Summer 5 Minute Snack: रसोई में खड़े होकर सिर्फ 5 मिनट में पकाएं ये 4 फूड, गर्मी नहीं लगेगी और सेहत भी बनेगी

घर में रहकर रसोई में खड़े होकर खाना पकाना आपको और परेशानी में डालता है। जानें ऐसी 4 डिशेज, जिन्हें बनाने में आपको सिर्फ पांच मिनट लगेंगे।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 18, 2020
Summer 5 Minute Snack: रसोई में खड़े होकर सिर्फ 5 मिनट में पकाएं ये 4 फूड, गर्मी नहीं लगेगी और सेहत भी बनेगी

कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण लोगों को अपने घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है वहीं दुनिया भर के ऑफिसों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा हुआ है। घर से काम करते समय अपना आराम देखना स्वभाविक हैं। इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि चॉकलेट, चिप्स और नूडल्स घर पर रहते हुए हमारी पहली पसंद होते हैं लेकिन हमारे खाने की ये आदतें बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं हैं। चूंकि हमें घर का बना खाना खाने की सलाह दी जाती है और इस वक्त बाहर का भोजन करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए हम 2 मिनट में बनने वाले नूडल्स और चॉकलेट बिस्कुट की ओर रुख करते हैं। हालांकि कभी-कभार ऑयली, चिकनाहट युक्त और चटपटे स्नैक आपको ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम असामान्य परिस्थितियों में रह रहे हैं। एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोनावायरस को फैलने से रोकने की लड़ाई लड़ रही है और इस बीमारी को कोई इलाज नहीं ऐसे में घर के अंदर रहना ही हमारी एकमात्र उम्मीद बन चुका है। इस वायरस से निपटने का एक तरीका ये भी है कि हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। हालांकि घर में रहकर रसोई में खड़े होकर खाना पकाना आपको और परेशानी में डालता है। इसलिए इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ डिशेज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बनाने में आपको सिर्फ पांच मिनट लगेंगे और इनमें कैलोरी भी जीरो या नाम मात्र होती हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं ये डिश। 

egg

एग सैंडविच (Egg sandwich)

कूकिंग लेवलः शून्य से थोड़ी ज्यादा

सामग्री: दो अंडे, मल्टीग्रेन ब्रेड के दो स्लाइस, ऑलिव ऑयल, नमक, काली मिर्च, अजवायन की पत्ती और मिर्च। 

क्या आप जानते हैं कि एक अंडे को संपूर्ण प्रोटीन से भरा हुआ माना जाता है क्योंकि इसमें मानव शरीर के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड होते हैं। हां, यही कारण है कि जिस भी रेसिपी में अंडा होता है उसे हमेशा पौष्टिक और सेहतमंद माना जाता है। इसे बनाने के लिए आपको बस एक सामान्य आकार के पैन को गर्म करना है और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालना है। पैन में सीधे दो अंडे फोड़ें और उन्हें हल्की आंच पर 8 से 10 मिनट तक पकाएं। हां अगर आप जल्दी बनाने में विश्वास करते हैं तो तेज आंच पर दो से तीन मिनट में ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद एक चुटकी नमक, ताज़ी पिसी काली मिर्च, अजवायन और कटी हुई मिर्च डालें।अंडा भुर्जी के लिए मल्टीग्रेन ब्रेड के दो स्लाइस टोस्ट करें और इन्हें बड़े चाव से खाएं। 

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में इन 2 ड्राई फ्रूट का सेवन आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी, जानें इनके सेवन से होने वाली परेशानियां

पीनट बटर सैंडविच (Peanut butter sandwich)

कूकिंग लेवलः जीरो 

सामग्री: पीनट बटर, मल्टीग्रेन ब्रेड के दो स्लाइस।

टोस्ट के लिए दो मल्टी ग्रेन ब्रेड स्लाइस लें। इस टोस्ट को बनाने के लिए आपको बस करना ये है कि 100 प्रतिशत शुद्ध पीनट बटर की थोड़ी सी मात्रा लेनी है और दोनों टोस्ट के बीच इसे लगाना है। इस टोस्ट के साथ आप अपने घर के आराम में क्लासिक सैंडविच का आनंद ले सकते हैं। इसलिए, अगर घर से काम करते वक्त जब भी आपका मन कुछ मीठा खाने का करे तो पीनट बटर टोस्ट आपके लिए काफी स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः -गर्मियां आते ही शरीर से बहने लगा पसीना?  इन 9 टिप्स से निकालें शरीर की गर्मी और पाएं गर्मी में ठंडक का अहसास    

peanut

पीनट चाट (Peanut chaat)

कूकिंग लेवलः जीरो 

सामग्री: मूंगफली, टमाटर, प्याज, लाल मिर्च,  काली मिर्च, नींबू का रस और चाट मसाला

टैंगी और मसालेदार मूंगफली चाट बनाने में काफी आसान है और इसे घर में लगभग सभी लोग खा सकते हैं। इसके अलावा मूंगफली प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत है। इस चाट को बनाने के लिए आपको नमकीन-मूंगफली (आप सूखे भुने हुए मूंगफली का उपयोग भी कर सकते हैं), 1 मध्यम आकार का प्याज, 1 मध्यम आकार का टमाटर, लाल मिर्च काली मिर्च, ताजा सीताफल, नींबू का रस और चाट मसाला की आवश्यकता होगी। सभी सब्जियों को बारीक काट लें और पूरे नींबू को निचोड़ लें। सभी सब्जियों, नींबू के रस और मूंगफली को अच्छी तरह मिलाएं। चाट बनने पर मसाला छिड़कें और देखें कि और ज्यादा मसाले की तो आवश्यकता नहीं है। देखने के बाद आपकी ये स्वादिष्ट और हेल्दी मूंगफली चाट खाने के लिए तैयार है। 

ड्राई फ्रूट के साथ भुना मखाना

कूकिंग लेवलः जीरो 

सामग्री: मखाना, बादाम, मूंगफली और अखरोट

एक चम्मच घी में बादाम, मूंगफली और अखरोट के साथ 100 ग्राम मखाने को भून लें। हल्का भूरा होने तक पकाएं और इसे ग्रीन टी  या ब्लैक कॉफ़ी के साथ आनंद के साथ खाएं।

Read More Article on Miscellenous In Hindi

Disclaimer