Conditioner Hacks : बालों को सॉफ्ट और शाईनी बनाने के साथ-साथ इन 6 तरीकों से करें कंडीशनर का इस्‍तेमाल

क्‍या आपने कभी अपने हेयर कंडीशनर का उपयोग किसी अन्‍य कामों के लिए किया है? आइए यहां हम आपकों कंडीशनर के कुछ हैक्‍स बताते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Feb 05, 2021 15:07 IST
Conditioner Hacks : बालों को सॉफ्ट और शाईनी बनाने के साथ-साथ इन 6 तरीकों से करें कंडीशनर का इस्‍तेमाल

आप में से लगभग सभी ने हेयर कंडीनशन का इस्‍तेमाल केवल बालों पर ही किया होगा। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपका हेयर कंडीशनर और भी कई तरीकों से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। जी हां, कंडीशनर न केवल आपके बालों को मुलायम और शाईनी बनाने में मदद करता है, बल्कि यह आपके कई और कामों को आसान बना सकता है। एक मॉइस्‍चराइजर से लेकर मैनीक्योर और पेडीक्योर सेशन में आपका हेयर कंडीशनर इस्‍तेमाल हो सकता है। आइए यहां आज हम आपको कंडीशन के कुछ ईजी हैक्‍स बता रहे हैं। 

conditioner Hacks

#1. मॉइस्‍चाराइजर

आप अपने हेयर कंडीशनर को एक मॉइस्‍चराइजर के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी हां अगर आपने साबुन, बॉडी स्‍क्रब या बाथिंग लैथर का इस्‍तेमाल किया है, जिसने बहुत झाग छोड़ा है, तो आप कंडीशनर को मॉइस्‍चराइजर के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नहाने के पानी में 1 या 2 चम्‍मच कंडीशनर डाल सकते हैं। यह आपको मुलायम और मॉइस्‍चराइज्‍ड स्किन देने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: मक्‍खन जैसे मुलायम हाथ पाने हैं, तो आज ही अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय

#2. सॉफ्टनर और रिफ्रेशर

आप अपने हेयर कंडीशनर को एक सॉफ्टनर और रिफ्रेशर के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को मुलायम बनाने और बालों को एक अच्‍छी खुशबू देने में मदद करता है। आप एक थोड़ा सा पानी में कंडीशनर मिलाकर स्‍प्रे बोतल में भर दें। अब आप इस बोतल को अच्‍छे से हिलाएं और फिर इसे दूर से कपड़ों या बालों पर छिड़क दें। यह आपकी मदद तब करेगा, जब आपके बाल धोने का मन नहीं है या फिर कपड़ों पर डालने वाला परफ्यूम खत्‍म हो गया है। 

Ways To Use conditioner

#3. मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए 

आप अपने कंडीशनर का उपयोग अपने मैनीक्योर और पेडीक्योर सेशन के लिए भी कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को मुलायम बनाने के साथ-साथ क्‍यूटिकल्‍स को सॉफ्ट करने में मदद करता है। आप होममेड मैनीक्योर और पेडीक्योर सेशन के लिए कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें और इसे अपने हाथ पर पैरों पर लगाकर मालिश करें। 

conditioner for pedicure

#4. लेदर की सफाई 

लेदर की जैकेट हो या पर्स उनकी सफाई करना आसान नहीं होता है, इसके लिए क्‍लेंजिंग प्रोडक्‍ट की ही जरूरत पड़ती है। लेकिन आप चाहें, तो कंडीशन से लेदर की चीजों की सफाई कर सकते हैं। आपको इसके लिए एक क्‍लीनिंग टावल में हेयर कंडीशनर लेना है और फिर अपने पर्स, जैकेट, बेल्‍ट या फिर जूतों की सफाई करनी है। 

इसे भी पढ़ें: मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

#5. शेविंग क्रीम

हेयर कंडीशन आपकी स्किन को सॉफ्ट और मॉइस्‍चराइज करने में मदद करता है, तो आप इसका इस्‍तेमाल शेविंग क्रीम के तौर पर भी कर सकते हैं। आप चाहें, तो अपना होममेड कंडीशन बनाकर शेविंग क्रीम के रूप में इस्‍तेमाल करें। 

#6. ज्‍वेलरी की सफाई 

Jewelry Cleaning with Conditioner

आप अपनी पुरानी ज्‍वेलरी की सफाई करने और उसे नई जेसी चमक देने के लिए भी कंडीशनर की मदद ले सकते हैं। आप अपनी ज्‍वेलरी पर कंडीशनर लगाकर उसे टूथ ब्रश से रगड़ें अैर फिर कपड़े से साफ कर लें। आपकी पुरानी ज्‍वेलरी में चमक आ जाएगी। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer