"/>

टूटे दिल को संभालने और सहारा देने में मदद करेंगी ये 4 टिप्‍स

आपने बहुत से लोगों के मुंह से सुना होगा कि "दिल टूटने पर आवाज नहीं होती" यह सही बात है कि दिल टूटने की आवाज नहीं होती पर हां दर्द गहरा जरूर होता है। दिल के दर्द को कुछ लोग बंया भी नहीं कर पाते। कुछ लोगों में ब्रेकअप से जुड़ी बातें मन में ही रखने क

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 28, 2019Updated at: Jul 28, 2019
टूटे दिल को संभालने और सहारा देने में मदद करेंगी ये 4 टिप्‍स

आपने बहुत से लोगों के मुंह से सुना होगा कि "दिल टूटने पर आवाज नहीं होती" यह सही बात है कि दिल टूटने की आवाज नहीं होती पर हां दर्द गहरा जरूर होता है। दिल के दर्द को कुछ लोग बंया भी नहीं कर पाते। जब किसी का दिल टूटता है, तो अक्‍सर वह इंसान पूरी तरीके से टूट जाता है। यदि आप दिलोजान से किसी को चाहते हों और आपका ब्रेकअप हो जाए, तो कुछ लोग इस बारे में बातें शेयर करके अपने दिल को हल्‍का कर देते हैं और कुछ मन की बातें मन में ही रखते हैं और उनका ब्रेकअप उनकी जिंदगी पर हावी होने लगता है। यह उनके लिए लाइफ की सबसे बड़ी ट्रेजडी बन जाती है, जिसे वह दिल से लगा बैठ जाते हैं। आइए हम आपको आज कुछ टिप्‍स बताएंगे, जिनसे आपको फिर से नार्मल होने और ब्रेकअप के दुख से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। 

आपकी डायरी 

इश्क का चक्कर कुछ ऐसा होता है, जिसमें कि आप सब कुछ बंया नहीं कर पाते हैं, न तो दुख और न ही सुख। लेकिन आप अपने रिलेशन के बारे में डायरी में बहुत बेहतर तरीके से बंया कर सकते हैं। आपको याद होगा, जैसे एक्‍जाम में लिखते-लिखते बहुत कुछ लिख देते हैं लेकिन वहीं ओरल टेस्‍ट में जबान लड़खड़ाने लगती है।  यदि आप सारी अच्‍दी बुरी यादों को डायरी में समेंट लेंगे, तो आपके दिल का बोझ हल्‍का होगा। याद रखिए डायरी आपकी सबसे अच्‍छी दोस्‍त बन सकती है। उसमें आप चाहें, तो आर्ट के जरिये अपने मन की बात लिख सकते हैं। 

इसे भी पढें: पार्टनर के साथ हनीमून की कर रहे हैं प्लानिंग, तो ये 5 बातें ध्यान रखकर ही जाएं कहीं

परिवार के साथ समय बिताएं

किसी भी दुख से निकलने के लिए परिवार सबसे बड़ा सहारा होता है। अधिकतर लोग अपने ब्रेकअप के बाद सबसे कटने लगते हैं, वह इस बारे में किसी से नहीं बताना चा‍हते। लेकिन अपने दर्द को छिपाकर कुछ नहीं होगा दोस्‍त... इसकी जगह आप परिवार के किसी सबसे करीबी से इस बारे में बताएं, फैमिली के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं कोशिश करें कि अकेले न रहें।  

म्युजिक 

संगीत व्‍यक्ति के सुख-दुख का साथी होता है। इसलिए जब इंसान सुखी होता है, तो भी वह संगीत सुनता है और दुखी होता है, तो भी वह संगीत सुनता है। संगीत एक ऐसी चीज है, जो व्‍यक्ति के सारे दुखों को दूर कर सकती है और आपके मूड को तुरंत बदल सकती है। ब्रेकअप होने पर आप सैड सॉग्‍स के बलाय कुछ मोटिवेशनल गाने सुनें और ब्रेकअप से उबरें।  ध्यान रखें कि दिल को तार- तार कर देने वाले गाने, जिनसे आपको और दुख पहुंचे उनसे बचें।  

इसे भी पढें: After Breakup: ब्रेकअप के बाद Ex को न भेजें ये 4 तरह के मैसेज, और ज्यादा बिगड़ जाएगी बात

मेडिटेशन 

यह तो आप जानते ही होंगे कि योग से तनाव को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप ध्‍यान करें, इससे आपको काफी मदद मिलेगी। मेडिटेशन, ब्रेकअप के बाद दिल को संभालने का बेहतर तरीका है। इससे आप फिजिकली और मेंटली फिट भी रह पाएंगे। 

Read More Article On Relationship Tips In Hindi 

Disclaimer