लिवर के लिए नुकसानदायक मानी जाती हैं ये चाय, भूलकर भी न करें सेवन

Teas That Affect Liver: बहुत ज्यादा चाय पीने से लिवर को गंभीर परेशानियां होती हैं, जाने लिवर के लिए हानिकारक चाय। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 16, 2022 18:21 IST
लिवर के लिए नुकसानदायक मानी जाती हैं ये चाय, भूलकर भी न करें सेवन

लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, शरीर में लिवर का काम डाइजेशन, टॉक्सिन्स को दूर करने, शरीर में विटामिन डी के निर्माण में मदद करना होता है। लिवर में खराबी खराब खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण सबसे ज्यादा होती है। ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स जो लिवर के लिए हेल्दी नहीं होते हैं उनका बहुत ज्यादा सेवन लिवर फेलियर का कारण बन सकता है। आज के समय में चाय और कॉफी का सेवन अक्सर लोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय और कॉफी का बहुत ज्यादा सेवन लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। चाय और कॉफी ही नहीं बल्कि आज के समय हर्बल टी के नाम पर मिलने वाली कई चाय भी आपके लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। तो आइए इस लेख में जानते हैं लिवर के लिए नुकसानदायक चाय के बारे में।

लिवर के लिए नुकसानदायक चाय- Teas That Affect Liver Health

पूरी दुनिया में पानी के बाद सबसे ज्यादा चाय पी जाती है। आज के समय में हर्बल टी का चलन भी बहुत ज्यादा बढ़ा है, लोग वजन कम करने से लेकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अक्सर हर्बल टी का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ समय पहले हुए शोध में यह बात निकलकर सामने आई है कि बहुत ज्यादा चाय या कॉफी आदि का सेवन करने से लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचता है। अगर आप भी इन तरह की चाय का सेवन करते हैं तो जन लीजिए कौन सी चाय आपकी लिवर की सेहत के लिए नुकसानदायक मानी जाती है-

Teas That Affect Liver

1. ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी का सेवन भी लिवर के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है। दिन में बहुत ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट का सेवन करने से आपके लिवर को गंभीर नुकसान होता है। इसलिए आपको दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में लिवर को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

2. दूध की चाय का सेवन

दूध की चाय का बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको लिवर के अलावा पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसका सेवन करने से आपके लिवर में टॉक्सिन की मात्रा भी बढ़ जाती है। बहुत ज्यादा चाय पीने से आपको लिवर में सूजन की समस्या भी हो सकती है।

3. कॉफी

कॉफी का बहुत ज्यादा सेवन करने से भी आपके लिवर को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। बहुत ज्यादा कॉफी पीने से आपको लिवर कैंसर का भी खतरा रहता है। एक शोध में भी इस बात की पुष्टि की गयी है कि बहुत ज्यादा कॉफी पीने से आपको लिवर डैमेज का खतरा ज्यादा हो जाता है।

4. मसाला चाय

बहुत ज्यादा मसाला चाय पीने से भी आपका लिवर खराब हो सकता है। मसाला चाय में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से भी आपको समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: नॉन-अल्कोहोलिक फैटी लिवर रोगी सुबह से रात तक क्या खाएं? डायटीशियन से जानें फुल डे डाइट

चाय पीने वाले लोगों को ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। बहुत ज्यादा चाय पीने से आपको न सिर्फ लिवर से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं बल्कि कई अन्य गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। 

(Image Courtsy: Freepik.com)

Disclaimer