Steroids Side Effects: ज्यादा स्टेरॉइड्स लेने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान

Steroids Side Effects in Hindi: स्टेरॉइड्स लेने से कई समस्याओं का इलाज हो सकता है। लेकिन ज्यादा स्टेरॉइड्स से सेहत को गंभीर नुकसान भी पहुंच सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 31, 2022 15:34 IST
Steroids Side Effects: ज्यादा स्टेरॉइड्स लेने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान

Steroids Side Effects in Hindi: स्टेरॉइड्स को कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स भी कहा जाता है। यह एक प्रकार की एंटीइंफ्लेमेटरी दवा है। इसका उपयोग कई समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। स्टेरॉइड्स का उपयोग एलर्जी, अस्थमा, एक्जिमा, सूजन आंत्र रोग, एडिसन रोग और गठिया जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ लोग मसल्स गेन करने के लिए भी स्टेरॉइड्स इंजेक्शन का सहारा लेते हैं। स्टेरॉइड्स दवा, इंजेक्शन और क्रीम के फोर्म में इस्तेमाल में लाया जाता है। लेकिन अगर आपको इनमें से कोई भी बीमारी है, तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपने मन से स्टेरॉइड्स का सेवन कर लें। आपको हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही स्टेरॉइड्स लेने चाहिए। वहीं, स्टेरॉइड्स को लंबे समय तक भी नहीं लेना चाहिए। अगर आप 3 सप्ताह से अधिक समय तक लगातार स्टेरॉइड्स लेते हैं, तो आपको कुछ साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए, जानते हैं स्टेरॉइड्स लेने के नुकसान क्या हैं? स्टेरॉइड्स लेने के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Steroids ke Nuksan)

स्टेरॉइड्स लेने के साइड इफेक्ट्स-  Steroids Side Effects in Hindi

1. अपच या जलन

अगर आप लंबे समय तक स्टेरॉइड्स लेते हैं, तो आपको अपच का सामना करना पड़ सकता है। अपच होने पर खाना सही तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इस स्थिति में आपको गैस, कब्ज और एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। साथ ही पेट और सीने में जलन का भी अनुभव हो सकता है।

2. बार-बार भूख लगना

कुछ समय तक स्टेरॉइड्स लेना लाभकारी हो सकता है। लेकिन अगर आप लंबे समय तक स्टेरॉइड्स लेते हैं, तो इस स्थिति में आपको बार-बार भूख का अहसास हो सकता है। स्टेरॉइड्स लेने से आपको बार-बार भूख लग सकती है और आप ओवरइटिंग कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बॉडी बनाने के चक्कर में स्टेरॉयड्स का ज्यादा इस्तेमाल आपको बना सकता है नुपंसक, एक्सपर्ट से जानें कारण

steriods side effects

3. तनाव

स्टेरॉइड्स को लंबे समय तक लेने पर आपको तनाव, स्ट्रेस या चिंता के लक्षणों से गुजरना पड़ सकता है। इस स्थिति में आपको सोने में कठिनाई हो सकती है। आपका व्यवहार बदल सकता है, आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। आप चिंतित हो सकती है और स्ट्रेस में रह सकते हैं। इसलिए अगर आपको स्टेरॉइड्स लेने के बाद तनाव होने लगे, तो इनका सेवन तुरंत बंद कर दें। 

4. इंफेक्शन का जोखिम

जो लोग लंबे समय तक स्टेरॉइड्स की दवा या इंजेक्शन लेते हैं, उन्हें इंफेक्शन का जोखिम हो सकता है। लंबे समय तक स्टेरॉइड्स लेने से व्यक्ति को चिकनपॉक्स, दाद और खसरा जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

5. बीमारियां

स्टेरॉइड्स लेने से आपको कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आप लंबे समय तक या ज्यादा स्टेरॉइड्स लेते हैं, तो आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इसके अलावा स्टेरॉइड्स लेने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पहले से है, तो स्टेरॉइड्स का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचें। 

6. फैट बढ़ना

स्टेरॉइड्स लेने आपका फैट बढ़ सकता है। कई लोग मसल्स गेन करने के लिए स्टेरॉइड्स इंजेक्शन या पाउडर का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा स्टेरॉइड्स लेते हैं, तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। आपका फैट बढ़ सकता है और आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। ज्यादा स्टेरॉइड्स लेने से गर्दन, कंधों पर फैट जमा हो सकता है। साथ ही चेहरा भी फूला हुआ नजर आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- बिना किसी प्रोटीन पाउडर के भी बना सकते हैं मजबूत और आकर्षक मसल्‍स, बस ध्‍यान रखें ये 5 बातें

7. आंखों पर प्रभाव

ज्यादा स्टेरॉइड्स लेना आंखों को भी प्रभावित कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति 3 सप्ताह से अधिक समय तक स्टेरॉइड्स लेता है, तो उसे आंखों से जुड़ी समस्याएं जैसे- ग्लूकोमा और मोतियाबिंद आदि हो सकता है।

Steroids Side Effects in Hindi: स्टेरॉइड्स लेने से भले ही कई समस्याओं का इलाज संभव हो पाता है। लेकिन लंबे समय तक ज्यादा स्टेरॉइड्स लेने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है।

Disclaimer