स्‍मोकिंग छोड़ने वाले शराब भी छोड़ देते हैं

एक नए शोध के अनुसार, धूम्रपान छोड़ने वाले या छोड़ने की कोशिश करने वाले लोग धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में कम शराब पीते हैं।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jul 26, 2016Updated at: Jul 26, 2016
स्‍मोकिंग छोड़ने वाले शराब भी छोड़ देते हैं

धूम्रपान छोड़ने वाले या छोड़ने की कोशिश करने वाले लोग धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में कम शराब पीते हैं। यह बात इंग्लैंड में हुए एक शोध से सामने आई हैं। शोध के अनुसार में जिन लोगों ने एक हफ्ते पहले धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की, उनके बारे में पाया गया कि वे नियमित तौर पर धूम्रपान करने वालों की तुलना में कम शराब पीते हैं।

quit smoking in hindi

शोध का नेतृत्व करने वाले यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के जेमी ब्राउन के अनुसार, शोध में प्राप्त जानकारी सामान्य धारणा से अलग है। यह माना जाता है कि धूम्रपान छोड़ने के बाद लोग ‘नशे की भरपाई के लिए’ ज्यादा शराब पीते हैं, लेकिन शोध में इससे बिल्कुल अलग बात सामने आई है। उन्होंने कहा कि कम पीने की एक वजह ऐसे लोगों को मिलने वाली यह सलाह भी हो सकती है कि ऐसा नहीं करने से समस्या फिर से पहली जैसी स्थिति में आ सकती है।


यह शोध मार्च 2014 से सितंबर 2015 के बीच किया गया था। 31,878 लोगों पर किए गए इस शोध में 6,287 लोगों को धूम्रपान का आदी पाया गया था। इनमें से 144 लोगों ने शोध शुरू होने के एक सप्ताह पहले धूम्रपान छोड़ने की कोशिश शुरू की थी। अनुमान के आधार पर शोध में बताया गया है कि हो सकता है धूम्रपान छोड़ने के फैसले के बाद लोग कम शराब इसलिए लेते हो ताकी समस्या (धूम्रपान) फिर से सिर न उठा ले। ऐसा भी हो सकता है कि जो लोग शराब पीना कम कर रहे हों, वे धूम्रपान छोड़ना चाह रहे हों।

Image Source : getty & stopdrinkingalcohol.com

Read More Health News in Hindi

Disclaimer