गर्मि‍यों में स्‍क‍िन रैशेज से बचना है तो न करें ये 5 काम, सेफ रहेगी त्वचा

गर्मि‍यों में आपको रैशेज की समस्‍या हो रही है तो आप इन 5 आदतों को अवॉइड करें, जानें स्‍क‍िन को सेफ रखने का तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
गर्मि‍यों में स्‍क‍िन रैशेज से बचना है तो न करें ये 5 काम, सेफ रहेगी त्वचा

गर्मि‍यों में स्‍क‍िन रैशेज होना एक आम समस्‍या है। आपको स्‍क‍िन रैशेज की समस्‍या से बचने के ल‍िए कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए जैसे स्‍क‍िन को साफ रखें, त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज न करने के कारण भी स्‍क‍िन में रैशेज की समस्‍या हो सकती है। रैशेज से बचने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स को अपने रूटीन में शाम‍िल कर सकते हैं। इस लेख में हम ऐसी 5 आदतों के बारे में बात करेंगे ज‍िन्‍हें आापको अवॉइड करना चाह‍िए तभी आप गर्मि‍यों में स्‍क‍िन रैशेज की समस्‍या से बच सकते हैं।  

skin rashes in hindi

गर्मि‍यों के मौसम में तेज धूप का सीधा असर हमारी स्‍क‍िन पर पड़ता है। गर्मी के कारण आपको पसीना ज्‍यादा आता है और ज्‍यादा पसीना आने के कारण फंगल इंफेक्‍शन की समस्‍या होने लगती है इसल‍िए गर्मी के मौसम में रैशेज की समस्‍या हो जाती है। अगर आपको लंबे समय से स्‍क‍िन में रैशेज की समस्‍या हो रही है तो आप डॉक्‍टर से संपर्क करें। आपको गर्मी के सीजन में खुद को इंफेक्‍शन से बचाना है तो इन 5 कामों को आपको अवॉइड करना चाह‍िए-     

1. स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज न करना (Not moisturizing skin)

आपको अपनी स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज रखना है, अगर आप स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज नहीं करते हैं तो भी स्‍क‍िन में रैशेज की समस्‍या हो सकती है। आपको स्‍क‍िन को क्‍लीन रखना है और ऊपरी मॉइश्‍चराइज प्रोवाइड करना है। स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज न करने से स्‍क‍िन में दाने, रैशेज या रेडनेस की समस्‍या हो सकती है। आप नार‍ियल के तेल से भी स्‍क‍िन को साफ कर सकते हैं, या आप माइल्‍ड मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- घर पर आसानी से बनाएं हल्दी वाला हर्बल साबुन, रोज इस्तेमाल से आएगा निखार

2. स्‍क‍िन को रोजाना साफ न करना (Not cleaning skin daily)

अगर आप रोजाना अपने शरीर को साफ नहीं करते हैं तो भी आपको स्‍क‍िन रैशेज की समस्‍या हो सकती है। आपको स्‍क‍िन को साफ रखना चाह‍िए और अगर जरूरत महसूस हो रही है तो आपको द‍िन में दो बार भी स्‍क‍िन को क्‍लीन कर लेना चाह‍िए। आपको रोजाना माइल्‍ड फेसवॉश से स्‍क‍िन को क्‍लीन करना चाह‍िए, अगर आप बाहर जा रहे हैं तो खासतौर पर इसका ध्‍यान रखें स्‍क‍िन को फेसवॉश से क्‍लीन करें।   

3. गर्मि‍यों में कॉटन न पहनना (Not wearing cotton clothes)

गर्म‍ियों में कॉटन के अलावा दूसरे फैब्र‍िक आपको नहीं पहनना चाह‍िए, आपको गर्मि‍यों के सीजन में रैशेज की समस्‍या हो सकती है। रैशेज की समस्‍या से बचना है तो ध्‍यान रखें क‍ि केवल कॉटन व‍ियर ही चुनें। कॉटन सॉफ्ट होता है और हीट को एब्‍सॉर्ब कर लेता है, आपको गर्मी के सीजन में कॉटन के अलावा कोई अन्‍य फैब्र‍िक जैसे स‍िंथेट‍िक को अवॉइड करना चाह‍िए।  

4. बॉडी को हाइड्रेट न करना (Not hydrating body)

आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट करना चाह‍िए। बॉडी में पानी की कमी के कारण भी स्‍क‍िन में रैशेज की समस्‍या हो सकती है। आपको बॉडी को हाइड्रेट करने के ल‍िए नार‍ियल पानी का सेवन, 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन या ज्‍यादा से ज्‍यादा फ्लूड इंटेक का सेवन करना चाह‍िए। बॉडी को हाइड्रेट रखने से शरीर ठंडा रहता है और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं का सामना स्‍क‍िन को नहीं करना पड़ता।   

इसे भी पढ़ें- स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है अरंडी का तेल, झुर्रियां, फाइन लाइन्स और एजिंग को करता है कम

5. हेल्‍दी डाइट न लेना (Not consuming healthy diet)  

आप अगर हेल्‍दी डाइट का सेवन नहीं करते हैं तो स्‍क‍िन में रैशेज की समस्‍या हो सकती है। आपको रोजाना ताजे फल, सब्‍ज‍ियां, ढेर सारा पानी पीना चाह‍िए इसके अलावा आपको प्रोसेस्‍ड फूड्स, फ्राइड फूड्स, स्‍पाइसी फूड, नट्स को आपको अवॉइड करना चाह‍िए। आपको चाय, कॉफी, एल्‍कोहल आद‍ि का सेवन भी अवॉइड करना चाहि‍ए। आपको हेल्‍दी डाइट लेनी है और कुछ ही समय में आप अपनी स्‍क‍िन में फर्क महसूस करेंगे। 

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप स्‍क‍िन रैशेज की समस्‍या से बच सकते हैं। लेख पसंद आया हो तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer