सुबह की धूप से वजन रहे काबू में

नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फेइनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोध के मुताबिक सुबह के समय सूर्य की किरण में स्नान करने से न केवल विटामिन डी का स्तर बढ़ता है, बल्कि वजन भी संतुलित रहता है।

 अन्‍य
लेटेस्टWritten by: अन्‍य Published at: Apr 05, 2014
सुबह की धूप से वजन रहे काबू में

sun bathसूर्य की किरणों में मौजूद विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। लेकिन, एक शोध में सूर्य स्‍नान के और फायदे भी सामने आए हैं। नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फेइनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोध के मुताबिक सुबह के समय सूर्य की किरण में स्नान करने से न केवल विटामिन डी का स्तर बढ़ता है, बल्कि वजन भी काबू में रहता है।

अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सुबह की किरण में धूप सेंकते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उन लोगों के मुकाबले कम होता है जो दिन के बाद के हिस्से में धूप में आते हैं।

 

दिन के समय रोशनी के संपर्क में आपके आने का समय, तीव्रता और अवधि आपके वजन से संबद्ध होता है। नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फेइनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में तंत्रिका विज्ञान के सहायक अनुसंधान प्रोफेसर कैथरयन रीड ने कहा, "सुबह के समय सूरज की रोशनी लोगों के वजन को कम करती है।"

उन्होंने कहा कि बाद के घंटों में तेज धूप होती है जो व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को बढ़ाती है। अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, तेज धूप सुबह 8 बजे से दोपहर के बीच होती है।

बीएमआई को प्रभावित करने के लिए 20 से 30 मिनट तक धूप सेंकना पर्याप्त होता है।

 

Image Courtesy- getty images

 

Read More Articles on Healh News in Hindi

Disclaimer