ये 5 संकेत जो बताते हैं कि आपका रिश्‍ता हमेशा रहेगा मजबूत

रिलेशनशिप में छोटे-मोटे तकरार होना सामान्य है, लेकिन रिश्तों में मतभेद होने चाहिए, मनभेद नहीं। इसी कारण से आपका रिश्ता मजबूत रहेगा।

सम्‍पादकीय विभाग
मैरिजWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 05, 2020
ये 5 संकेत जो बताते हैं कि आपका रिश्‍ता हमेशा रहेगा मजबूत

हम सभी जानते हैं, कि हर रिश्ते अपने आप में जरूरी है और उनसे ज्यादा जरूरी उन्हें निभाना है। कोई न कोई ऐसा जरूर होता है, जो आपका आइडियल बनता है और आप सोचते हैं कि ये एक पर्फेक्ट रिलेशनशिप और सफल जोड़ा है। ये आइडियल आपके माता-पिता भी हो सकते हैं, जो आपको सफल रिश्ते की मिसाल देते हैं। हर रिश्ता उस मुकाम तक पहुँचता है, जहाँ एक व्यक्ति जिसे आप समझते हैं कि आप उसके बिना नहीं रह सकते, वही आपके लिए जरूरी बन जाता है। कुछ बातों को समझना और एक टीम की तरह, उन पर एक साथ काम करना एक साझेदारी को बढ़ावा देगा। ये आपके रिलेशनशिप को मजबूत बनाता है, और एक साथ अपने सपनों को साकार करने में मदद करता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताएंगे, जो ये निश्चित करते हैं कि आपका रिश्ता लंबे समय तक बना रहेगा।

आप एक दूसरे पर भरोसा करते हैं

किसी रिश्ते के लिए भरोसा सबसे ज्यादा जरूरी है। ठीक उसी तरह, जैसे कोई बच्चा अपनी मां पर भरोसा करता है और जिससे वह प्यार करता है। आपके साथी को यह जानना होगा कि आप भरोसेमंद हैं और मुश्किल समय में उसके साथ रहेंगे। भरोसा एक रिश्ते में, सभी दरारें और अंतर को खत्म करने का कारक है। ये जानना जरूरी है, कि भरोसा आपकी समस्याओं को दूर कर सकता हैं और इससे आप अपने साथी के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं। अगर आपके रिश्ते में भरोसा है, तो आप दोनों एक दूसरे के साथ हमेशा रहने वाले हैं।

आप एक दूसरे से कुछ छिपाते नहीं हैं

relationship

विश्वास के बाद अगर कुछ सबसे ज्यादा जरूरी है, तो वो है आप दोनों एक दूसरे से सारी जरूरी बातें शेयर करते हैं। एक रिश्ते में एक-दूसरे के लिए पूरी तरह से खुला होना महत्वपूर्ण है। ईमानदारी को बढ़ावा देने का अर्थ ये नहीं है कि अपने साथी को ये बताएं, कि उनके बारे में क्या सोचते हैं। इसका मतलब, दोष और अपनी गलतियों को साझा करना है। ये जानना जरूरी है, कि क्या आप अपने पार्टनर के साथ ईमानदार महसूस और खुले महसूस करते हैं? अगर इसका जवाब हां है, तो ये एक अच्छा संकेत है और आप दोनों लंबे समय तक साथ रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: आपके रिश्ते को बोरिंग बना सकती हैं आपकी ये 5 बातें, रिश्ता बिगड़ने से पहले हो जाएं सावधान  

आप समझौता करते हैं

एक रिश्ते में, आप झगड़े से बच नहीं सकते हैं, लेकिन आप एक समझौता जरूर कर सकते हैं कि एक दूसरे की बात को सुनें। रिश्ते में लोगों को आलोचना करने के बजाय, खुद को दूसरे की बात सुनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए है। यदि आपके साथी को लड़ाई के बाद, अकेले रहने की आवश्यकता होती है, तो उन्हें कुछ समय के लिए अकेले छोड़ दें। आपको तुरंत मुद्दे के बारे में बात करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। कुछ समय बाद दोनों को एक साथ बात करनी चाहिए। अगर आपके रिलेशनशिप में भी ऐसा होता है, तो ये एक अच्छा संकेत है।

आप अपने अंतर को पहचानते हैं

relationship

किसी भी रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा होना सामान्य है, लेकिन एक दूसरे की पसंद को जानना आपके लिए जरूरी है। आप दोनों ही अलग व्यक्ति हैं और अपनी अलग-अलग सोच, भावना और विश्वास हैं। लेकिन परेशानियों को खत्म करना आप पर निर्भर करता है, कि आप उसे कैसे सुलझाते हैं, दोनों व्यक्तियों के रूप में या एक जोड़े के रूप में। अगर आप अपने पार्टनर की बात को समझते हैं और उनकी खुशी के बारे में सोचकर निर्णय लेते हैं, तो आपका रिश्ता हमेशा बरकरार रहेगा।

इसे भी पढ़ें: शादी और हनीमून के बाद कैसे बरकरार रखें रिश्ते में 'पहले' जैसा रोमांच, जानें 5 आफ्टर मैरिज रिलेशनशिप टिप्स

एक-दूसरे के लिए निश्चित समय निकालते हैं

पूरे दिन में या सप्ताह में एक-दूसरे को एक निश्चित समय देना जरूरी है। दूरी बढ़ने के कारण आपका रिश्ता कमजोर भी बन सकता है। इस समय के दौरान, इस बात के बारे में जान लें, कि चीजें कैसे चल रही हैं। एक-दूसरे से पूछें कि क्या आप इस रिश्ते से खुश हैं? और इसकी परवाह करते हैं? आज आप हमारे बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या कुछ ऐसा है जिससे आप आज से या पिछले कुछ दिनों से अधूरा महसूस कर रहे हैं, या बात करना चाहते हैं? यही सब बातें हैं, जो आपके रिश्ते को मजबूत बनाती हैं।

Read More Articles On Marriage In Hindi

Disclaimer