Doctor Verified

बवासीर में औषधि से कम नहीं है सूरन या जिमीकंद, जानें इसके फायदे

Suran Benefits For Piles: बवासीर की समस्या में सूरन की सब्जी बहुत फायदेमंद मानी जाती है, जानें सूरन के फायदे और खाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 09, 2022 15:36 IST
बवासीर में औषधि से कम नहीं है सूरन या जिमीकंद, जानें इसके फायदे

Suran Benefits For Piles: देश के कई हिस्सों (खासतौर पर उत्तर भारत) में सूरन की सब्जी दीवाली के दिन जरूर खाई जाती है। सूरन को याम, जिमीकंद जैसे कई दूसरे नामों से भी जाना जाता है। बवासीर के मरीजों के लिए सूरन की सब्जी रामबाण मानी जाती है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए औषधि के तौर पर भी किया जाता है। सूरन का सेवन करने से आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं और पाचन से जुड़ी समस्याओं में इसके फायदे मिलते हैं। सूरन पचने में बेहद हल्का और स्वादिष्ट भी होता है। बवासीर की समस्या आमतौर पर असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण होती है। आइए विस्तार से जानते हैं बवासीर में सूरन की सब्जी खाने के फायदे।

बवासीर में सूरन के फायदे- Suran Benefits For Piles in Hindi

सूरन को जिमीकंद या याम के नाम से भी जाना जाता है। अंग्रेजी में इसे Elephant Foot Yam कहते हैं। आयुर्वेद में कहा गया है कि सूरन में कब्ज, पेट में दर्द, प्लीहा और यकृत से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के गुण होते हैं। इसका सेवन करने से खट्टी डकार की समस्या, अपच, हाथ और पैर में दर्द और कमजोरी में बहुत फायदेमंद होता है। इंस्टाग्राम पर खानपान और सेहत से जुड़ी सलाह देने वाली आयुर्वेदिक डॉ. ऐश्वर्या संतोष ने बवासीर के मरीजों को सूरन की सब्जी का सेवन करने की सलाह दी है। 

Suran Benefits For Piles

इसे भी पढ़ें: बवासीर क्यों होता है? जानें कैसे होती है इस बीमारी की शुरुआत

सूरन में मौजूद गुण आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने वाले होते हैं। यह आसानी से पच भी जाता है और इसका सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा सूरन में मौजूद गुण आपको पेट में कीड़े, पेट दर्द और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं। बवासीर की समस्या में सूरन की सब्जी का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। अगर आप खूनी बवासीर के मरीज हैं तो छाछ के साथ सूरन को उबालकर खा सकते हैं। बवासीर में मरीजों को सूरन की सब्जी में कम तेल और मसाले का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप बवासीर की समस्या में सूरन के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप सूरन को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद सूरन को अच्छी तरह से साफ कर लें और इसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को छाछ में मिलाकर इसका सेवन करें। रोजाना 5 ग्राम सूरन का पाउडर खाने से आपको बवासीर की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

सूरन में पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी1, विटामिन बी6, फोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। बवासीर के अलावा कई अन्य समस्याओं में भी सूरन का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। सूरन की सब्जी का सेवन करने से आपको कमजोरी की समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है। सूरन को आप उबालकर भी खा सकते हैं। इसका किसी भी तरह का औषधीय इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: बवासीर की समस्या में बहुत असरकारी हैं ये 5 घरेलू उपचार, मिलेगा जल्द आराम

बवासीर की समस्या में खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी में लापरवाही जानलेवा मानी जाती है। बवासीर की समस्या दो तरह की होती है, एक खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर। खूनी बवासीर की समस्या ज्यादा लोगों में देखी जाती है। सूरन का सेवन खूनी बवासीर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इसका सेवन औषधि के तौर पर करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer