ट के दौरान कभी भी सिर को ऊपर की ओर न उठाएं।

क्षमता से ज्यादा वजन उठाना

हर किसी की क्षमता अलग होती है ये तो आप जानते ही हैं, लेकिन फिर भी लोग अपनी क्षमता से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करते हैं। जबकि ये वर्कआउट की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। जब आप कोई भी एक्सरसाइज करते हैं जिसमें आपको वजन की जरूरत पड़ती है तो आपको अपनी क्षमता अनुसार कम वजन के साथ एक्सरसाइज को करना चाहिए। जिससे की आप बिना चोट के अपनी एक्सरसाइज को ज्यादा असरदार बना सकें। 

इसे भी पढ़ें: बॉडीवेट एक्सरसाइज को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, लोअर और अपर बॉडी को मिलेगा फायदा

आपका सिर एक ओवरहेड प्रेस कर रहा है

किसी भी एक्सरसाइज में अपनी गर्दन को पूरी तरह से सीधा रखना आपकी जिम्मेदारी है नहीं तो आपको चोट का खतरा हो सकता है। ऐसे ही ओवरहेड प्रेस एक्सरसाइज में की गई गलती है जिसके कराण आपकी गर्दन को सीधा नुकसान होता है औऱ लंबे समय तक दर्द का कारण बना रह सकता है। ज्यादातर लोग ओवरहेड प्रेस को करते हुए अपनी गर्दन या सिर को आगे की ओर बढ़ाते हैं जो एक गलत आदत है। इससे आप रोजाना वर्कआउट के बाद अपनी गर्दन या गर्दन के आसपास के हिस्सों में दर्द महसूस कर सकते हैं। इससे बचाव के लिए आप अपनी गर्दन को बिलकुल सीधा रखने की कोशिश करें जिससे की आपको दर्द न हो। 

इस लेख में गर्दन को नुकसान पहुंचने वाली वर्कआउट की गलतियों के बारे में बताया गया है। ऐसी सभी गलतियों से बचाव के लिए जरूरी है कि आप किसी ट्रेनर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer